बैकलेस ड्रेस में फ्लॉन्ट करनी है अपनी पीठ, तो अपनाएं ये 5 स्किन केयर टिप्स

खूबसूरत पीठ को फ्लॉन्ट करने के लिए जरूरी है पीठ की रेगुलर सफाई। इन 5 चीजों की मदद से आप घर में पा सकेंगी क्लीन और क्लियर बैक

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 27, 2020Updated at: Jan 27, 2020
बैकलेस ड्रेस में फ्लॉन्ट करनी है अपनी पीठ, तो अपनाएं ये 5 स्किन केयर टिप्स

फैंसी एथनिक वियर, बैकलेस ब्लाउज, गाउन और ड्रेस में अपनी सेक्सी बैक को फ्लॉन्ट करना किसे पसंद नहीं होता। पर बहुत से लोग इसे करने से झिझकते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी पीठ ज्यादा खूबसूरत नहीं है। वहीं बैकलेस कपड़ों को पहनना में एक खास चीज आपको ध्याम में रखनी होती है, वो है क्लीन और क्लियर पीठ। बहुत से लोग अपने पीठ को लेकर चिंतित दिखाई देते हैं, कि उनके पीठ पर दाने हैं, पैचेस हैं या पिंपल्स हैं। ऐसे में आपको अपनी पीठ को अच्छे से साफ करने और उसके केयर करने की जरूरत है। इसके बाद ही आप मजे से बिना झिझक टेंशन बैकलेस कपड़े पहन पाएंगे और अपने आप फ्लॉन्ट कर पाएंगे। आइए जानते हैं पीठ की स्किनकेयर के लिए कुछ खास टिप्स। 

inside_cleaningback

पीठ की स्किन केयर के लिए 5 खास टिप्स

क्लीन और क्लियर पीठ के लिए भाप का उपयोग करें

स्पा में जाकर स्टीम लेकर आप अपनी पीठ को साफ करवा सकते हैं। इसी तरह आप गर्म पानी से नहा कर भी खुद को साफ कर सकते है। गर्म पानी से नहाने से ये आपकी पीठ पर छिद्रों को खोल देगा और उन गंदगी को धो देगा जो उन्हें रोकती हैं। इस तरह आपकी पीठ पर पिंपल्स कम होंगे और इनके दाग और धब्बे भी ठीक होने लगंगे। इसके साथ ही ये आपके पीठ के पैचेस को भी कम करने में भी मदद करेंगे। वहीं आपको रोज नहाते वक्त भी अपनी पीठ की सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए।

पीठ को भी स्क्रबिंग की जरूरत होती है

इस तथ्य के बारे में कोई संदेह नहीं है कि जब यह स्किनकेयर की बात आती है तो हमारी पीठ शरीर का सबसे उपेक्षित हिस्सा है। हालांकि ये गलत है। इसके लिए अपने पीठ के कठिन क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए एक बैक ब्रश या एक लूफै़ण की मदद से पीठ को साफ करें। इसके साथ ही आप अतिरिक्त सॉफ्टेनस के लिए और छिद्रों को बंद करने वाले गंदगी को हटाने के लिए स्क्रब का उपयोग करना सबसे आसान तरीका हो सकता है। वहीं आपको ख्याल रखना चाहिए कि हर बार नहाते वक्त आप साबुन लगाकर स्क्रबिंग कर सकती हैं।

inside_cleanback

इसे भी पढ़ें : Floral Beauty Benefits: त्‍वचा के लिए कमाल के हैं ये 5 फूल, जानें इनके ब्‍यूटी बेनिफिट्स

टैनिंग से निपटने के लिए नींबू का प्रयोग

अगर आपका पीठ टैन्ड हो गया है, तो बैक ब्रश का उपयोग करके नींबू का रस लगाने से मदद मिल सकती है। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और इसे गुनगुने पानी से धो लें। नींबू का रस स्वाभाविक रूप से इसकी अम्लीय प्रकृति के कारण विरंजन गुणों के पास होता है। वहीं अगर आपको इसके अच्छे परिणाम पाने हैं, तो आपको इस नियम के साथ नियमित रहना चाहिए। वहीं एक सप्ताह में दो बार ऐसा कर के आप एक क्लीन और क्लेयर पीठ पा सकती हैं।

घर पर बॉडी-वॉश बनाएं

कुछ बेकिंग सोडा पाउडर और नमक को मिलाएं, और पेस्ट बनाने के लिए मिश्रण में थोड़ा पानी मिलाएं और फिर बैक ब्रश की मदद से इसे अपनी पीठ पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी चमक वापस आ जाएगी। इस तरह की सफाई आपके पीठ से टेनिंग के साथ पिंपल्स के दाग भी मिटाने में मदद करेंगे। इसके साथ ही आप नींबू की कुछ बूदों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आप नमक के साथ मिलाकर लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : स्किन केयर का नया ट्रेंड है 'कोरियाई स्किन एसेन्स', त्वचा के पीएच स्तर को भी रखता है बैलेंस

मॉइस्चराइजिंग भी है जरूरी

कोई भी स्किनकेयर रूटीन कभी भी बिना नमी के पूरा नहीं होता है। यह आपकी सेक्सी पीठ पर भी त्वचा के लिए सही है। इसलिए, अगर आप इसे एक्सफोलीएटिंग करते हैं, तो एक पानी-आधारित मॉइस्चराइजर की एक सामान्य मात्रा का उपयोग करें। अगर आपके पीठ पर बहुत मुंहासे हैं, तो सफाई के बाद जैतून का तेल लगाएं। अगर आपको एक रेशमी-चिकनी पीठ चाहिए, जो ज्यादा ड्राई न हो तो नहान के बाद नारियल तेल या क्रिम से बैक को मॉइस्चराइज्ड रखें। इस तरह आप एक सुंदर और क्लीन और क्लियर पीठ के साथ अपने बैकलेस ब्लाउज, गाउन और ड्रेस को फ्लॉन्ट कर पाएंगी।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer