True Story

सुमन पहुजा की Fat to Fit स्टोरी: डाइट के जरिए 41 किलो कम किया अपना वजन, कई बीमारियों को भी दी मात

यूट्यूबर सुमन पहुजा ने अपने मोटापा को कम करने के लिए 41 किलो तक वजन कम किया है। इसके बारे में उन्होंने विस्तार से बात की ओएमएच टीम से। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 31, 2022Updated at: Mar 31, 2022
सुमन पहुजा की Fat to Fit स्टोरी: डाइट के जरिए 41 किलो कम किया अपना वजन, कई बीमारियों को भी दी मात

वजन कम करना हो सकता है आपके लिए एक आम बात हो या कोई चैलेंज हो सकता है लेकिन कई लोगों के लिए यह उनके लिए नयी जिंदगी और बीमारियों का मात देने का नाम भी हो सकता है। आज हमारी स्टोरी एक ऐसा ही वेट लॉस ट्रांसफॉर्मेशन पर है, जो आपको पहली बार में सुनने में आम लग सकती है लेकिन उसके पीछे की कहानी आपको प्रेरित कर सकती है और एक सच्चाई से भी वाफिक करा सकती है। आज हम बात करेंगे फेमस यूट्यूबर और फिटनेस एक्सपर्ट सुमन पहुजा की। उन्होंने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखें है। उनका बढ़ा हुआ वजन सिर्फ लोगों के लिए ही नहीं बल्कि उनके पिता के लिए भी बहुत भारी था। उनका बढ़ा हुआ वजन उनके पेरेंट्स के लिए इतना परेशानी भरा था कि उन्होंने अपनी बेटी की शादी उनसे पूछे बिना उम्र में बड़े लड़के से करा दी क्योंकि हमारे समाज में सुंदर लड़कियों का पैमाना शारीरिक सुंदरता है और सुमन इस पैमाना पर कहीं भी फिट नहीं बैठ रही थी। सुमन कहती है कि उनके माता-पिता को डर था कि कहीं अगर बेटी का वजन और बढ़ गया तो उनकी शादी तक नहीं होगी। कहीं न कहीं यह समस्या कई लड़कियों की है, जिन्हें लड़के वाले सिर्फ इसलिए रिजेक्ट कर देते है क्योंकि उनका वजन अधिक होता है। फिर ये अंदर से खूबसूरती वाली बात धोखा लगती है। ये तो हुई सुमन की जिंदगी में बढ़े हुए वेट की बात लेकिन ये आधी कहानी है क्योंकि इसके बाद उन्होंने अपने आपको बदलने की ठानी। आइए जानते हैं कैसे और उनकी खास डाइट प्लान के बारे में। इसके बारे में विस्तार से सुमन पहुजा ने ओएमएच से बात की

suman-pahuja-weight-loss

Image Credit- Suman Pahuja 

किस बात ने सुमन पहुजा को किया प्रेरित

हमारे लिए किसी भी काम को करने के पीछे कोई न कोई मकसद होता है। सुमन के लिए भी वजन कम करने के पीछे कारण थे। सुमन ने ओएमएच को बताया कि लोग उन्हें ताना देते थे कि ये लड़की न कभी वजन कम कर पाएगी और न ही जीवन में कुछ अच्छा कर पाएगी। ये चीजें एख लड़की के मन को अंदर से तोड़ देती है कि क्या उसका मोटापा उससे प्यार करने वालों के लिए उनकी खूबियों से ज्यादा मायने रखता है। सुमन अंदर से तब पूरी तरह से टूट गई थी, जब उनके पति का प्यार उन्हें नयी मिल पा रहा था और वह उन्हें तलाक देना चाहते थे। वह बस एक आम लड़की की तरह अपनी शादी बचाने के लिए और मां बनने के लिए अपना वजन कम करने के लिए यूट्यूब से लेकर डाइट क्लीनिक तक के चक्कर लग चुकी थी लेकिन कुछ खास फायदा नहीं हुआ। सुमन बेचैन रहने लगी और वजन कम करने के लिए हर दिन कोशिश करती थी। यहां तक उन्होंने अपने शादी के गहने तक बेच दिए ताकि वह एक अच्छे डायटीशिन का खर्च उठा सके लेकिन कुछ खास नहीं हुआ और अंत में उनके पति ने उन्हें तलाक के पेपर भेज दिए। सुमन रोते हुए बताती है कि उन्होंने अपने पति को मनाने की बहुत कोशिश की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। वह रोती रही लेकिन उनके पति ने उनकी एक न सुनी पर इस बात ने सुमन को ताकत दी। उन्हें बदलना है। 

suman-pahuja-weight-loss

Image Credit- Suman Pahuja 

सुमन ने इस तरह की डाइट को किया फॉलो

जिंदगी में इतना कुछ चल रहा था लेकिन सुमन ने वजन इस चाहत में कम नहीं किया कि उन्हें उनके पति वापस मिल जाएंगे या उनकी जिंदगी फिर से खुशहाल हो जाएगी। अब दर्द और लोगों से मिले तानों ने उन्हें काफी मजबूत बना दिया था। अब वह वजन कम कर रही थी खुद के लिए सुंदरता के लिए नहीं स्वास्थ्य के लिए, तन से फिट रहने के लिए मन से खुश रहने के लिए क्योंकि मोटापे के कारण उन्हें कई तरह की बीमारियां होने लगी थी, जैसे पीसीओडी, नींद न आना और कई तरह की बीमारियां उन्हें घेर रही थी। ऐसे समय में उन्होंने खुद पर मेहनत की और अपने लिए एक डाइट प्लान तैयार किया। 

सुबह का नाश्ता

सुमन ने बताया कि वह सुबह जल्दी उठ जाती है और उसके बाद सब्जियों या फल से बने जूस लेती हैं। इसमें वह चिया सीड्स और अन्य तरह के बीज भी मिलती है। इसके अलावा सुमन आपने सुबह का नाश्ते में साबुत अनाज से बना पराठा और बटर लेती हैं। इसके साथ मौसमी सब्जियां और घर की बनी चटनी उनके खाने को पूरा करती है। साथ में उन्हें चाय लेना भी पसंद है। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने या मोटापा कम करने की जल्दी में न कर बैठें ये 5 गलतियां, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

लंच हो हल्का

सुमन एक अच्छे और हैवी ब्रेकफास्ट के बाद हल्का लंच लेना पसंद करती है। इसके लिए वह चावल, जौ, कीनुआ, रागी से बनी दलिया लेती है। उसके साथ वह लंच में दाल या सूखी सब्जी खाती है। इसके साथ वह एक बाउल सलाद भी खाती है। सुमन का लंच 12:30 से 1 बजे के बीच हो जाता है क्योंकि वजन कम करने के लिए समय पर खाना भी जरूरी है।  

शाम का स्नैक्स 

शाम में वह नींबू, गुलाब की पंखुड़ियों या जीरा से बने आर्युवेदिक हर्ब्स चाय का सेवन करती है। इसके साथ वह भीगे हुए बादाम या घर का बना कोई स्नैक्स लेती हैं। 

लाइट और हेल्दी डिनर

सुमन 6: 30 से 7 बजे के बीच अपना डिनर ले लेती हैं। डिनर में वह सूखी सब्जी और एक रोटी या 250 ग्राम चिकन खाती है। बिजी रहने पर वह पनीर से बनी एक कटोरी सलाद भी रात को ले लेती है। इसके अलावा रात को सोने से पहले वाले ड्रिंक के साथ वह गुड़ और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर जरूर लेती है।

suman-pahuja-weight-loss

Image Credit- Suman Pahuja  

हालांकि आपके लिए वजन घटाने के लिए अलग-अलग डाइट हो सकते हैं। इसके लिए आप अपने हिसाब से डाइट प्लान बना सकते हैं। आपके लिए यह एक वेट लॉस जर्नी हो सकती है लेकिन सुमन के लिए ये लाइफ चेजिंग जर्नी थी, जिसमें उन्होंने खुद को साबित किया और आज वह अपने जीवन में बेहद सफल और खुश है। सुमन मुस्कुराते हुए आत्मविश्वास के साथ कहती है कि आप जब अपने बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो आप ज्यादा खुश रहते हैं और जीवन में सफलता पाते हैं। सुंदर दिखने के लिए स्वस्थ रहने के लिए वेट लॉस करें और खुद को सबसे पहले रखें। सुमन की तरह आप भी हमसे अपनी कहानी शेयर कर सकते हैं ताकि यह और लोगों के लिए प्रेरणा का काम करें और सुमन जैसी और लड़कियां अपने बारे में सोचें, आगे बढ़ें और समाज में अपना मुकाम हासिल करें। इसके लिए आप onlymyhealth@gmail.com पर हमें मेल कर सकते हैं या फिर यूट्यूब पर कमेंट कर हमसे जुड़ सकते हैं। 

 Main Image Credit- Suman Pahuja 
Disclaimer