Doctor Verified

इलायची और मिश्री खाने के फायदे: दूध में मिश्री और इलायची डालकर पीने से दूर होती हैं ये 7 समस्याएं

Elaichi Mishri ke Fayde: इलायची और मिश्री सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप इन दोनों का पाउडर तैयार करके रोज दूध के साथ ले सकते हैं। जानें इलायची

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 22, 2021 12:40 IST
इलायची और मिश्री खाने के फायदे: दूध में मिश्री और इलायची डालकर पीने से दूर होती हैं ये 7 समस्याएं

Elaichi Mishri Doodh ke Fayde: अधिकतर लोग इलायची चाय में डालकर लेते हैं। इलायची सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन आप चाहें तो इलायची पाउडर को मिश्री और दूध के साथ भी ले सकते हैं। इन तीनों का मिश्रण कई आम स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है। इलायची और मिश्री मुंह की दुर्गंध, सांसों की बदबू और मुंह के छालों से निजात दिलाता है। इसके अलावा इलायची और मिश्री शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। इलायची और मिश्री के फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़ें (elaichi mishri ke fayde)-

इलायची में क्या पाया जाता है (elaichi ke fayde)

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की आयुर्वेदिक डायटीशिन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि इलायची में पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इलायची में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, सोडियम,  विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी और मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। मिश्री भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। मिश्री की तासीर ठंडी होती है, इलायची के साथ मिलाकर इसे खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। चीनी के अनरिफाइंड रूप को ही मिश्री कहा जाता है।

इलायची मिश्री खाने का तरीका 

इलायची का सेवन आप मिश्री और दूध के साथ मिलाकर करना अधिक फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप इलायची और मिश्री का पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को दूध के साथ ले सकते हैं। आप चाहें तो इलायची और मिश्री के पाउडर का सेवन पानी के साथ भी कर सकते हैं। इसके अलावा इस पाउडर को सिर्फ मुंह में रखकर भी खाया जा सकता है।

elaichi mishri ke fayde

1. मुंह की दुर्गंध कैसे दूर करें (how to get rid of bad breath permanently)

इलायची और सौंफ का सेवन मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। मुंह से बदबू आने पर इलायची और सौंफ को चबाना अच्छा उपाय है। अगर आपके मुंह में घांव रहते हैं, तो भी इलायची-सौंफ का उपयोग किया जा सकता है। इनकी तासीर ठंडी होती है, इससे मुंह की जलन शांत होती है। सांसों की बदबू से बचने के लिए आप इलाचयी और सौंफ चबा सकते हैं। इससे मुंह का स्वाद भी सही बना रहेगा।

इसे भी पढ़ें - मिश्री से ठीक होती हैं कई बीमारियां, जानें मिश्री के आयुर्वेदिक फायदे

2. मुंह के छाले कैसे मिटाएं (how to get rid of mouth ulcers fast at home)

कई लोगों को बार-बार मुंह में छाले होते रहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आप इलायची और मिश्री का उपयोग कर सकते हैं। इलायची और मिश्री को पीसकर मुंह में रखने से छाले ठीक होते हैं। मिश्री छालों को शीतलता प्रदान करती है, जिससे समस्या में आराम मिलता है।

elaichi mishri ke fayde

3. गैस और एसिडिटी के उपाय (acidity home remedies instant relief)

इलायची और मिश्री का पाउडर गैस, एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाता है। अगर आप अकसर ही गैस एसिडिटी से परेशान रहते हैं, तो इलायची मिश्री पाउडर को खाना खाने के बाद खाएं। इससे खाना अच्छी तरह से डायजेस्ट होगा। यह गैस और एसिडिटी का अच्छा घरेलू नुस्खा है।

4. सर्दी खांसी के लिए घरेलू उपाय (cough home remedy in hindi)

सर्दी में अकसर लोग खांसी-जुकाम से परेशान रहते हैं। ऐसे में वे या तो कफ सिरप लेते हैं, या फिर दवाई खाते हैं। लेकिन आप सर्दी खांसी को घरेलू उपाय से ठीक कर सकते हैं। इलायची में मौजूद तत्व इम्यूनिटी बढ़ाते हैं, आपको रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। इलायची का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें मिश्री भी मिला सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इलायची और मिश्री का सेवन खांसी जुकाम होने पर करना फायदेमंद होता है। इसके सेवन से श्वसन तंत्र मजबूत बनता है। 

5. वजन नियंत्रण में लाभकारी (weight loss tips)

इलायची और मिश्री का पाउडर वजन घटाने में भी लाभकारी होता है। इसके अलावा मिश्री को सौंफ को साथ पीसकर लेने से भी वजन घटता है। इलायची में फाइबर अधिक होता है, जो वेट लॉस में मददगार है। दरअसल, इलायची और मिश्री पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉग होता है, जो वेट लॉस में मदद करता है।

elaichi mishri ke fayde

6. पाचन क्रिया कैसे सुधारे (digestive symptoms)

पाचन क्रिया में सुधार करने के लिए भी इलायची और मिश्री का सेवन किया जा सकता है। मिश्री में डाइजेस्टिव गुण मौजूद होते हैं, जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है। यह पाचन क्रिया को सुधारने का अच्छा घरेलू उपाय है।

इसे भी पढ़ें - गुनगुने दूध में मिश्री डालकर पीने से आती है अच्छी नींद, साथ ही दूर होती हैं ये 8 समस्याएं

7. एनर्जी कैसे बढ़ाए (how to boost energy)

इलायची और मिश्री का पाउडर एनर्जी लेवल बढ़ाने का काम भी करता है। इलायची में कार्बोहाइड्रेट होता है, मिश्री में सुक्रोज की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए जब इन दोनों का साथ में सेवन किया जाता है तो शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। इस पाउडर को लेने से आपकी एनर्जी बरकरार रहेगी

मस्तिष्क और बच्चों के लिए भी इलायची और मिश्री का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इलायची और मिश्री का पाउडर दूध के साथ रोज लेने से एनीमिया की समस्या भी दूर होती है। 

Disclaimer