Expert

क्या देर रात तक आपको नहीं आती नींद? शरीर में हो सकती है इन विटामिन्स की कमी

नींद न आने की परेशानी शरीर में कई विटामिंस की कमी के कारण हो सकता है। आइए जानते हैं इन विटामिंस के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 01, 2022Updated at: Apr 05, 2022
क्या देर रात तक आपको नहीं आती नींद? शरीर में हो सकती है इन विटामिन्स की कमी

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है (best vitamins for lack of sleep)? कई लोगों के मन में यह सवाल है। आज हम इस लेख में इस विषय पर जानेंगे। दरअसल, इन दिनों कई लोग देर रात तक नींद न आने की परेशानी से जूझ रहे हैं। नींद न आने के कई मानसिक और शारीरिक कारण हो सकते हैं। कई बार स्ट्रेस और चिंता के कारण लोगों को नींद नहीं आती है। ऐसे में जब स्ट्रेस या चिंता खत्म हो जाता है, तो नींद आने की परेशानी खुद-ब-खुद ठीक हो जाती है। वहीं, कुछ स्थितियों जैसे- थायराइड, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज इत्यादि लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों की वजह से लोगों को नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

इसके अलावा शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी से भी नींद नहीं आती है। जी हां, अगर आपके शरीर में विटामिंस और मिनरल्स की कमी है, तो भी आपको नींद न आने की परेशानी हो सकती है। डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी इस विषय पर बताती हैं कि शरीर में कुछ ऐसे विटामिंस होते हैं, जो नींद लाने में हमारी मदद कर सकते हैं। ऐसे में अगर इन विटामिंस की कमी हो जाए, तो आपको नींद न आने (best vitamins for lack of sleep) की परेशानी हो सकती है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं किस विटामिन की कमी से नहीं आती है नींद? 

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस बात से लगभग सभी लोग वाकिफ होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींद की कमी को दूर करने के लिए भी विटामिन डी की आवश्यकता होती है। जी हां, मूड को बेहतर करने के लिए विटामिन डी बहुत ही जरूरी माना जाता है। साथ ही यह शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में मददगार होता है। 

मूड बेहतर होने से आपको नींद अच्छी आती है। साथ ही यह आपके मन को शांत करता है, जो गहरी नींद लाने में मददगार होता है। ऐसे में शरीर में विटामिड डी की कमी से नींद न आने की परेशानी हो सकती है। शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ समय सूर्य की रोशनी के संपर्क में आएं। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे - दूध, दही इत्यादि का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - खाने के बाद आने लगती है नींद और आलस? कहीं आप तो नहीं हो रहे फूड कोमा का शिकार, जानें लक्षण

विटामिन ई (Vitamin E)

शरीर में विटामिन ई की कमी के कारण भी नींद न आने की परेशानी हो सकती है। विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो कोशिका के कार्यों को बेहतर कर सकता है। साथ ही यह कोशिकाओं को क्षति होने से बचाव करता है। विटामिन ई में मौजूद  एंटीऑक्सीडेंट नींद से संबंधित समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हो सकती है। ऐसे में शरीर में इसकी कमी के कारण आपको नींद न आने की परेशानी हो सकती है। विटामिन ई की पूर्ति के लिए अपने आहार में बादाम, मूंगफली, सनफ्लावर सीड् इत्यादि को शामिल करें। 

विटामिन सी (Vitamin C)

शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण भी नींद न आने की परेशानी हो सकती है। दरअसल, विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट का पावर पाउडस होता है, जो कई रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा यह शरीर में कोलेजन बनाने के लिए भी आवश्यक माना जाता है। इसके अलावा इससे नींद भी बेहतर आ सकती है। इसलिए इसकी कमी से आपको नींद न आने की परेशानी हो सकती है। शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए संतरा, नींबू, मौसमी जैसे आहार को अपने डाइट में शामिल करें। 

विटामिन बी12 (Vitamin B12)

बेहतर नींद के लिए शरीर में विटामिन बी12 की काफी अवश्यकता होती है। यह हमारे रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं। साथ ही शरीर के कई कार्यों में मददगार हो सकते हैँ। ऐसे में अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाए, तो नींद न आने की परेशानी हो सकती है। विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ-साथ अंडे, मींट, मछली जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करेँ।

इसे भी पढ़ें - अच्छी नींद लेने के बाद भी रहती है थकान, तो अपने खानपान और लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 6 बदलाव

विटामिन बी6 (Vitamin B6)

शरीर के कई कार्यों को पूरा करने में विटामिन बी6 मददगार होता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में असरदार हो सकता है। शरीर में विटामिन B6 नींद में लाने में भी मदद करता है। ऐसे में इसकी कमी के कारण आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है। शरीर में विटामिन बी6 की कमी को पूरा करने के लिए केला, गाजर, पालक आलू जैसे आहार का सेवन करें।  

शरीर में इन विटामिंस की कमी के कारण नींद न आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में अपने डाइट में संपूर्ण आहार को शामिल करें। इसके अलावा कुछ अन्य कारणों से भी नींद न आने की परेशानी होती है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

 

Disclaimer