Doctor Verified

वजन बढ़ाने के लिए चिया सीड्स या फ्लैक्स सीड्स, क्या है अधिक फायदेमंद?

Flax Seeds vs Chia Seeds: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अलसी या चिया की बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 24, 2022 13:00 IST
वजन बढ़ाने के लिए चिया सीड्स या फ्लैक्स सीड्स, क्या है अधिक फायदेमंद?

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Flax Seeds vs Chia Seeds Which is Good for Weight Gain in Hindi: वैसे तो अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो वजन बढ़ाना चाहते हैं। अगर आप भी दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स, एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं। डाइट और एक्सरसाइज आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए कई लोग फास्ट फूड खाना शुरू कर देते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं। कई लोग अलसी के बीज और चिया सीड्स को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। लेकिन अकसर लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर वजन बढ़ाने के लिए फ्लैक्स सीड्य या चिया सीड्स में से अधिक फायदेमंद क्या है? या फिर वजन बढ़ाने के लिए अलसी के बीज या चिया के बीज क्या खाने चाहिए? (Flax Seeds vs Chia Seeds Which is Good for Weight Gain in Hindi)

weight gain tips

अलसी और चिया के बीज में पोषक तत्व- Nutritional Value of Flax Seeds and Chia Seeds in Hindi

अलसी और चिया के बीज दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन इन दोनों के पोषक तत्वों के मूल्यों में थोड़ा बदलाव हो सकता है। पोषक तत्वों के आधार पर ही यह पता लगाया जा सकता है कि अलसी या चिया की सीड्स में से वजन बढ़ाने के लिए क्या अधिक फायदेमंद होते हैं? तो चलिए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए अलसी या चिया की बीजों में से अधिक फायदेमंद क्या है?

  • अलसी के बीजों में 150 कैलोरी होती है। अलसी के बीजों में कार्ब्स 8 ग्राम, प्रोटीन 5 ग्राम, फैट 12 ग्राम होता है। 
  • वहीं चिया सीड्स में 138 कैलोरी होती है। चिया के बीजों में कार्ब्स 12 ग्राम, फाइबर 10 ग्राम और प्रोटीन 5 ग्राम होता है। 

आपको बता दें कि अलसी और चिया की बीजों में फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कैल्शियम और पोटेशियम भी पाया जाता है। अलसी और चिया सीड्स में प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो चिया और अलसी सीड्स दोनों ही अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए डाइट: दुबले-पतले लोग 1 महीने तक फॉलो करें ये डाइट, बढ़ने लगेगा वजन

अलसी या चिया सीड्स वजन बढ़ाने के लिए क्या है अधिक फायदेमंद

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अलसी या चिया के बीजों में कंफ्यूज होंगे। तो आपको बता दें कि अलसी के बीजों में चिया सीड्स की तुलना में कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अगर कहा जाए, तो अलसी के बीज वजन बढ़ाने के लिए अधिक फायदेमंद हो सकते हैं। आपको बता दें कि चिया सीड्स का उपयोग अधिकतर डाइटीशियन वजन घटाने के लिए करते आए हैं। 

अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो हेल्दी डाइट लें। प्रोटीन, हेल्दी फैट, कैलोरी और कार्ब्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसके साथ ही तनाव मुक्त रहें, रेगुलर एक्सरसाइज करें और पूरी नींद लें। इन टिप्स को फॉलो करके आपको वजन बढ़ाने, फिट और हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है। वहीं, आप वजन बढ़ाने के लिए डाइटीशिइन की सलाह पर भी एक परफेक्ट डाइट प्लान बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज रात में खाएं ये 5 चीजें

Disclaimer