Tea For Slow Aging: बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए रोजाना पिएं ये 3 चाय, रहेंगे जंवा दिखेंगे सुंदर

अगर आप चाय से प्‍यार करते हैं, तो आप माचा, कैमोमाइल चाय पिएं, यह आपको न केवल वजन घटाने, बल्कि बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करती हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 04, 2020Updated at: Jun 04, 2020
Tea For Slow Aging: बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए रोजाना पिएं ये 3 चाय, रहेंगे जंवा दिखेंगे सुंदर

क्‍या आप भी टी लवर है? यानि चाय पीना पसंद करते हैं, तो चाय को सिर्फ स्‍वाद नहीं, कुछ फायदो के लिए पिएं। लेकिन ऐसी कौन सी चाय हैं, जो स्‍वाद और सेहत दोनों में अच्‍छी हैं? तो इसका जवाब आपको इस लेख में मिलेगा। कुछ चाय ऐसी हैं, जो स्‍वाद के साथ एंटी एजिंग गुणों से भरपूर हैं यानि ये आपकी उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करती हैं। इसलिए अब चाय को केवल शौक के तौर पर पीना छोड़ें। यहां हम आपको कुछ ऐसी चाय बता रहे हैं, जो आपको थकान से लड़ने, तनाव को कम कीले और एनेर्जेटिक बनाए रखने में मदद करेंगी। इन चायों में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो त्‍वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं और साथ ही उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करते हैं।  

ब्‍लू टी 

Blue Tea Benefits

यह अद्भुत ब्‍लू टी बटरफ्लाई पी के फूलों से बनाई जाती है। ब्‍लू टी या नीली चाय एक फैंसी चाय है, जो आपको वजन घटाने के साथ-साथ समय से पहले उम्र बढ़ने और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती हैं। हालांकि इस चाय की उपलब्‍धता कम है इसलिए आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। एंटी ऑ‍क्‍सीडेंट्स से भरपूर यह चाय आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपको फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाती है। यदि आप नियमित रूप से इस चाय का सेवन करते हैं, तो यह त्‍वचा की असमय उम्र बढ़ने से रोकती है। इसके अलावा यह आपकी डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और त्‍वचा की रंगत बढ़ाने में भी मददगार है। यह चाय चेहरे की झुर्रियाँ, फाइन लाइन्‍स और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गर्माहद देने के साथ कई तरीके से फायदेमंद हैं रोज, मोरिंगा और हिबिस्कस टी

कैमोमाइल टी 

Tea For Aging

कैमोमाइल टी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है। यह चाय भी त्‍वचा की उम्र को बढ़ने और त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने में मददगार है। कैमोमाइल टी के नियमित सेवन से चेहरे के दाग-धब्बों और मुंहासों के निशान को कम करने में मदद मिलती है। यह चाय आपकी त्‍वचा को फ्री-रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाती हैं। इतना ही नहीं कैमोमाइल चाय स्किन सेल्‍स के विकास और रोम छिद्रों में कसाव लाने में सहायक है। कैमोमाइल टीके फायदों की वजह से यह काफी पसंद की जाने वाली लोकप्रिय चायों में से एक है। 

इसे भी पढ़ें: कहीं आप तो नहीं हो रहे चाय से जुड़ी इन 5 गलतफहमियों का शिकार, जानें क्‍या है सच?

रूइबोस टी 

rooibos tea

रूइबोस टी, यह एक विदेशी चाय है, जो कई बीमारियों के इलाज में मददगार है। एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर यह चाय पाचन से लेकर त्‍वचा के लिए फायदेमंद है। दक्षिण अफ्रीका में पाई जाने वाली रूइबोस टी नटी फ्लेवर के साथ पैक है और ब्‍लैक टी की तुलना में कैफीन में कम है। यह चाय एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है, जो चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करने में मददगार है। इतना ही नहीं, इस चाय में एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और जिंक की अच्‍छी मात्रा होती है, जो कि त्‍वचा के लिए फायदेमंद तत्‍व हैं। यह चाय आपको पिंपल, सनबर्न और डायबिटीज व ब्‍लड प्रेशर में भी फायदेमंद है। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer