Rosehip oil Beauty Benefits: मुहासे हों या स्‍ट्रेच मार्क्‍स हर स्किन प्राब्‍लम का इलाज है रोजहिप ऑयल

Rosehip oil Beauty Benefits: रोजहिप ऑयल यानि गुलाब के बीज व फल से बना तेल आपकी त्‍वचा की कई समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 29, 2020Updated at: Jan 29, 2020
Rosehip oil Beauty Benefits: मुहासे हों या स्‍ट्रेच मार्क्‍स हर स्किन प्राब्‍लम का इलाज है रोजहिप ऑयल

आपने देखा होगा कई स्किनकेयर और ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स में रोजहिप ऑयल यानि गुलाब के फल का तेल शामिल होता है। रोजहिप ऑयल आपकी त्‍वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह तेल एक विशेष किस्म की गुलाब की झाड़ियों के बीजों और फलों से तेल निकालता है। क्‍योंकि रोजहिप ऑयल विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है इसलिए यह कई स्किनकेयर लाभों से भी भरा है। मुंहासे हों या स्‍ट्रेच मार्क्‍स हर समस्‍या का समाधान है रोजहिप ऑयल। आइए यहां इसके बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं। जिससे आपको अपनी त्‍वचा की समस्‍याओं से निपटने में मदद मिल सके। 

Rosehip Oil Skin Benefits

1. मुंहासों से रखे दूर 

रोजहिप तेल ऑयली स्किन वालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अक्‍सर ऑयली स्किन वाले लोग पिंपल के डर की वजह चेहरे पर कोई भी चीज लगाने से से दूर रहते हैं, क्योंकि इससे उनकी त्वचा की समस्याएँ बढ़ सकती हैं। लेकिन रोजहिप ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह ब्रेकआउट, रैडनेस, पिंपल्‍स और जलन को दूर करने में मददगार होता है। इस तेल में विटामिन ए डेरिवेटिव प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और आमतौर पर मुँहासे के उपचार में यह मददगार है। 

2. ग्‍लोइंग स्किन के लिए 

प्रदूषण, टैनिंग और गलत स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट आपकी त्‍वचा की चमक छीन सकते हैं। ऐसे में आपकी त्‍वचा सुस्‍त और बेजान दिखने लगती है। लेकिन रोजहिप या गुलाब के तेल में ऐसे कसैले गुण हैं, जो आपकी त्वचा के छिद्रों को कसने और चेहरे को चमक देने में मदद कर सकते हैं। रोजहिप ऑयल में विटामिन सी होता है, तो स्किन को ग्‍लोइंग और हेल्‍दी बनाता है। आप नारियल के तेल में कुछ बूंदें रोजहिप ऑयल की मिलाका रोजाना रात को सोने से पहले लगा सकते हैं। यह आपके ब्‍लैकहैड्स को कम करने और दमकती त्‍वचा पाने में मदद करेगा। 

Rosehip Oil Beauty Benefits

इसे भी पढें: 1 नहीं 6 अलग-अलग तरीकों से करें त्‍वचा पर ग्लिसरीन का इस्‍तेमाल, जानें तरीका

3.असमान त्‍वचा की रंगत के लिए 

असमान स्किन टोन एक आम समस्या है, विशेष रूप से आपके माथे और आंखों के आसपास। लेकिन अब आपको इस समस्या के साथ रहने की जरूरत नहीं है। आप इससे छुटकारा पाने के लिए हर रात रोजहिप ऑयल से अपने चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्‍वचा की रंगत बेहतर होगी, अच्छे परिणाम पाने के लिए सुबह और रात को अपनी त्‍वचा को साफ करें और फिर रोजहिप तेल से मालिश करें। 

4. झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को करे दूर 

जैसा कि आप उम्र में, कोलेजन उत्पादन स्वाभाविक रूप से कम हो जाता है और झुर्रियों और ठीक लाइनों का कारण बनता है। कोलेजन संश्लेषण के लिए विटामिन सी आवश्यक है क्योंकि यह सेल नवीकरण में सहायक होता है। गुलाब के तेल में किसी अन्य फल या सब्जी की तुलना में विटामिन सी की उच्चतम सामग्री होती है। शोधकर्ताओं ने साबित कर दिया है कि 60 दिनों की अवधि के लिए गुलाब के तेल के सामयिक अनुप्रयोग ने महत्वपूर्ण कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित किया और त्वचा में दिखाई देने वाले परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार था। इसलिए, यदि आप परिपक्व त्वचा या फीकी महीन रेखाओं और झुर्रियों को ठीक करने के लिए उपाय खोज रहे हैं, तो अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन में गुलाब के तेल को शामिल करें। 

Rosehip Oil Uses

5. दाग धब्बों से पाएं छुटकारा 

रोजहिप ऑयल एंटी इंफामेंटरी और एंटी बैक्‍टीरिय,  फैटी एसिड , विटामिन ए और सी होते हैं, यह त्वचा पर निशान और दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है। इसके लिए आपको बस गुलाब के तेल की कुछ बूंदे लेनी है और जहां निशान है, वहां तेल के साथ उंगली से रब करना है।  

इसे भी पढें: त्‍वचा के लिए कमाल के हैं ये 5 फूल, जानें इनके ब्‍यूटी बेनिफिट्स

6.फटे होंठों को करे ठीक

फटे या पपड़ीदार होंठ देखने में भी काफी भद्दे दिखते हैं और इतना ही नहीं कई बार दर्द के साथ खून निकलने वाली स्थिति भी पैदा हो सकती है। लेकिन रोजहिप ऑयल के गुण न केवल आपकी त्‍वचा पर कमाल दिखाते हैं, बल्कि आपके फटे होंठों को भी ठीक करने में मदद करते हैं। आप इस तेल के साथ अपने लिप बाम को एक प्राकृतिक नरम एजेंट के रूप में बदल सकते हैं यह फटे और सूखे होंठों को चमक देने और मुलायम बनाने में मददगार है। आप दो चम्मच रोजहिप ऑयल के साथ एक चम्मच नारियल का तेल या मक्खन मिलाएं और मुलायम और गुलाबी होंठ पाएं, यह एक नेचुरल फॉर्मुला है। 

7. स्ट्रेच मार्क्स को कम कर सकता है

ज्‍यादातर लोगों में वजन घटाने या गर्भावस्‍था के बाद स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्‍या होती है। लेकिन रोजहिप ऑयल में फैटी एसिड कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने के लिए आपको बस अपनी उंगलियों पर रोजहिप ऑयल की कुछ बूंदें लेना है और फिर उस जगह की धीरे-धीरे मालिश करें। यह आपके पेट, जांघों, कमर, कहीं भी हो सकता है। अच्‍छे परिणामों के लिए रात को सोने से पहले लगाएं। इसके अलावा, यह तेल एक प्रकार का हाइपरपिगमेंटेशन और मेलास्मा के उपचार में भी मददगार साबित हो सकता है। 

Read More Article On SKin Care In Hindi

Disclaimer