Expert

क्या वेट लॉस के दौरान आम खाने से बढ़ सकता है आपका वजन? जानें एक्सपर्ट की राय

अक्सर कुछ लोग आम खाने से कतराते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि आम खाने से वजन बढ़ता है। जानें वेट लॉस के दौरान आम खाएं या नहीं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 24, 2022Updated at: Apr 24, 2022
क्या वेट लॉस के दौरान आम खाने से बढ़ सकता है आपका वजन? जानें एक्सपर्ट की राय

आम का सीजन शुरू हो चुका है। यह सुपर स्वादिष्ट फल हम में से ज्यादातर लोगों का पसंदीदा फल है। इस स्वादिष्ट फल को खाने से शायद ही कोई खुद को रोक सकता है। आम सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होते हैं ये आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद (Mango Benefits For Health In Hindi) होते हैं। आम पोषक तत्वों भरपूर होते हैं। आम में विटामिन ए, विटामिन सी, कॉपर और फोलेट जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। आम में फैट की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे यह शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं बढ़ाता है। इसके अलावा आम शरीर में प्रोटीन और फाइबर को तोड़ने और उनके बेहतर पाचन में मदद करता है, जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। सिर्फ इतना ही नहीं आम में मौजूद डाइट्री फाइबर हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में सहायक है।

आम के जबरदस्त स्वाद और इतने सारे फायदे होने के बावजूद कुछ लोग आम खाने से कतराते हैं। वे ऐसा मानते हैं कि आम खाने से उनका वजन बढ़ेगा (Eating Mangoes Cause Weight Gain In Hindi)। साथ ही अगर कोई व्यक्ति वेट लॉस के दौरान आम खाता (Eating Mangoes During Weight Loss In Hindi) है तो यह उनकी वेट लॉस जर्नी को प्रभावित कर सकता है और शरीर में अतिरिक्त वजन का कारण बन सकता है। लेकिन क्या वाकई वेट लॉस के दौरान आम खाने से वजन बढ़ता है (Does Eating Mangoes Cause Weight Gain In Hindi)? इस लेख में हम फिटनेस एक्सपर्ट और न्यूट्रीशनिस्ट अक्षय एस. शेट्टी से जानेंगे वेट लॉस के दौरान आम खाना चाहिए या नहीं।

क्या आम खाने से वजन बढ़ता है? (Does Eating Mangoes Cause Weight Gain In Hindi)

न्यूट्रिशनिस्ट अक्षय एस. शेट्टी बताते हैं कि आम के सीजन में जो प्रश्न सबसे ज्यादा पूछा जाता है वह है क्या अपनी वेट लॉस या फैट लॉस जर्नी के दौरान आम खा सकते हैं या नहीं? अक्षय एस. शेट्टी के अनुसार किसी एक खास चीज को खाने से आपका वजन न तो बढ़ता है और न ही कम होता है, बल्कि आप दिनभर में कितनी कैलोरी का सेवन करते हैं यह आपके वजन घटाने और बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

इसे भी पढें: गर्मियों में सत्तू पीकर भी घटा सकते हैं अपना वजन, जानें वेट लॉस के अलावा इसके 5 फायदे

वेट लॉस के दौरान आम खा सकते हैं या नहीं (Should Eat Mangoes During Weight Loss In Hindi)

100 ग्राम आम में लगभग 65- 70 कैलोरी होती है जो ज्यादातर कार्ब्स से आती है। अगर आप आम खाना चाहते हैं तो आप निश्चित रूप से उनकी कैलोरी को अपने दिनभर की कुल कैलोरी सेवन में फिट कर सकते हैं। एक पूरे आम में लगभग 200 कैलोरी होती है इसलिए यदि आप किसी अन्य कार्ब स्रोत से 200 कैलोरी की जगह आम से कैलोरी लेते हैं तो आप निश्चित रूप से इसे खा सकते हैं और अपना वजन कम कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aksshaye S Shetty (@aksshayesshetty)

इसे भी पढें: वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन 4 तरीकों से करें मखाने का सेवन, दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

वजन कम (Weight Loss Tips In Hindi) करने के लिए आपको कम कैलोरी का कम सेवन करने की जरूरी है इसलिए अगर आप सीमित मात्रा में आम का सेवन कर रहे हैं तो निश्चित रूप से आम खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा। वेट लॉस के दौरान बस आपको ध्यान ये रखना है कि अगर आप दिन में एक आम का सेवन कर रहे हैं तो आपको अपने आहार में अन्य स्रोतों से कार्ब्स का सेवन कम करना होगा। अगर आप कम कैलोरी ले रहे हैं और आम खाते हैं तो आम खाने के बाद वजन नहीं बढ़ता है और न ही मोटापा बढ़ता है। लेकिन अगर आप अधिक कैलोरी का सेवन कर रहे हैं और आम खा रहे हैं, उसके बाद आपका वजन बढ़ रहा है, तो इसके लिए आम को दोष न दें, ऐसे में आपको अपने पूरे आहार को दोष दें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Aksshaye S Shetty - Nutritionist, Certified Fitness Consultant And Trainer, Mumbai)

Disclaimer