Expert

वजन घटाने के लिए लंच में इस तरह रखें अपनी कैलोरीज पर ध्यान, फैट बर्न करने में मिलेगी मदद

आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी लंच की थाली पर भी नजर करनी होगी कि आप कितनी कैलोरीज ले रहे हैं।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
वजन घटाने के लिए लंच में इस तरह रखें अपनी कैलोरीज पर ध्यान, फैट बर्न करने में मिलेगी मदद

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है फैट बर्न करना। फैट बर्न करने का मतलब है आपके शरीर में जितनी कैलोरीज हैं, उनको कम करना। आप जो भी खाते या पीते हैं सभी चीजों में कैलोरी कुछ अमाउंट में जरूर होता है। जब आप खाने से ज्यादा कैलोरीज बर्न करना शुरू कर देंगे तब आपका वजन कम होना भी शुरू हो जाएगा। अगर आप भी डाइटिंग में थोड़ी रुचि रखते हैं तो आप क्या खा रहे हैं और उसके अंदर कितनी कैलोरीज हैं यह जानना काफी जरूरी होता है। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के मुताबिक आपकी 1 दिन की कैलोरी की मात्रा आपकी उम्र हाइट और वजन पर निर्भर करती है। आप सारे दिन में जितनी भी कैलोरीज की मात्रा खाते हैं, उसमें से आपको 500 से 1000 कैलोरीज कम का सेवन आपके वजन कम करने की जर्नी को आसान कर सकता है। साथ ही यह ध्यान रखें कि एक बार में पूरा मील खाने की जगह छोटे-छोटे मील दिन में दो से तीन बार खाएं। आइए जानते हैं आपकी लंच की थाली में कितनी कैलोरीज़ हो सकती हैं।

एक रोटी 

अगर आप छोटे साइज की रोटी में 50-70 कैलोरीज होती हैं। आप अपने डाइट प्लान के हिसाब से जितनी कैलरीज आपको एक समय पर लेनी हैं, उतनी रोटी खा सकते हैं। अगर आप 35 ग्राम आटा लेकर रोटी बनाते हैं तो उसमें 100 कैलोरीज होती हैं।

एक परांठा 

अगर आप एक रेगुलर साइज का 35 ग्राम आटे का परांठा बनाते हैं तो इसमें 120 कैलोरीज होती हैं। अगर आपको स्टफ्ड परांठे जैसे आलू का परांठा पसंद है तो इनमें एक में 200 कैलोरीज होती हैं।

एक कटोरी चावल 

अगर रोटी के साथ पके हुए चावल भी लेते हैं तो जान लें कि एक बाउल चावल में 134 कैलोरीज होती हैं। अगर एक प्लेट भर कर चावल खाते हैं तो उसमें 270 कैलोरीज होती हैं। एक प्लेट में आमतौर पर 58 से 78 ग्राम चावल आते हैं।

एक कटोरी दाल 

अगर 35 ग्राम दाल बनाते हैं तो उसमें लगभग 105 कैलोरीज होती है। यह मूंग दाल की कैलोरीज हैं। अन्य दालों में कैलोरी की मात्रा बदल सकती है। रिफाइंड दाल खाने से बेहतर है आप होल दाल ट्राई करें ताकि ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक तत्व मिल सकें।

एक कटोरी दही 

100 ग्राम दही में 100 कैलोरीज होती हैं। एक कटोरी दही खाने का अर्थ है आपने 50 कैलोरीज का सेवन किया है। दही पाचन के लिए भी अच्छी होती है क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो बेहतर डाइजेशन में मदद करते हैं। इससे मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है।

एक कटोरी सूखी सब्जी 

सूखी सब्जी जैसे आलू की, भिंडी की या पत्ता गोभी की एक कटोरी का सेवन करने से आपको 148 कैलोरीज मिल सकती हैं।

दो पीस बेसन की बर्फी 

अगर आपको खाने के साथ डेजर्ट भी खाना पसंद है तो आप बेसन बर्फी का सेवन कभी-कभी कर सकते हैं। इसके दो पीस में 200 कैलोरीज होती हैं इसलिए आपको मीठे का सेवन करते समय काफी सावधानी बरतनी होगी।

फिश फ्राई 

80 ग्राम फिश फ्राई का सेवन करने से आपको 188 से 200 कैलोरीज मिल सकती हैं। आप कभी कभार इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती हैं लेकिन हेल्दी तरह से कुक करना न भूलें।

फ्रूट केक का एक पीस 

हो सकता है आपको हफ्ते में एक या दो बार कुछ मीठा खाने की क्रेविंग हो रही हो। ऐसा होने पर आप फ्रूट केक खा सकते हैं। इसके एक पीस में 73 कैलोरीज होती हैं। हालांकि मीठी चीजों का सेवन जितना कम करेंगें वजन कम करने की प्रक्रिया उतनी तेज होगी।

तो अब आप जान चुके हैं कि आपके खाने में कितनी कैलोरी होती हैं। अब आप अपने पोर्शन के हिसाब से अपनी मील तैयार कर सकते हैं और अच्छी बात तो यह है कि कम कैलोरी वाली स्वीट डिश को भी अपनी डाइट में एड कर सकते हैं। इससे आप भूखे भी नहीं रहेंगे और ओवर ईटिंग भी नहीं होगी।

Disclaimer