क्‍या एलर्जी एक रोग है? जानें इसके कारण, उपचार और पहचान करने का तरीका

हमारे आसपास अधिकांश लोग एलर्जी की समस्‍या से परेशान रहते हैं। कुछ लोगों को मौसम बदलने के साथ इसकी समस्‍या होती है तो वहीं कई ऐसे लोग हैं, जिन्‍हें अलग-अलग फूड से एलर्जी हो जाती है। इसके अलावा एलर्जी के और भ

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 22, 2019
क्‍या एलर्जी एक रोग है? जानें इसके कारण, उपचार और पहचान करने का तरीका

What is allergy in Hindi: एलर्जी, जिसे एलर्जी रोग के रूप में भी जाना जाता है, जो इम्‍यून सिस्‍टम की अतिसंवेदनशीलता के कारण होती है, जिसमें शरीर पर्यावरण में मौजूद आमतौर पर हानिरहित चीजों को हानिकारक मानते हुए उन्हें प्रतिक्रिया देता है और उनका जवाब देता है। एक व्यक्ति एलर्जी के कारण होने वाली असुविधा का सामना कर सकता है, लेकिन कुछ स्थितियों में यह इतना अधिक होता है कि पीड़ित को सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है।

गुरूग्राम स्थित नारायण सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट और डायरेक्टर, (इंटरनल मेडिसिन) डॉक्‍टर सतीश कौल ने ओनली माय हेल्‍थ से बातचीत कर एलर्जी के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी है।

allergy

क्‍या है एलर्जी के कारक?

कुछ चीजें हैं जो एलर्जी पैदा कर सकते हैं: 

  • कीट के काटने
  • कुछ खाद्य पदार्थ: नट, केकड़ा, दूध, झींगा, आदि
  • जानवरों के बाल
  • घुन
  • धूल
  • पराग कण
  • कुछ दवाएं आदि।

एलर्जी का कारण क्या है?

एलर्जी किसी भी खाद्य पदार्थ, पालतू जानवर, मौसम में बदलाव, किसी भी फूल-फल-सब्जी के सेवन, खुशबू, धूल, धुएं, दवा के कारण हो सकती है। इस मामले में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कुछ चीजों को स्वीकार करने में असमर्थ होती हैं और परिणामस्‍वरूप शरीर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया देता है। (एलर्जी होने पर करें ये प्रा‍थमिक उपचार)

एलर्जी के बारे में कैसे पता लगाएं?

इस मामले में इम्‍यून सिस्‍टम कुछ चीजों को स्वीकार करने में असमर्थ होता है, जिसके परिणामस्‍वरूप इस तरह की प्रतिक्रिया देता है। इस अवस्था में शरीर पर लाल चकत्ते, नाक और आंखों से पानी बहना, मतली, उल्टी या सांस फूलना और तेज बुखार तक हो सकता है। त्वचा की स्थितियों और रक्त परीक्षण के माध्यम से एलर्जी का पता लगाया जा सकता है। खाद्य एलर्जी का पता लगाने के लिए छोटे बच्चों में रक्त परीक्षण अधिक उपयोगी है। हालांकि, मॉ‍डीफाइड स्किन प्रिक टेस्‍ट से दर्द नहीं होता और यह 3-40 मिनट के भीतर परिणाम दिखा देते हैं। 

एलर्जी में दवाएं कितनी प्रभावी हैं?

रोकथाम एलर्जी के लिए सबसे अच्छा इलाज है। क्योंकि दवाएं आमतौर पर एलर्जी को पूरी तरह से कम नहीं कर सकती हैं। तो इससे बचने का सबसे प्रभावी तरीका यह पता लगाना है कि एलर्जी का सही कारण क्या है और फिर खुद को उनसे बचाएं। (फूड एलर्जी क्‍यों होती है, जानें कौन से आहार हैं एलर्जी की वजह)

एलर्जी से संबंधित रोग क्या हैं?

एलर्जी से संबंधित कई बीमारियां हैं जैसे कि नाक की एलर्जी, अस्थमा, त्वचा की एलर्जी, होठों पर सूजन, आंखों की एलर्जी, भोजन की एलर्जी जैसे पेट में दर्द या दूध, अंडे या मूंगफली के कारण दस्त।

Read More Articles On Allergy In Hindi

Disclaimer