वजन घटाने में मददगार है Sugar Detox Diet, जानें क्या है ये और इसके अन्य फायदे

चीनी युक्त उच्च खाद्य पदार्थ खाने से हार्मोनल असंतुलन बढ़ता है और इससे स्किन से जुड़ी परेशानी बढ़ती है। इस तरह शुगर डिटॉक्स स्किन के लिए भी अच्छा है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 03, 2020
वजन घटाने में मददगार है Sugar Detox Diet, जानें क्या है ये और इसके अन्य फायदे

डायबिटीज से लेकर वजन घटाने तक में एक चीज, जो सबसे अहम रोल निभाती है, वो है आपके शरीर में शुगर का इंटेक कितना हो रहा है। शुगर के इंटेक के साथ शरीर में कैलोरी और फैट की मात्रा बढ़ती जाती है, जिससे मोटापा बढ़ने लगता है। वहीं जिन लोगों में लगातार फूड क्रेविंग्स होते हैं या मूड में बदलाव आता रहता हैं, उनमें भी शुगर के इंटेक का एक सबसे बड़ा रोल है। दरअसल शुगर शरीर में हार्मोन, मूड, ऊर्जा, ब्लड प्रेशर को असंतुलित करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को भी धीमा कर देता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर में शुगर यानी चीनी की मात्रा का संतुलित करें। इसके लिए आप शुगर डिटॉक्स डाइट (Sugar Detox Diet) की मदद ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है ये और शुगर डिटॉक्स डाइट फायदे (sugar detox diet benefits)

insidenosugar

शुगर डिटॉक्स डाइट (Sugar Detox Diet)

शुगर डिटॉक्स डाइट में उन तरीकों के बारे में बात होती है, जो शरीर से शुगर को डिटॉक्स करके शरार में इसकी मात्रा को संतुलित या कम करता है। इसमें डाइट के कुछ सख्त नियमों का पालन किया जाता है। जैसे कि

खूब पानी पिएं (Hydrate, Hydrate, Hydrate)

शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन को स्वतंत्र रूप से प्रवाहित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के लिए कहा जाता है। इससे शुगर पानी के बहाने शरीर से बाहर आ जाता है।

प्रोटीन युक्त खान-पान रखें (Protein)

दाल, हरी सब्जियां, मछली और अंडा खाना आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएगा, जिससे आपको शुगर की क्रेविंग कम होगी। इस तरह क्रेविंग पर कंट्रोल करके आप अपने शुगर को कंट्रोल कर सकते है। 

आपके खाने का प्लेट रेंनबो जैसा हो (Taste the Rainbow)

रंगीन खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान दें। जब आप रेंनबो के रंगों के सब्जियां और फलों को खाते हैं, तो आपको एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की एक पूरी श्रृंखला मिल जाती है। ये शरीर को स्वस्थ, त्वचा को जीवंत और आंखों को मजबूत रखने के लिए विशिष्ट कार्य करते हैं। साथ ही ये शरीर से शुगर को भी डिटॉक्स करते हैं।

insiderainbowfoods

इसे भी पढ़ें : रोटी या चावल वजन कम करने में कौन ज्यादा बेहतर? जानें चपाती और चावल से मिलने वाले पोषक तत्व और कार्ब की मात्रा

शुगर डिटॉक्स डाइट फायदे (sugar detox diet benefits)

वजन कम होना

सबसे स्पष्ट लाभ ये है कि आप अपने आहार से चीनी को खत्म करने से वजन कम कर सकते हैं। अपने आहार से सभी प्रकार के शुगर युक्त चीजों को हटाकर और इसे पौष्टिक फलों और सब्जियों के साथ प्रतिस्थापित करने से, आप महीने के अंत तक कम से कम पांच पाउंड वजन कम कर सकते हैं। आप यह नोटिस करना शुरू करेंगे कि आपको सूजन के साथ कम समस्याएं हैं, आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे, और आपके हार्मोन सामान्य स्तर पर वापस आना शुरू हो जाएंगे, जिसका अर्थ है मूड स्विंग्स कम होंगे, कम भूख लगेगी और आपका वजन भी कम रहेगा।

इसे भी पढ़ें: सुबह नाश्ते से लेकर रात के खाने तक ये 9 मिथ वजन कम करना बना देते हैं मुश्किल, कहीं आप तो नहीं इनका शिकार

बेहतर पाचन तंत्र

लोगों को सामान्य रूप से पाचन, गैस और सूजन के साथ समस्याओं के बारे में शिकायत होती है जैसे कि वे जीवन का एक सामान्य हिस्सा हैं। वास्तव में, अगर आप अधिक स्वस्थ, पौष्टिक खाद्य पदार्थों से युक्त आहार खा रहे हैं, तो आपको नियमित रूप से पाचन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। जब आप अपने आहार से शुगर की मात्रा कम रहेगी, तो आप महसूस करेंगे कि आपमें समय के साथ गैस और ब्लोटिंग जैसे पेट से जुड़ी परेशानियां कम हो रही है। नतीजतन, आपको पेट में दर्द, मतली, बेचैनी और गैस से छुटकारा मिल जाएगा। वहीं जब आपका पेट ठीक रहेगा, तो आपको वजन घटाने में भी आसानी होगी।

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer