Expert

घर पर करें ये Leg Workout, पैर हमेशा रहेंगे मजबूत

पूरे शरीर को हेल्दी और फिट बनाएं रखने के लिए जरूरी है पैरों की नियमित एक्सरसाइज की जाए। आइए जानते हैं पैरों की हेल्थ के लिए कौन सी एक्सरसाइज है बेस्ट।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
घर पर करें ये Leg Workout,  पैर हमेशा रहेंगे मजबूत

वेट लॉस करना, हमेशा फिट और हेल्दी रहना हर किसी को बहुत पसंद होता है। फिटनेस को बनाए रखने के लिए लोग वर्कआउट, जिम, एक्सरसाइज, योग, रनिंग और न जानें क्या-क्या करते हैं। लेकिन बॉडी को हेल्दी बनाने के दौरान हम ये नोटिस करना भूलना जाते हैं कि आखिरकार शरीर के अंग मजबूत हो भी रहे हैं या नहीं। जिम और योग के दौरान फिर भी लोगों का ध्यान हाथों की हेल्थ पर जाता है, पर पैरों पर ध्यान जाना मुश्किल हो गया है।

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि पूरे शरीर के साथ पैरों की मसल्स का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। पैर मजबूत होने से इंजरी का खतरा कम हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके पैर हमेशा स्ट्रांग और हेल्दी रहें तो आज हम आपको कुछ खास एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं। इन एक्सरसाइज को आप आराम से ही घर पर कर सकते हैं।

वॉल स्क्वाट

नाम से ही जाहिर है कि ये एक्सरसाइज दीवार के सहारे की जाती है। इसको आपको आम स्क्वॉट की तरह को फॉलो करना होता है, बस बॉडी का पीछे वाला हिस्सा दीवार से चिपकाना होता है। ये एक्सरसाइज महिला और पुरुष दोनों ही कर सकते हैं। वॉल स्क्वाट पैरों के अलावा पूरे शरीर को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। अगर आप इस एक्सरसाइज की शुरुआत कर रहे हैं तो इसके 10 -15 सेट की लगाएं।

ऐब्डक्टर एक्सरसाइज

जो लोग हमेशा एक्सरसाइज न करते हों, उन्हें ये नाम सुनने में थोड़ा सा अटपटा सा लग सकता है। इस एक्सरसाइज में टाइम रेजिस्टेंस बैंड पैरों और ऐब्डक्टर पर फिट किए जाते हैं। ये थेरा बैंड्स पैरों की मसल्स में खिंचाव लाने में मददगार हो सकते हैं। अगर आप ऑफिस में घंटों एक जगह पर बैठकर काम करते हैं और इसकी वजह से पैरों में दर्द होता है, तो भी आप ऐब्डक्टर एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। इस एक्सरसाइज को नियमित तौर पर करने से पैर मजबूत बनते हैं। यह वेट लॉस करने में भी सहायक साबित हो सकता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jed Kobernusz (@jedkobernusz)

बॉक्स जंप

पैरों की मसल्स को मजबूत बनाएं रखने के लिए आप बॉक्स जम्प भी कर सकते हैं। ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जो पैरों के बट और कोर मसल्स को मजबूत करने का काम करती है। बॉक्स जम्प को करते वक्त ध्यान दें कि आपके घुटने बिल्कुल फ्री हों, इस पर ज्यादा दबाव न डाला जाए।

इसे भी पढ़ेंः पिज्जा-बर्गर जैसे जंक फूड्स खराब करते हैं बच्चों के दांत, डॉक्टर से जानें बच्चों के लिए ओरल हेल्थ टिप्स

चेयर पोज

चेयर पोज एक योग की मुद्रा है। योग एक्सपर्ट दीपक तंवर का कहना है कि चेयर पोज करने से कूल्हों पैरों और टखनों को मजबूत रखने में मदद मिलती है। जिन लोगों को घंटों तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम करने से दर्द महसूस होता है वो भी चेयर पोज को ट्राई कर सकते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि योग की यह मुद्रा पैरों की मसल्स, घुटने और कंधों को मजबूत बनाने में मदद करती है।

Disclaimer