ब्‍लैक या ग्रीन टी नहीं ट्राई करें ब्‍लू टी, तनाव को कम करने के साथ त्‍वचा और बालों के लिए भी है फायदेमंद

ब्‍लैक या ग्रीन टी को छोड़ें और कुछ नया ट्राई करें। जी हां ब्लू टी एक फैंसी हर्बल टी है, जो कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Dec 18, 2019
ब्‍लैक या ग्रीन टी नहीं ट्राई करें ब्‍लू टी, तनाव को कम करने के साथ त्‍वचा और बालों के लिए भी है फायदेमंद

ब्लू टी यानि नीली चाय, एक फैंसी हर्बल टी है, जो इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रही है। जैसा कि आप जानते ही हैं, कि हर्बल चाय अपने असाधारण स्वास्थ्य लाभों के लिए पारंपरिक समय से इस्‍तेमाल की आती जा रही है। ऐसी ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक हर्बल टी में से एक है ब्‍लू टी, जो काफी प्रचलन में है और लोगों के द्वारा पसंद की जा रही है। वह लोग जो कि अब तक ग्रीन टी और ब्लैक टी पीते थे वह भी हर्बल टी के इस नए रूप को आज़मा रहे हैं। ब्‍लू टी के बारे में बात करें, तो यह चाय ब्‍लू बटरफ्लाई पी के फूलों से बनाई गई है, जो न केवल इसे एक शानदार स्वाद देता है, बल्कि इसके आकर्षक नीले रंग का भी बनाता है।

हालाँकि, इस चाय की उपलब्धता कम है और यह आपको स्थानीय किराना स्टोर में नहीं मिलेगी। लेकिन अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। ब्‍लू टी को खरीदने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Buy Online: BLUE TEA - Butterfly Pea Flower Iced Teas, Coolers, Cocktails Horeca (50 Grams - 100 Tea Cups + 100 Drinks) & MRP.450.00/- only.

ब्‍लू चाय के फायदे Health Benefits Of Blue Tea 

आइए यहां हम आपको ब्‍लू टी के कुछ स्वास्थ्य लाभों भी बताते हैं- 

1. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है 

ब्‍लू टी में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार हैं। यह आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने और त्वचा की असमय उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में सहायक है। इतना ही नहीं, ब्‍लू टी आपकी डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और त्‍वचा को जंवा व चमकदार बनाए रखने में मददगार है। 

यदि आप इस चाय को नियमित रूप से पीतें हैं, तो आपके चेहरे की झुर्रियाँ, फाइन लाइन्‍स और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। 

Health Benefits Of Blue Tea

2. डायबिटीज रोगियों है ब्‍लू टी फायदेमंद 

यदि आप रोजाना एक कप ब्‍लू टी पीते हैं, तो यह आपको डायबिटीज से निपटने में मदद कर सकती है। क्‍योंकि ब्‍लू टी आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है। ब्‍लू टी आपके हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने में फायदेमंद है और कई अन्य संक्रमणों के खतरे को कम करती है। 

3. वजन घटाने में सहायक

ब्लू टी में कैटेचिन होता है, जो कि वास्तव में वजन को कंट्रोल करने में काफी प्रभावी है। यह आपके एक्‍सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। 1 कप ब्‍लू टी पीने से आपके मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा मिलता है, जिससे अंततः आपका वजन को कम होता है।

इसे भी पढें: डिप्रेशन हो या पेट की गड़बड़ी, हर समस्‍या का इलाज हैं ये 4 हर्बल चाय

4. त्वचा और बालों के लिए अद्भुत

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ब्‍लू टी आपकी त्‍वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्‍छी है। ब्‍लू टी में एंटीऑक्सिडेंट के अलावा, विटामिन्‍स और खनिज भी होते हैं, जो आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य और सौंदर्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Blue Tea for Health

5. मस्तिष्क की सक्रियता के लिए 

ब्‍लू टी एक नॉट्रोपिक से कम नहीं है, क्योंकि यह आपके मस्तिष्‍क की सक्रियता को बढ़ाने और अनुभूति को बढ़ाती है। इसके सेवन से आपके मस्तिष्क की गतिविधि व कार्यक्षमता में सुधार होता है। इसके अलावा, यह आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में भी मदद करती है।  

6. तनाव और चिंता को दूर  करे 

यदि आप अक्सर बेचैन रहते हैं या फिर चिंता व तनाव महसूस करते हैं, तो आप ब्‍लू टी का सेवन करें। तनाव, चिंता और डिप्रेशन जैसे मानसिक विकारों को दूर करने और मूड को बेहतर बनाने में ब्‍लू टी फायदेमंद है। कुछ अध्‍ययन में भी कहा गया है कि ब्‍लू टी आपके तनाव के स्‍तर को काफी कम कर सकती है।

इसे भी पढें: खांसी-जुखाम, अपच और पेट से जुड़ी बीमारियों दूर करने में फायदेमंद है ये स्‍पेशल हर्ब 'फरन'

7. कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक 

बटरफ्लाई पी फूल एंटीऑक्सिडेंट से भरे होने की वजह से कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकता है। क्‍योंकि यह कोशिकाओं की क्षति को रोक सकता है, हालांकि, इसके लिए कोई सबूत नहीं है।

Read More Article On Ayurveda In Hindi 

Disclaimer