क्लींजर लेने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल, आपकी त्वचा हमेशा रहेगी जवां

अगर आप भी अपनी त्वचा को हमेशा सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसके लिए अपने क्लींजर में इन बातों का जरूर रखें ख्याल। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 28, 2020Updated at: Jan 28, 2020
क्लींजर लेने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल, आपकी त्वचा हमेशा रहेगी जवां

अगर आपको हमेशा सुंदर दिखना है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपनी त्वचा का पूरी तरह से ख्याल रखें। वैसे तो ज्यादातर लोग अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स का असर नहीं होता जिस वजह से आपकी त्वचा खराब होने लगती है।

जब हम त्वचा की देखभाल की बात करते हैं तो हम किसी ना किसी ब्यूटी प्रोडक्ट की ही बात करते हैं। लोग अक्सर चेहरे पर किसी दाग-धब्बे जैसी परेशानी के लिए सीधा ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ओर ही अपना रुख करते हैं और उन प्रोडक्ट्स से ही अपनी समस्या का छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। लेकिन इन सबमें जरूरी है कि क्या आप जो ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं वो आपके लिए ठीक है भी या नहीं। 

cleanser

चेहरे पर आए दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए और त्वचा को हमेशा सुरक्षित रखने के लिए जब हम किसी फेस क्लींजर के बारे में सोचते हैं तो  हम ये कोशिश करते हैं कि हम जो भी प्रोडक्ट लें वो हमारी त्वचा को किसी भी प्रकार से नुकसान ना पहुंचाए। इसलिए अगर आप अपने चेहरे को दाग-धब्बों जैसी पेरशानी से दूर चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप जो भी फेस क्लींजर लें वो उनमें आपके लिए जरूरी चीजें जरूरी हो। आइए हम आपको बताते हैं कि आप जब क्लींजर लें तो उसमें क्या देखें। 

हायलूरॉनिक एसिड (Hyaluronic Acid)

आपकी क्लींजर में हाईऐल्युरोनिक एसिड जरूर होना चाहिए। ये एसिड आपकी त्वचा को हाईड्रेट करने में आपकी मदद करता है। इसके साथ ही ये त्वचा को लंबे समय तक कोमल बनाए रखने में फायदेमंद होता है। 

cleanser

इसे भी पढ़ें: 30+ उम्र में भी दिखना है जवान और खूबसूरत, तो जरूर अपनाएं ये 5 स्किन केयर टिप्स

सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid)

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपकी त्वचा के लिए सलिसीक्लिक एसिड काफी बेहतर साबित होगा। आप कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स लेते हैं तो आपको इस चीज को जरूर देखना होगा कि इसमें सैलिसिलिक एसिड की मात्रा 0.5 से 2 प्रतिशत के बीच ही होनी चाहिए। इस एसिड से आपकी त्वचा को काफी फायदा मिलता है। सैलिसिलिक एसिड से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकलती हैं। यह त्वचा के सबसे गहरे हिस्से में भी जाकर और त्वचा को साफ करने का काम करता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा पहले से ज्यादा ताजा हो जाती है और इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में ऑयल को कम करने का काम करता है।  

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए कितना बेहतर है ये हम सभी जानते हैं। विटामिन सी त्वचा को पहले से ज्यादा बेहतर बनाने के साथ हमारी त्वचा को निखारने का काम करता है। आप विटामिन सी वाली फल और सब्जियों से भी अपनी त्वचा को लंबे समय तक सुरक्षित और सुंदर बनाए रख सकते हैं। 

cleanser

इसे भी पढ़ें: ठंड में त्वचा में होने वाले रुखेपन से हैं परेशान? जानें सर्दी में त्वचा को कैसे बनाएं कोमल

ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic Acid)

ग्लाइकोलिक एसिड वैसे तो गन्ने और अंगूर में पाए जाने वाला एसिड है।  इसका इस्तेमाल त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए भी किया जाता है, जैसे चेहरे से कील-मुंहासे, बढ़ती उम्र के निशान को भी कम करने में हमारी मदद करता है। आपको बता दें कि ग्लाइकोलिक एसिड की कुछ मात्रा क्रीम व लोशन में भी मौजूद होती है, जो त्वचा के लिए काफी बेहतर साबित होता है। अगर आप अपने चेहरे की रंगत को खोना नहीं चाहते तो आप इन क्रीम, लोशन और क्लींजर का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को साफ रख सकते हैं। 

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer