सॉफ्ट और ग्लोइंग चेहरे के लिए कच्ची हल्दी, दू्र्वा घास और नारियल तेल का ये आजमाया हुआ नुस्खा, आप भी करें ट्राई

कच्ची हल्दी, दूर्वा घास और नारियल तेल का यह लेप राघव की तरह आप भी आजमा सकते हैं। इससे आपकी स्किन संबंधी परेशानियां दूर होंगी। 

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jun 01, 2021
सॉफ्ट और ग्लोइंग चेहरे के लिए कच्ची हल्दी, दू्र्वा घास और नारियल तेल का ये आजमाया हुआ नुस्खा, आप भी करें ट्राई

बात जब स्किन केयर की आती है, तब दिमाग में पहला चेहरा किसी लड़की का आता है, लेकिन विज्ञापनों की दुनिया ने जब लडकों को यह समझाया कि लड़कियों के ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाना उनके चेहरे के लिए उसी तरह से काम नहीं करते हैं, जैसे लड़कियों के लिए करते हैं। तब लड़कों ने वो ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने शुरू किए जो विज्ञापनों ने उन्हें बताए। जैसे फेयर ऐंड हैंडसम। लेकिन विज्ञापनों के ऐसे दौर में भी एक लड़का ऐसा है जो आज भी घर पर बनाए लेप का प्रयोग अपनी त्वचा को टैनिंग से मुक्त करने के लिए और स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए करता है। 

inside1_testedhomeremedy.jpg

पत्रकारिता के छात्र रह चुके राघव त्रिवेदी अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए गर्मियों में अक्सर कच्ची हल्दी, दूर्वा घास और नारियल के तेल को मिलाकर एक लेप बनाते हैं और उसे चेहर पर लगाते हैं। तो आइए राघव से ही जानते हैं कि उन्हें ये लेप कैसे फायदा पहुंचाता है और यह लेप बनाने की विधि क्या है। साथ ही राष्ट्रीय धर्मार्थ सेवा संस्थान के आयुर्वेदाचार्य से जानेंगे कि यह लेप किसी की भी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है।  

कैसे बनाना है ये लेप

राघव बताते हैं कि वे हर गर्मी में कच्ची हल्दी, दूर्वा घास नारियल तेल को मिलाकर यह लेप बनाते हैं। इसे वे सिलबट्टे पर पीसते हैं। इसे वे चेहरे पर कुछ देर लगाकर साफ कर लेते हैं। बाद अगर जरूरत पड़े तो मॉश्चराइजर लगा लेते हैं। तो वहीं, आयुर्वेदाचार्य डॉ, राहुल चतुर्वेदी ने इस लेप को बनाने के लिए इन सामग्रियों को कितनी मात्रा में लेना है, यह बताया है। 

मात्रा

  • 1 चम्मच हल्दी
  • 3 चम्मच पाउडर
  • 6 नारियल तेल

इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें और रात को सोते समय लगा लें और सुबह मुंह धो लें। 

चेहरे पर लगाने से क्या बदलाव आया?

इस सवाल के जवाब में राघव कहते हैं कि इस लेप को वे अक्सर लगाते हैं। ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग नहीं करते हैं। वे बताते हैं कि इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरा सॉफ्ट रहता है और टैनिंग की परेशानी दूर रहती है। वे बताते हैं कि चेहरे की केयरिंग की जरूरत जितनी लड़कियों को है उतनी ही लड़कों को भी है। इसलिए लड़कों को स्किन केयर के मामले में शर्मान नहीं चाहिए। वे कहते हैं कि गर्मियों में उनकी त्वचा डल हो जाती है और दाढ़ी बनाने की वजह से चेहरा रफ हो जाता है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए हफ्ते में एक बार यह लेप लगा लेता हूं।  

inside2_testedhomeremedy

इसे भी पढ़ें : कच्ची हल्दी या हल्दी की गांठ है ज्यादा स्वास्थ्यकारी, जानें हल्दी पाउडर की जगह क्यों करें इनका इस्तेमाल

चेहरे पर कच्ची हल्दी लगाने के फायदे

रूखी त्वचा को करे दूर

गर्मियों में अक्सर लोगों को की त्वचा रूखी, बेजान हो जाती है, लेकिन अगर आप कच्ची हल्दी का यह पेस्ट लगाते हैं तो आपकी त्वचा नरम होगी। त्वचा में ड्राइनेस कई मॉश्चराइजर की बोतलें खत्म करवा सकती है, लेकिन कच्ची हल्दी में त्वचा को नमी देने वाले गुण होते हैं। जिस वजह से ड्राईनेस की समस्या दूर रहती है। तो अगर आप भी ड्राइनेस की परेशानी से जूझ रहे हैं तो घर बैठे यह नुस्खा अपना सकते हैं। 

एंटीसेप्टिक है हल्दी

हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जिस वजह से चेहरे की कई समस्याएं दूर होती हैं। हल्दी का यह लेप लगाने से सनबर्न से लेकर त्वचा से गैर जरूरी बाल भी हट जाते हैं। त्वचा मुलायम हो जाती है। कच्ची हल्दी में इतने गुण समाए हैं कि यह त्वचा के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही पेट के कीड़ों को भी मारती है। अगर हल्दी को गुनगुने पानी में मिलाकर पीया जाए तो यह समस्या भी दूर हो सकती है। 

inside5_testedhomeremedy

कच्ची हल्दी चेहरे पर लगाने से मृत कोशिकाएं भी चेहरे से बाहर निकलती हैं। कच्ची हल्दी डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालती है। डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि रोज रात को कच्ची हल्दी का पेस्ट लगाने से चेहरा स्मूद रहता है। 

मुहांसों को हटाए, त्वचा को निखारे

कच्ची हल्दी का लेप लगाने से मुहांसों की परेशानी कम होती है। मुहांसों को हटाने के लिए तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करके अगर आप हार चुके हैं तो एक बार कच्ची हल्दी का यह लेप भी प्रयोग में ला सकते हैं। इसे लगाने से चेहरे के मुहांसे तो दूर होंगे ही साथ ही त्वचा भी निखरेगी। 

इसे भी पढ़ें : धार्मिक महत्व रखने वाली 'कुश घास' आयुर्वेदिक दृष्टि से भी है बहुत फायदेमंद, जानें इसके 8 फायदे और प्रयोग

दूर्वा घास के त्वचा के लिए फायदे

डॉ. राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि दूर्वा घास एंटी-इन्फ्लामेटरी है। यह स्किन रेशेज, खुजली, कुष्ठ रोग व एक्जिमा जैसी समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता है। गांव वगैरह में लोग आज भी इन घरेलू उपायों का प्रयोग त्वचा के विकारों को दूर करने के लिए करते हैं। लेकिन शहरों में भी अब इसकी लोकप्रियता बढ़ने लगी। दूर्वा घास चेहरे की झाइयां भी दूर करती है। इसके लिए इसके लेप को दूध में मिलाकर लगा सकते हैं। दूब घास को हल्दी में मिलाकर लगाने से त्वचा संबंधी विकारों से निजात मिलती है। 

inside4_testedhomeremedy

आयुर्वेदाचार्य डॉ. राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि दूब घास में विटामिन होता है। यह विटामिन त्वचा और आंख दोनों के लिए फायदेमंद होता है। 

त्वचा पर नारियल तेल लगाने के फायदे

रंग निखारता

नारियल तेल का बालों के अलावा चेहरे पर लगाने के भी कई फायदे हैं।  नारियल तेल एक नेचुरल मॉश्चराइजर माना जाता है। इसे लगाने से चेहरे का रंग निखरता है। नारियल तेल चेहरे से डेड स्किन सेल्स को निकालता है। जिस वजह से चेहरे में निखार आता है। 

inside3_testedhomeremedy

मुलायम और चमकदार त्वचा बनाए

नारियल तेल को रोज रात को लगाने और चेहरे अच्छे से तेल की मालिश करने से चेहरा मुलायम होता है और त्वचा में चमक आती है। इसके लिए आप यह लेप भी लगा सकते हैं। और अगर लेप नहीं लगाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले गुनगुने नारियल तेल की मालिश कर सकते हैं। इससे आपको मानसिक शांति तो मिलेगी ही साथ ही त्वचा में निखार भी आएगा और नींद भी अच्छी आएगी। 

कच्ची हल्दी, दूर्वा घास और नारियल तेल का यह लेप राघव की तरह आप भी आजमा सकते हैं। इस लेप को लगाने से आपके त्वचा विकार तो दूर होते ही हैं साथ ही आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साइड इफैक्ट्स से भी बच जाते हैं। पर ध्यान रहे कि इन सामग्रियों से अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो अपने डॉक्टर की सलाह से इस नुस्खे का प्रयोग करें। 

Read more Articles on Home Remedies in Hindi

 

Disclaimer