Exercises for Varicose Veins: वैरिकोज वेन्स (नीली नसें) में कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

Exercises for Varicose Veins: अगर पैरों या शरीर के किसी हिस्से पर उभरी हुई नीली नसें नजर आती हैं, तो आप कुछ एक्सरसाइज की रेगुलर प्रैक्टिस कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
Exercises for Varicose Veins: वैरिकोज वेन्स (नीली नसें) में कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

Best Exercises for Varicose Veins in Hindi: आपने अकसर अपने या दूसरे लोगों के हाथों, पैरों पर नीली या बैंगनी नसें देखी होंगी। हाथों या पैरों पर नीली नसें दिखना सामान्य नहीं होता है। यह स्थिति बेहद पीड़ादायक और गंभीर हो सकती है। कई बार इस समस्या से व्यक्ति की पूरी दिनचर्या तक प्रभावित हो सकती है। आपको बता दें कि इस स्थिति को वैरिकोज वेन्स (Varicose Veins in Hindi) के रूप में जाना जाता है। यह समस्या तब होती है, जब नसों में रक्त जमा हो जाता है। जिसकी वजह से नसें बड़ी और फैली हुई नजर आती हैं। 

वैरिकोज शरीर खासतौर पर पैरों में उभरी हुई नीली नसें दिखने लगती हैं। कई लोगों में नसें बैंगनी और लाल भी दिखाई दे सकती हैं। अगर आपको लंबे समय से पैरों पर उभरी हुई नसें दिख रही हैं, तो इसका इलाज करवाना बहुत जरूरी होता है। वैसे तो वैरिकोज वेन्स का इलाज (How to Reduce Varicose Veins in Hindi) डॉक्टर के द्वारा ही किया जाता है। लेकिन आप कुछ एक्सरसाइज की मदद से वैरिकोज वेन्स के लक्षणों को कम कर सकते हैं। आपके मन में सवाल होगा कि क्या सच में व्यायाम से वैरिकोज नसें दूर हो सकती हैं? वैरिकोज वेन्स में कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए? या फिर वैरिकोज वेन्स को ठीक करने के लिए क्या एक्सरसाइज करें (Exercise to Reduce Varicose Veins)?

walk to reduce vericose veins

वैरिकोज वेन्स में कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?- Best Exercises for Varicose Veins in Hindi

वॉक करें

क्या वैरिकोज नसों के लिए दौड़ना अच्छा है? तो इसका जवाब है, हां। शरीर पर वैरिकोज वेन्स यानी उभरी हुई नीली नसें दिखाई दें, तो आपको रोजाना वॉक करने की प्रैक्टिस जरूर डालनी चाहिए। रोजाना कम से कम 30 मिनट पैदल चलने से नसों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने लगता है। इससे नसों में जमा ब्लड शरीर के अन्य हिस्सों में प्रवाह होना शुरू हो जाता है। जिससे उभरी हुई नीली नसें धीरे-धीरे सामान्य नजर आने लगती हैं।

इसे भी पढ़ें- वैरिकोज वेन्स (उभरी नीली नसों) को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार, जानें डॉक्टर से

लेग लिफ्ट्स

लेग लिफ्ट्स एक्सरसाइज की रेगुलर प्रैक्टिस से वैरिकोज वेन्स के लक्षणों (Varicose Veins Symptoms in Hindi) को कम करने में मदद मिल सकती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी भी इक्विपमेंट की जरूरत नहीं होती है। लेग लिफ्ट्स एक्सरसाइज करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने एक पैर को ऊपर उठाएं और फिर नीचे ले आएं। इसके बाद दूसरे पैर को ऊपर उठाएं और नीचे लें आएं। आप ऐसा लगातार 5-7 मिनट तक कर सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होगा और पैरों में वैरिकोज वेन्स (Exercises for Varicose Veins in Legs) कम होने लगेंगे। 

साइकिलिंग करना

साइकिलिंग करना एक बेस्ट एक्सरसाइज मानी जाती है। साइकिलिंग एक फुल बॉडी वर्कआउट है, जिससे वैरिकोज वेन्स यानी उभरी हुई नीली नसों को ठीक करने में मदद मिल सकती है। रेगुलर साइकिलिंग करने से मसल्स मजबूत बनती हैं। इससे मांसपेशियों और नसों में रक्त को पंप करने में मदद मिलती है। साइकिलिंग करने से रक्त का प्रवाह भी सही तरीके से होता है। अगर आपके पास साइकिल नहीं है या फिर अगर आप साइकिलिंग नहीं कर सकते हैं, तो साइकिल लेग्स एक्सरसाइज ट्राई कर सकते हैं।

साइकिल लेग्स एक्सरसाइज करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें और हवा में साइकिल की तरह चलाएं। ऐसे में आपको ऐसा महसूस होगा कि आप साइकिल चला रहे हैं।

vericose veins on legs

लंजेस एक्सरसाइज

वैरिकोज वेन्स को ठीक करने के लिए आप लंजेस एक्सरसाइज की प्रैक्टिस भी कर सकती हैं। लंजेस एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इससे नसों में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और हृदय तक पहुंचने में मदद मिलती है। रेगुलर लंजेस एक्सरसाइज करने से नसों में जमा रक्त धीरे-धीरे शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंचने लगता है।

लंजेस एक्सरसाइज करने के लिए आप जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने बाएं पैर को आगे रखें और घुटने से मोड़ लें। इसके बाद अपने दाएं पैर के घुटने को जमीन पर टिका लें। दाएं पैर की उंगुलियों को जमीन पर रहने दें। अपने दोनों हाथों को कमर पर रखें। इस अवस्था में थोड़ी देर रुकें और फिर दूसरे पैर के साथ ऐसा करें। 

इसे भी पढ़ें- Visible Hand Veins: हाथ की नसें क्यों दिखती हैं? जानें इसके 6 कारण

हैंड स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

अगर आपके हाथों पर उभरी हुई नीली नसें दिख रही हैं, तो आप हैंड स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की प्रैक्टिस  कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने दोनों हाथों को सामने या ऊपर की तरफ सीधा कर लें। इसके बाद दोनों हाथों को इंटरलॉक करके स्ट्रेच करें। आप इस एक्सरसाइज की 5-8 मिनट तक प्रैक्टिस कर सकते हैं। इससे हाथों की मसल्स और नसें स्ट्रेच होंगी, हाथों की नसों में रक्त प्रवाह में भी सुधार होगा। 

Exercises for Vericose Veins in Hindi: रोजाना वॉक, साइकिलिंग, लेग लिफ्ट्स, लंजेस और हैंड स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से वैरिकोज वेन्स के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। एक्सरसाइज करने से नसों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इससे रक्त का प्रवाह दिल तक सही तरीके से होता है और नीली नसों की समस्या में आराम मिलता है।

Disclaimer