पोस्टपार्टम डिप्रेशन से बचने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जानें फायदे

पोस्टपार्टम डिप्रेशन को दूर करने के लिए आप कई तरह के एक्सरसाइज कर सकते हैं। डिप्रेशन दूर करने के लिए आप ये एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
पोस्टपार्टम डिप्रेशन से बचने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जानें फायदे

बच्चे के जन्म के बाद एक मां पर अपना ख्याल रखने के साथ-साथ कई और जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है। रात को उठकर बच्चे को दूध पिलाने से लेकर उनकी छोटी-छोटी जरूरतों को ध्यान रखने के लिए मां दिन-रात मेहनत करती है। ये समय नई मांओं के लिए और अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि पहली बार मां बनने पर उन्हें बिल्कुल समझ नहीं आता है कि बच्चे को क्या तकलीफ हो रही है और उन्हें कब क्या देना चाहिए। ऐसे सभी परेशानियां और खुद की शारीरिक कमजोरी के कारण वे डिप्रेशन में जा सकती है। कई बार चीजों को सही ढंग से संभाल न पाने के कारण महिलाएं थकान और तनाव महसूस करने लगती है। इस स्थिति को समय रहते ठीक न करने पर लोग डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा कई बार आपके मन में गलत विचार भी आ सकते हैं। पोस्टपार्टम डिप्रेशन को दूर करने के लिए आप कुछ आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिससे आपका मूड फ्रेश रहता है और तनाव को कम करने में भी मदद मिलती है। 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन को दूर करने के लिए एक्सरसाइज 

1. रनिंग के फायदे

रनिंग करने से आप काफी हद तक अपने डिप्रेशन को कम कर सकते हैं। बाहर की फ्रेश हवा आपको अंदर से तरोताजा बना सकती है। इसके अलावा यह ब्रेन केमिकल स्टीम्युलेट में मददगार साबित हो सकता है और एंडोर्फिन हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ने लगता है। जिससे सिरदर्द और नकारात्मक विचारों से छुटकारा मिल सकता है। इससे आपकी सांसों की समस्या दूर हो सकती है और शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन का प्रवाह होता है, जिसकी मदद से शरीर के अंग बेहतर ढंग से काम कर पाते हैं। 

postpartum-depression-exercise

2. वेट लिफ्टिंग के फायदे

वेट लिफ्टिंग करने से आपकी मानसिक क्षमता का विकास होता है और आप अवसाद जैसी समस्या से बेहतर ढंग से निपट पाते हैं। इससे आपको अंदर से मजबूती और स्ट्रेंथ मिलती है। इससे आप बहुत मानसिक समस्याएं दूर हो सकती है। साथ ही आपको परेशानी से लड़ने की ताकत मिलती है। 

3. लंबी पैदल यात्रा करना 

बाहर निकलकर लंबी पैदल यात्रा करना भी आपको काफी सुकून दे सकता है। इससे आपको मानसिक शांति भी मिलती है और साथ ही खुद के बारे में सोचने का मौका भी मिलता है क्योंकि कई बार लोग बस एक तरह की दिनचर्या में जी रहे होते हैं, जिससे उन्हें बोरियत महसूस होने लगती है। इसके अलावा लंबी यात्रा करने के दौरान आप डिप्रेशन और एंग्‍जायटी के स्‍तर को कम करने में सहायता करता है।

इसे भी पढें- स्‍तनपान कराने वाली मांओं के ल‍िए क्‍यों जरूरी है मेडि‍टेशन? जानें डॉक्‍टर से

4. डांस

डांस एक सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक है। डांस के दौरान न केवल आप शारीरिक रूप से मेहनत करते हैं बल्कि आप अंदर से संपूर्णता का अनुभव करते हैं। इससे आपको अपने आपके लिए वक्त मिलता है। खुद को सुकून और शांति मिलती है। पोस्टपार्टम डिप्रेशन से उबरने के लिए आप अपने शौक की चीज कर सकते हैं। 

postpartum-depression-exercise

5. स्विमिंग के फायदे

स्विमिंग करने से आपको वजन कम करने, मांसपेशियों को टोन करने, हड्डियों को मजबूत करने और ऊर्जा बढ़ाने के लिए काफी जरूरी होता है। स्विमिंग एक तरह की एरोबिक एक्सरसाइज है, जो आपकी हृदय समस्याओं और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में सहायता मिलती है।  

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer