किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है? जानें शरीर में कैसे करें इन विटामिन्स की पूर्ति

शरीर में विटामिंस की कमी से आपके बाल झड़ सकते हैं। ऐसे में इन हेयर केयर प्रोडक्ट के बजाय इन विटामिंस कमी को पूरा करें। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 27, 2022Updated at: Jan 27, 2022
किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है? जानें शरीर में कैसे करें इन विटामिन्स की पूर्ति

बाल झड़ना एक सामान्य समस्या है। हर दिन कुछ न कुछ बाल हर किसी के झड़ते हैं। लेकिन यह परेशानी का कारण तब बन जाता है, जब बिना वजह बाल काफी मात्रा में झड़ने लगते हैं। ऐसे में लोग काफी ज्यादा परेशान होने लगते हैं कि आखिर उनके बाल इतने ज्यादा झड़ क्यों रहे हैं। बाल झड़ने की कई वजह हो सकती है। इन कारणों में से सबसे प्रमुख बढ़ता प्रदूषण, गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल है। बाल झड़ने की परेशानी होने पर कई लोग तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लग जाते हैँ। लेकिन अपने शरीर में पोषक तत्वों की कमियों को नजरअंदाज करते हैं। जी हां, शरीर में कई पोषक तत्वों जैसे- खनिज, विटामिंस की कमी से आपके बाल झड़ सकते हैं। ऐसे में हेयर केयर प्रोडक्ट्स के बजाय शरीर में इन पोषक तत्वों की पूर्ति करना जरूरी होता है। आज हम इस लेख में कौन से विटामिन की कमी से बाल झड़ते (which vitamin deficiency causes hair fall) है के बारे में जानेंगे। 

किन विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल ? ( Lack of which vitamins to hair fall in Hindi )

शरीर में विटामिंस की कमी से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इन परेशानियों में बाल झड़ना प्रमुख हो सकता है। खासतौर पर विटामिन डी, विटामिन बी 7 इत्यादि की कमी से बाल झड़ सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में-

विटामिन ए की कमी (Vitamin A deficiency) 

विटामिन ए की कमी के कारण आपके बाल झड़ सकते हैं। दरअसल, विटामिन एक हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। यह शरीर के सभी कोशिकाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में बालों को टिश्यूज के विकास में भी इसका काफी महत्व होता है। यह स्कैल्प की ग्रंथियों को सीबम (Sebum) पदार्थ बनाने में मददगार हो सकती हैं। सीबम आपके बालों को मॉइश्चराइज करता है। साथ ही इसकी मदद से आपके बाल स्वस्थ हो सकते हैं। ऐसे में शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण आपको बाल झड़ने की परेशानी हो सकती है। शरीर में विटामिन ए कमी को पूरा करने के लिए  पीली और नारंगी रंग की सब्जियां, अंडा, पालक, शकरकंद, गाजर, दूध,  दही, पपीता, सोयाबीन और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - इन 6 पोषक तत्वों की कमी के कारण जल्दी झड़ सकते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट से जानें कारण

विटामिन बी7 की कमी (Vitamin B7 deficiency)

बालों के बेहतर विकास के लिए शरीर में विटामिन बी 7 का काफी योगदान होता है। दरअसल, शरीर में बायोटिन की कमी के कारण आपके बाल काफी ज्यादा झड़ सकते हैं। हालांकि, बायोटिन की कमी बहुत ही दुर्लभ स्थिति है। क्योंकि यह विटामिन आपको कई तरह के खाद्य पदार्थों से उपलब्ध हो सकते हैं। विटामिन बी 7 शरीर मे रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में महत्वपूर्ण होता है।  जो आपके स्कैल्प में फ्लो को बेहतर करके बालों को विकास के लिए काफी अहम माना जाता है। शरीर में विटामिन बी7 की कमी की पूर्ति के लिए पालक, मीट, दूध, नट्स, टूना मछली, भुने हुए सूरजमुखी के बीज, साबुत अनाज, अंडे की जर्दी, चॉकलेट इत्यादि का सेवन करें। 

विटामिन बी 9 की कमी (Vitamin B9 deficiency)

फोलिक एसिड यानी विटामिन बी9 की कमी के कारण भी आपके बाल झड़ सकतेहैं। दरअसल, फोलिक एसिड हमारे शरीर में आरबीसी (Red Blood Cells) को बनाने में मददगार होता है, जो ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों को बालों की जड़ों तक ले जाता है। ऐसे में अगर शरीर में विटामिन बी9 की कमी हो जाए, तो बालों की जड़ें केराटिन का निर्माण नहीं कर पाती हैं। बालों के विकास के लिए केराटिन बहुत ही मददगार होता है। ऐसे में अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाए, तो आपके बाल झड़ सकते हैं। शरीर में विटामिन बी9 की पूर्ति के लिए मसूर दाल, चना, राजमा, मूंग दाल, तिल इत्यादि का सेवन करें। 

विटामिन सी की कमी (Vitamin C deficiency)

शरीर में विटामिन सी की कमी से बालों की ग्रोथ रुक जाती है। साथ ही आपके बाल जल्दी सफेद भी हो सकते हैं। दरअसल, शरीर में विटामिन सी की कमी से कोलेजन नामक प्रोटीन की कमी होने लगती है। क्योंकि कोलेजन प्रोटीन का निर्माण करने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है। इस प्रोटीन की मदद से आपके बाल नहीं झड़ते हैं। इसके अलावा विटामिन सी  हमारे शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मददगार होता है। बालों के बेहतर विकास के लिए शरीर में आयरन होना बहुत ही जरूरी होता है। ताकि शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर हो सके। जिससे रोम छिद्रों को भरपूर रूप से पोषण मिलता है। शरीर में विटामिन सी की पूर्ति के लिए खट्टे फलों जैसे- स्ट्रॉबेरी, संतरा, आंवला जैसी चीजों का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - कहीं थायरॉइड के कारण तो नहीं झड़ रहे आपके बाल? जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

विटामिन डी की कमी (Vitamin D deficiency)

शरीर में विटामिन डी की कमी से आपके बाल काफी ज्यादा झड़ सकते हैं। दरअसल, विटामिन डी बालों के रोम छिद्रों के निर्माण में काफी अहम भूमिका निभाता है। हमारे बालों के रोम छिद्र काफी छोटे होते हैं। इन्हीं रोम छिद्रों में नए बाल उत्पन्न होते हैं। विटामिन डी इन रोम छिद्रों के निर्माण और बालों को पतला होने से रोकने में मददगार हो सकते हैं। लेकिन जब हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, तो नए रोम छिद्रों का निर्माण कम होने लगता है। इसके अलावा शरीर में विटामिन डी की कमी से एलोपेसिया एरेटा ( Alopecia areata) की समस्या हो सकती है। यह एक ऑटोइम्यून स्थिति (autoimmune condition) है, जिससे ग्रसित व्यक्ति के बाल काफी ज्यादा झड़ने लगते हैं। शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ समय के लिए हल्के धूप में बैठें। इसके अलावा विटामिन डी युक्त आहार जैसे- दूध, अंडे और सोयाबीन जैसी चीजों का सेवन करें।

शरीर में इन विटामिंस की कमी से आपके बाल झड़ सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि शरीर में कई अन्य पोषक तत्वों की कमी से भी आपके झड़ सकते हैं। जिसमें फैटी एसिड, जिंक, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम इत्यादि शामिल हैं। इन पोषक तत्वों की कमी से न सिर्फ आपके बाल झड़ सकते हैं। बल्कि कई अन्य तरह की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए संतुलित आहार का सेवन करें। ताकि इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सके। वहीं, अगर आप किसी गंभीर परेशानी से ग्रसित हैं, तो डॉक्टर और डायटीशियन की सलाह पर अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करें।  

 
Disclaimer