पास्ता खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें पास्ता को कैसे बनाएं हेल्दी

पास्ता खाने से कई नुकसान हो सकता है। इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
पास्ता खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें पास्ता को कैसे बनाएं हेल्दी

बहुत से लोगों को पास्ता खाना पसंद होता है। वे अपने दिनभर के आहार कई बार पास्ता खा सकते हैं। पास्ता खाने से आपको दिनभर ऊर्जा मिलती है। साथ ही यह आपको काफी पोषण भी प्रदान कर सकता है लेकिन ये आपके लिए कई स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर सकता है क्योंकि यह कार्ब्स से भरपूर होता है, जिससे वजन बढ़ सकता है और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती है। साथ ही अगर आप ग्लूटिन संवेदनशील है, तो इससे भी आपको नुकसान हो सकता है। रोज रिफाइंड पास्ता खाने से आपको डायबिटीज की भी दिकक्त हो सकती है। इसलिए रिफाइंड पास्ता खाने की बजाय आपको गेहूं या सूजी से बनें पास्ता का सेवन करना चाहिए। इससे आपको काफी लाभ हो सकता है। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट मंत्रा की फाउंडर और डायटीशियन कामिनी सिन्हा से। 

पास्ता खाने के नुकसान

1. डायबिटीज का खतरा

पास्ता में ऐसे कारक होते है, जिससे आपका डायबिटीज लेवल बढ़ सकता है या होने की संभावना हो सकती है। उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले आहार के अधिक सेवन से आपको डायबिटीज होने का खतरा रहता है। इसलिए आपको बेहद सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए ताकि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे और आप एक अच्छी जीवनशैली का पालन कर सकते हैं। 

PASTA-SIDE-EFFECTS

Image Credit- Freepik

2. पोषक तत्वों की कमी

अगर आप बहुत अधिक पास्ता का सेवन कर रहे है, तो इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इससे शरीर में कई बीमारियां हो सकती है। साथ ही पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। इसलिए आप सप्ताह में एक ही बार पास्ता का सेवन करें। इससे जरूरी कार्ब्स भी शरीर को मिलते हैं और पोषक तत्वों की कमी भी नहीं होती है क्योंकि आपके शरीर में विटामिन और खनिज नहीं मिल पाते हैं। 

3. हृदय रोग की परेशानी 

यदि आप प्रोसेस्ड पास्ता का सेवन करते है, तो इसके भी कई नुकसान हो सकते हैं। खासकर अगर आप सफेद पास्ता खाने का शौकीन है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि ये आपके लिए हृदय रोग का खतरा पैदा कर सकता है क्योंकि हाई प्रोसेस्ड फूड आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए हमेशा गेहूं या सूजी से बने पास्ते के सेवन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- इस वीकेंड घर पर बनाएं टेस्टी पास्ता, मुंह का स्वाद बदलने के साथ सेहत को देंगे ये 5 फायदे

4. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या 

आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा लोगों में तेजी से बढ़ता जा रहा है। दरअसल अनियमित दिनचर्या और असंतुलित खानपान के कारण हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही इसे कोलेस्ट्रोल और स्ट्रोक का खतरा भी धीरे-धीरे बढ़ सकता है। साथ ही इसे आसानी से पचा पाना भी मुश्किल होता है। इससे आपका पाचन तंत्र भी प्रभावित हो सकता है इसलिए आपको रिफाइंड पास्ता का सेवन नहीं करना चाहिए। 

PASTA-SIDE-EFFECTS

Image Credit- Freepik

5. वजन बढ़ सकता है

कई लोग वजन तो घटाना चाहते है लेकिन अपनी खाने-पीने की आदतों पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। दरअसल पास्ता जैसी चीजों में हाई कार्ब्स और कैलोरी की मात्रा पाई जाती है, जिससे आपका वजन अचानकर बढ़ सकता है। साथ ही यह उन लोगों में और अधिक खतरा पैदा कर सकता है, जिनका वजन पहले से ही बढ़ा हुआ है। ऐसे में अगर आपको अपना वजन कम करना है या वजन को बनाए रखना है, तो पास्ता का सेवन अभी से कम कर दें। 

पास्ता बनाने का सही तरीका 

पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले आपको मैदा की जगह सूजी या गेहूं से बने पास्ता का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आपको इसमें ढेर सारी सब्जियां और सोयाबीन मिला सकते है। इससे आप पास्ता भी खा सकते हैं और ये हेल्दी भी हो जाता है। आप व्हाइट सॉस पास्ता या रेड सॉस पास्ता भी खा सकते हैं। इसे बनाने का तरीका बेहद आसान है। इसे आप अपने हिसाब से हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर बना सकते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer