खाने के बाद आने लगती है नींद और आलस? कहीं आप तो नहीं हो रहे फूड कोमा का शिकार, जानें लक्षण

खाने के बाद नींद आना फूड कोमा की स्थिति हो सकती है। आइए जानते हैं इसके कारण, लक्षण और बचाव के टिप्स

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 31, 2022Updated at: Mar 31, 2022
खाने के बाद आने लगती है नींद और आलस? कहीं आप तो नहीं हो रहे फूड कोमा का शिकार, जानें लक्षण

कुछ लोगों को खाने के बाद अचानक से काफी ज्यादा नींद आने लगती है। हम में से कई लोगों में यह एक सामान्य समस्या या आदत लग ( What is a food coma?) सकती है। लेकिन ऐसा नहीं है, खाने के बाद नींद या फिर बेहोशी जैसा महसूस होना एक सामान्य आदत नहीं, बल्कि फूड कोमा (Food coma in Hindi) की स्थिति हो सकती है। जी हां, यह एक ऐसी समस्या है, जिससे ग्रसित व्यक्ति को खाने के बाद काफी ज्यादा नींद, आलस और थकावट महसूस हो सकती है। दरअसल, यह समस्या खाने के बाद शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में होने वाले बदलाव की वजह से हो सकता है। हालांकि, यह एक गंभीर स्थिति नहीं होती है, लेकिन इस समस्या के कारण शरीर में कई अन्य तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए फूड कोमा से ग्रसित व्यक्ति को समय पर अपना इलाज कराने की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं फूड कोमा के लक्षण कारण और बचाव के टिप्स के बारे में- 

फूड कोमा के लक्षण (Food coma Symptoms in Hindi)

फूड कोमा (Food coma in Hindi) में खाना खाने के बाद थकान जैसा अनुभव होता है। इसे आमतौर पर पोस्ट लंच डिप (post-lunch dip) के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि अधिकतर मामलों में यह समस्या दोपहर के खाने के बाद नजर आती है। फूड कोमा से ग्रसित व्यक्तियों को कुछ अन्य लक्षण भी नजर आ सकते हैं। जैसे -

इसे भी पढ़ें - पिस्ता है आपके ब्रेन के लिए बेस्ट फूड, जानें इसके फायदे और सेवन से जुड़ी जरूरी बातें

फूड कोमा के कारण (Food coma Causes in Hindi)

फूड कोमा के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें कुछ निम्न कारण प्रमुख हैं। जैसे-

  • ब्लड सर्कुलेशन में बदलाव होना। 
  • हैवी भोजन जैसे- तेल -मसालेदार खाना
  • खाने में कार्ब्स, प्रोटीन और फैट की अधिक मात्रा होना। 
  • मस्तिष्क और स्लीप हार्मोन को प्रभावित करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन 

फूड कोमा से कैसे करें बचाव (Food coma Prevention in Hindi)

खाने के बाद नींद आना एक बहुत ही सामान्य स्थिति हो सकती है। हालांकि, इस स्थिति में थोड़ा सुधार की आवश्यकता होती है। ताकि यह खराब आदत आपकी गंभीर बीमारी का कारण न बन सकते है। फूड कोमा से बचाव के लिए आप कुछ निम्न टिप्स फॉलो कर सकते हैं। जैसे- 

  • खाना हमेशा छोटे-छोटे टुकड़ों में खाएं। कभी भी खाने के एक बड़े हिस्से में शामिल न करें। अधिक मात्रा में खाने से काफी नींद आती है। 
  • हमेशा संतुलित भोजन का चुनाव करें। अपने खाने में सभी पोषक तत्वों को बराबर मात्रा में शामिल करें। प्रोसेस्ड फूड्स, फैट युक्त खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में शामिल करें। 
  • शराब का सेवन सीमित मात्रा में करें। इससे आपको नींद का सकती है। वहीं, इसकी वजह से रात के समय नींद में अवरुद्ध उत्पन्न हो सकता है। 
  • शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखें। दरअसल, डिहाइड्रेश की वजह से थकान महसूस होती है। साथ ही इसके कारण मानसिक कार्य प्रणाली पर भी बुरा असर पड़ सकता है। 
  • चाय-कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 
  • रात के समय अच्छी और गहरी नींद लें। ताकि दिन के समय आपका शरीर एनर्जेटिक बना रहे। 

फूड कोमा एक सामान्य समस्या हो सकती है। लेकिन इस परेशानी की वजह से आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी परेशानी हो सकती है।  इसलिए कोशिश करें कि इस समस्या से दूर रहें। ताकि एक स्वस्थ जीवनशैली अपना सकें।

Disclaimer