Doctor Verified

खाली पेट गैस बनने पर महसूस हो सकते हैं ये 5 लक्षण, न करें नजरअंदाज

Empty Stomach Gas Symptoms in Hindi: अगर आपको सुबह खाली पेट गैस बनती है, तो इसे नजरअंदाज न करें। खाली पेट गैस बनने के लक्षण इस प्रकार हैं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
खाली पेट गैस बनने पर महसूस हो सकते हैं ये 5 लक्षण, न करें नजरअंदाज

Empty Stomach Gas Symptoms in Hindi: आजकल अधिकतर लोग गैस बनने की शिकायत करते हैं। खराब लाइफस्टाइल और खानपान को गैस और एसिडिटी का मुख्य कारण माना जाता है। इसके अलावा खाना खाते या पानी पीते समय हवा निगलने की वजह से भी पेट में गैस बन सकती है। जब गैस बनती है, तो व्यक्ति बार-बार गैस पास करता है। गैस पास करने से पेट में जमा गैस बाहर निकल जाता है और इससे परेशानियां कम होने लगती हैं। वैसे तो गैस दिन या रात के किसी भी समय बन सकती है। लेकिन कुछ लोगों को सुबह-सुबह ही पेट में गैस बनने लगती है। आमतौर पर बर्पिंग करने को गैस का आम लक्षण माना जाता है। लेकिन कुछ लोगों की गैस आसानी से नहीं निकल पाती है, ऐसे में उन्हें अन्य लक्षण महसूस हो सकते हैं। यानी बर्पिंग के साथ ही कई अन्य समस्याएं भी गैस का लक्षण हो सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि अगर सुबह खाली पेट गैस बनती है, तो क्या नजर महसूस हो सकते हैं? तो चलिए फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया, ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष डॉक्टर रमन कुमार से जानते हैं सुबह खाली पेट गैस बनने के लक्षण क्या हैं? (Empty Stomach Gas Symptoms in Hindi)

सुबह खाली पेट गैस बनने के लक्षण- Empty Stomach Gas Symptoms in Hindi

1. डकार आना

अगर आपको सुबह उठते ही डकार आती है, तो यह गैस का एक लक्षण हो सकता है। खाली पेट डकार आना सामान्य नहीं होता है। इसलिए अगर आपको रोजाना सुबह-सुबह उठते ही डकार आने लगती है तो आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। गैस बनने पर आपको सामान्य या खट्टी डकार आ सकती है।

2. पेट में ऐंठन

पेट में दर्द या ऐंठन वैसे तो कई कारणों से हो सकता है। लेकिन अगर आपको सुबह उठने के बाद पेट में ऐंठन महसूस होती है, तो इसे गैस का एक लक्षण माना जाता है। गैस बनने पर आपको पेट में तेज दर्द या ऐंठन का अहसास हो सकता है। इसलिए अगर आपको पेट में ऐंठन होती है, तो इस नजरअंदाज न करें। 

इसे भी पढ़ें- पेट में गैस बनने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी राहत

3. पेट फूलना

अकसर लोगों को खाना खाने के बाद पेट फूलने की दिक्कत होती है। लेकिन जिन लोगों को सुबह खाली पेट गैस बनती है, उन्हें पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है। इस स्थिति में आपको पेट में दर्द और सूजन का भी अहसास हो सकता है। कभी-कभार पेट फूलना आम है, लेकिन अगर आपको रोजाना उठने के बाद पेट फूलने की दिक्कत होती है, तो इस अनदेखा बिल्कुल न करें।

4. छाती में दर्द

छाती में दर्द होना सिर्फ हृदय रोग का संकेत नहीं होता है। गैस बनने पर भी छाती में दर्द और जलन महसूस हो सकती है। खाली पेट गैस बनने पर छाती में दर्द होना बेहद आम होता है। छाती में दर्द गैस का एक आम लक्षण माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें- Gas Causing Foods: पेट में गैस बनाते हैं ये 10 आहार, जानें गैस की समस्या में क्या खाना चाहिए

5. कब्ज 

जिन लोगों को अकसर गैस बनती है, उन्हें कब्ज का सामना करना पड़ता है। अगर सुबह आपका पेट सही तरीके के साफ नहीं होता है, तो यह गैस की वजह से ही हो सकता है। कब्ज भी सुबह खाली पेट बनने वाले गैस का एक लक्षण होता है। अलग आपको लंबे समय से कब्ज है, तो तुरंत इसका इलाज करवाएं। क्योंकि गैस और कब्ज कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं।

Empty Stomach Gas Symptoms in Hindi: खाली पेट गैस बनने पर आपको छाती में दर्द, पेट में ऐंठन, कब्ज, डकार आना और पेट में सूजन जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। अगर ये लक्षण कभी-कभार महसूस होते हैं, तो सामान्य हो सकते हैं। लेकिन अगर लंबे समय से दिक्कत है, तो डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

Disclaimer