Expert

क्या रात को अच्छी नींद लाने में मदद करता है सलाद के पत्तों का पानी (Lettuce Water), जानें एक्सपर्ट्स की राय

Lettuce Water: सोशल मीडिया पर एक ट्रेंड काफी पॉपुलर हो रहा है कि सलाद के पत्तों का पानी नींद लाने में मदद करता है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है?

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 16, 2022Updated at: Mar 16, 2022
क्या रात को अच्छी नींद लाने में मदद करता है सलाद के पत्तों का पानी (Lettuce Water), जानें एक्सपर्ट्स की राय

लेटस (Lettuce) जिसे कुछ लोग सलाद के पत्ते कहते हैं, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें कैलोरीज बहुत कम होती हैं। आप सीधे तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं या अपने सैंडविच में डालकर खा सकते हैं। वैसे तो सलाद के पत्ते आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, लेकिन इसको लेकर एक नया ट्रेंड काफी पॉपुलर हो रहा है कि सलाद के पत्तों का पानी (लेट्यूस वॉटर) आपको रात में जल्दी सोने और बेहतर नींद लेने में मदद करता है (Lettuce Water For Better Sleep Benefits In Hindi)। सोशल मीडिया पर जल्दी सोने और अच्छी नींद के लिए लेट्यूस वॉटर के फायदों को लेकर तरह-तरह के दावे किये जा रहे हैं। लेकिन क्या यह वाकई फायदेमंद है, यह जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन रक्षिता मेहरा से बात की। इस लेख में हम जानेंगे कि सलाद का पानी वाकई बेहतर नींद लेने में मदद करता है या यह सिर्फ एक मिथक है।

पहले जानते हैं लेट्यूस वॉटर क्या है? (What Is Lettuce Water In Hindi)

लेट्यूस वॉटर को उबले हुए पानी में सलाद के कुछ पत्तों और अन्य सब्जियों को कुछ समय के लिए डुबोकर तैयार किया जाता है। जिससे सलाद के सभी गुण इस पानी में भी आ जाते हैं। जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह कैलोरी में बहुत कम होता है, और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह हेल्दी डाइट फॉलो करने वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

lettuce water

इसे भी पढ़ें: जांघ, हिप्स और पेट पर जमा सेल्युलाइट (थुलथुली चर्बी) को कम करने में मदद करेंगे ये 6 फूड्स

क्या लेट्यूस वॉटर आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है? (Can lettuce water make you sleep well at night)

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन रक्षिता मेहरा की मानें तो अच्छी नींद लाने के लिए सलाद के पत्तों के पानी को टिक टॉक पर काफी पसंद किया जा रहा है। लेकिन यह वाकई आपको जल्दी सोने या अच्छी नींद लेने में मदद करता है, इस बात को साबित करने के लिए पर्याप्त रिसर्च अभी मौजूद नहीं है। उन्होंने कहा "हालांकि, एक शोध में यह प्रकाशित किया गया था कि लेट्यूस में कुछ बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो नींद को प्रेरित करते हैं", लेकिन इसको लेकर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है। इससे उल्टा मुझे तो यह लगता है कि बिस्तर पर जाने से ठीक पहले सलाद का पानी पीने से आपको मूत्राशय भरा हुआ महसूस होगा, जिससे आपको आधी रात में टॉयलेट जाना पड़ सकता है। इससे आपकी नींद प्रभावित हो सकती है।

क्या आपको लेट्यूस वॉटर पीना चाहिए? ( Is Lettuce Water Good For Health)

रक्षिता मेहरा की मानें तो अगर आप सलाद के पत्तों का पानी पीना चाहते हैं तो आप पी सकते हैं, लेकिन आपको सलाद के पत्तों की साफ-सफाई और शुद्धता को लेकर सावधान रहना चाहिए। लेट्यूस वॉटर बनाते समय यह सुनिश्चित करें कि आप सलाद के पत्तों को अच्छी तरह धोएं। आप सलाद के पत्तों का पानी के बजाय आप रात के खाने के बाद हल्दी वाले दूध में एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं। ये भी अच्छी नींद लाने में कारगर है।

lettuce water

आप सलाद के पत्तों (लेटस) का पूर्ण लाभ कैसे ले सकते हैं? (Lettuce Water For Better Sleep Benefits In Hindi)

रक्षिता मेहरा कहती हैं सलाद के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए लेट्यूस को उबालकर उसका पानी पीने के बजाय आप सीधे तौर पर सलाद का सेवन करें या उन्हें अपने सैंडविच में इस्तेमाल करें। सलाद को सीधे तौर खाना आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। जैसे:

  • यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।
  • सलाद के पत्ते विटामिन के और ए से भरपूर होता है।
  • हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।
  • आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होती है।
  • सलाद के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है।
  • सलाद के पत्ते कब्ज को रोकने में मदद करता है।
  • वजन कम करने में सहायक है।

इसे भी पढ़ें: दही या छाछ, क्या है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

सलाद के पत्तों का पानी अच्छी नींद लाने में मदद करता है इस पर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है। ऐसे में इसको ऊपर बताए गए अन्य तरीकों से खाना आपके लिए ज्यादा बेहतर है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs : Clinical Nutritionist and Dietitian Rakshita Mehra)

Disclaimer