True Story

लखनऊ के रहने वाले न‍ित‍िश ने कैसे घटाया 50 क‍िलो वजन? जानें फैट से फ‍िट बनने की पूरी जर्नी

इस लेख में हम लखनऊ के न‍िति‍श की सच्‍ची कहानी जानेंगे ज‍िन्‍होंने 50 क‍िलो वजन घटाया है  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
लखनऊ के रहने वाले न‍ित‍िश ने कैसे घटाया 50 क‍िलो वजन? जानें फैट से फ‍िट बनने की पूरी जर्नी

लखनऊ के रहने वाले न‍ित‍िश मनचंदा ने 50 क‍िलो वजन घटाकर ये साबि‍त कर द‍िया है क‍ि आप चाहें तो कुछ भी कर सकते हैं। हर ऑफ‍िस जाने वर्कर की तरह न‍ित‍िश भी अपनी द‍िनचर्या में व्‍यस्‍त रहते हैं। ज्‍यादातर जो लोग वर्किंग लाइफ में ब‍िजी रहते हैं उन्‍हें अपने ल‍िए समय न‍िकालने का समय कम म‍िलता है और न‍िति‍श के साथ भी कुछ ऐसा ही था, समय की कमी और वर्कलोड के चलते वे खुद पर ध्‍यान नहीं दे पाए ज‍िसके कारण न‍ित‍िश का वजन बढ़ता चला गया। बढ़ते वजन से परेशान न‍ित‍िश ने फ‍िर फैट से फ‍िट की जर्नी करने की ठानी और आज वो 50 क‍िलो वजन कम चुके हैं। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि आख‍िर न‍ि‍त‍िश से क‍िस तरह वजन घटाया और वेट मेनटेन करने के ल‍िए वे कौनसी ट‍िप्‍स फॉलो कर रहे हैं। न‍ित‍िश की न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट और हमारी एक्‍सपर्ट The Nutriwise Clinic, लखनऊ की न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की।       

weight loss true story   

ऑफ‍िस वर्क के साथ न‍ित‍िश ने कैसे घटाया वजन? (How to lose weight)  

न‍ित‍िश ने ऑफ‍िस वर्क के साथ वजन कम करने के ल‍िए अपने रूटीन में बदलाव क‍िया। पहले वे लंच टाइम में जंक या बाहर का खाना खाते थे फ‍िर न‍ितिश ने इस आदत को सुधारते हुए घर से लंच लाना शुरू क‍िया। इसके अलावा न‍ित‍िश सुबह और रात को ड‍िनर से आधे घंटे पहले फ्लैक्‍स सीड्स का सेवन करते हैं ज‍िसे पानी में भ‍िगोकर रखा जाता है। ब्रेकफास्‍ट और लंच के बीच न‍ितिश छाछ या क‍िसी मौसमी फल जैसे पपीता, संतरा आद‍ि का सेवन करते हैं।   

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए लंच में इस तरह रखें अपनी कैलोरीज पर ध्यान, फैट बर्न करने में मिलेगी मदद

वजन कम करने के ल‍िए ल‍िया शुगर ड‍िटाॅक्‍स (Sugar detox benefits)

न‍ित‍िश ने बताया क‍ि वजन कम करना आसान है पर उसे मेनटेन करना मुश्‍क‍िल है। वेट मेनटेन के ल‍िए मैंने शुगर ड‍िटॉक्‍स का सहार ल‍िया और इससे मुझे काफी फर्क देखने को म‍िला। मीठी चीजों का सेवन मैंने पूरी तरह से बंद क‍िया साथ ही पहले मैं चाय या कॉफी में चीनी डालकर पीता था पर अब मैं पूरी तरह से चीनी को अवॉइड कर रहा हूं और इससे वेट मेनटेन करने में मदद म‍िलती है।    

वजन घटाने के ल‍िए मौसमी फल और सब्‍ज‍ियों ने द‍िया साथ 

वजन कम करने के ल‍िए न‍िति‍श ने मौसमी फल और सब्‍ज‍ियों का सहारा ल‍िया। उन्‍होंने अपने ब्रेकफास्‍ट और लंच के 60 प्रति‍शत ह‍िस्‍से में ताजी सब्‍ज‍ियों और फलों को जगह दी। ताजे फल और सब्‍ज‍ियों में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है ज‍िससे मेटाबॉल‍िज्‍म अच्‍छा रहता है और वजन कम करने में मदद म‍िलती है।

इसे भी पढ़ें- वेट लॉस के बाद फिर से बढ़ने लगा है आपका वजन? वजन मेनटेन रखने के लिए फॉलो करें   

थोड़े से जंंक फूड को ज्‍यादा हेल्‍दी खाने से क‍िया र‍िप्‍लेस

न‍ित‍िश ने वजन कम करने के ल‍िए जंक फूड को हेल्‍दी फूड से र‍ि‍प्‍लेस क‍िया। न‍ित‍िश बताते हैं क‍ि वे ब्रेकफास्‍ट में ओट्स, दल‍िया, अंडे आद‍ि का सेवन करते हैं और लंच में सादा घर का खाना खाते हैं। सुबह उठकर एप्‍पल साइडर व‍िनेगर को पानी में म‍िक्‍स करके पीने से भी न‍िति‍श को बेहतर र‍िजल्‍ट म‍िले हैं। न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा स‍िन्‍हा ने बताया क‍ि लोग पोर्शन पर फोकस करते हैं पर असल में आपको फूड ऑप्‍शन पर फोकस करना चाह‍िए। थोड़ा जंक खाने के बजाय आप हेल्‍दी फूड का ज्‍यादा सेवन करें।        

डाइट के साथ एक्‍सरसाइज की ली मदद 

न‍ित‍िश ने बताया क‍ि डाइट के अलावा वजन मेनटेन करने के ल‍िए उन्‍होंने एक्‍सरसाइज का भी सहारा ल‍िया। एक्‍सरसाइज में उन्‍होंने वीड‍ियो देखकर पीटी सीखा और क‍िया इसके अलावा न‍िति‍श को बैडम‍िंटन खेलने का भी बहुत शौक है ज‍िससे उन्‍हें वजन कम करने में मदद म‍िली। न‍िति‍श ने बताया क‍ि डाइट के शुरूआत में वे एक्‍सरसाइज को फॉलो नहीं करते थे पर कसरत को रूटीन में शाम‍िल करने के बाद उन्‍हें बेहतर र‍िजल्‍ट देखने को म‍िले।  

आप भी इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके अपना वजन घटा सकते हैं और इसमें आप डॉक्‍टर या एक्‍सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं। 

Disclaimer