वजन घटाने के लिए पपीता कैसे खाएं? जानें वेट लॉस डाइट में कैसे शामिल करें पपीता

वजन कम करने के लिए पपीता का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है, आइये जानते हैं वजन कम करने के लिए पपीता कैसे खाएं?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 07, 2022
वजन घटाने के लिए पपीता कैसे खाएं? जानें वेट लॉस डाइट में कैसे शामिल करें पपीता

आज के समय में खानपान में असंतुलन और खराब जीवनशैली के कारण लोग मोटापे की समस्या का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए तमाम तरह की डाइट और एक्सरसाइज प्लान को फॉलो करते हैं। आपने भी लोगों को वजन कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हुए देखा होगा। व्यायाम के अलावा वजन कम करने के लिये सही डाइट फॉलो करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी वजन कम करने के लिए सही डाइट चुनना चाहते हैं तो पपीते का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। लोगों का सवाल होता है कि वजन कम करने लिए पपीता कैसे खाएं? दरअसल पपीता खाना वजन कम करने के लिए बहुत उपयोगी है लेकिन इसका सही तरीके से सेवन जरूर किया जाना चाहिए। आइये विस्तार से जानते हैं वजन कम करने के लिए पपीता के फायदे और इसे डाइट में कैसे शामिल करें?

वजन कम करने के लिए पपीता के फायदे (Papaya For Weight Loss in Hindi)

पीले-सुनहरे रंग का दिखने वाला पपीता स्वाद में मीठा होता है। पपीता में सेहत के लिए फायदेमंद विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी और कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वजन कम करने के अलावा पपीता पेट, स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पपीता में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और यही सबसे बड़ा कारण है कि वजन कम करने के लिए पपीता बहुत फायदेमंद माना जाता है। पपीता में एंटीऑक्सीडेंट की भी प्रचुर मात्रा पायी जाती है। सिर्फ पपीता का फल ही नहीं इसकी पत्तियां और पपीता के बीज का सेवन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। वजन कम करने के लिए पपीता के फायदे इस तरह से हैं।

Papaya-For-Weight-Loss

इसे भी पढ़ें : कभी न खाएं केला और पपीता एक साथ, एक्सपर्ट से जानें क्यों नुकसानदायक है ये कॉम्बिनेशन

  • फाइबर की प्रचुर मात्रा आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है और इसका सेवन करने से आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती है और आपका पेट भी भरा रहता है।
  • वेट लॉस डाइट में पपीते को शामिल करने का एक बड़ा कारण यह भी है कि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।
  • मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए पपीते का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है, मेटाबॉलिज्म संतुलित रहने से आपको वजन कम करने में फायदा मिलता है।
  • कब्ज और पाचन तंत्र की समस्या को दूर करने में पपीता बहुत फायदेमंद है और पाचन तंत्र दुरुस्त रहने से वजन कम करने में फायदा मिलता है।
  • पपीते में पपैन नामक एंजाइम पाया जाता है जो शरीर में प्रोटीन अवशोषण में मदद मिलती है।

वजन कम करने के लिए पपीता कैसे खाएं? (How To Eat Papaya For Weight Loss in Hindi)

वजन कम करने के लिए पपीता बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसका सेवन संतुलित मात्रा में सही तरीके से ही करना चाहिए। अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करने के कई नुकसान हो सकते हैं। आप वजन कम करने के लिए डाइट में पपीते को कई तरीके से शामिल कर सकते हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए पपीते को फल के रूप में खाते हैं वहीं कुछ लोग इसे दूसरे तरीके से डाइट में शामिल करते हैं। आप सुबह के नाश्ते में पपीते को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक गिलास दूध लें और इसमें बादाम मिलाकर पिएं और इसके 30 मिनट के बाद पपीता को सलाद के रूप में खाएं। इसके बाद दोपहर में लंच के समय एक गिलास ताजा पपीते के जूस का सेवन करते हैं। आप चाहें तो कच्चे पपीते को जूस या सलाद के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Papaya-For-Weight-Loss

इसे भी पढ़ें : वजन कम करना चाहते हैं तो खाएं ये 5 तरह के चावल, सेहत को मिलते हैं कई और भी फायदे

वजन कम करने के लिए पपीता बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप इसे डाइट में ऊपर बताये गए तरीकों से शामिल कर सकते हैं। पपीता को सलाद, जूस और सीधे फल के रूप में डाइट में शामिल करने से आपको वजन कम करने में फायदा मिलता है और शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है। अगर आप वजन कम करने के लिए पपीता का पूरा फायदा चाहते हैं तो अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें। डायबिटीज या एलर्जी की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह के बाद ही पपीता का सेवन करें।

(All Image Source - Freepik.com) 

Disclaimer