आपके चेहरे की खूबसूरती छीन सकता है नींबू और शहद, सुंदर दिखने के लिए 5 चीजों को चेहरे पर लगाने से बचें

हमेशा सुंदर दिखने के लिए इन चीजों के ज्यादा प्रयोग से बचें। ये आपकी त्वचा को नुकसान और आपके चेहरे की खूबसूरती छीन सकते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 27, 2020Updated at: Jan 27, 2020
आपके चेहरे की खूबसूरती छीन सकता है नींबू और शहद, सुंदर दिखने के लिए 5 चीजों को चेहरे पर लगाने से बचें

सुंदर दिखना किसे पसंद नहीं लेकिन प्रदूषण भरे माहौल में अपनी स्किन को सुरक्षित रख पाना हर पुरुष और महिला के लिए मुश्किल होता है। बाजार में तमाम तरह के बिकने वाले फेयरनेस उत्पाद भले ही आपको सुंदर स्किन देने की गारंटी देते हो लेकिन ऐसा असल जिंदगी में थोड़ा नामुमकिन सा लगता है। हालांकि इन उत्पादों के प्रयोग से लोगों को कुछ फायदा भले ही मिलता हो लेकिन इसके कई नुकसान भी देखने को मिलते हैं। चेहरे को दमकाने के लिए हमेशा से लोग प्राकृतिक नुस्खों यानी की घरेलू नुस्खों पर भी खूब जोर लगाते हैं, जिसके न के बराबर साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। इन नुस्खों का प्रयोग प्राचीन काल से हो आ रहा है। विश्वभर में अलग-अलग संस्कृतियों और जगहों पर चेहरे को दमकाने के लिए अपने अनूठे नुस्खे होते हैं, जिनके सभी स्किन समस्याओं को दूर करने का दावा किया जाता है। 

face

मौजूदा वक्त में प्राकृतिक देखभाल पर ध्यान देने के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा लोग बिना पूरी सच्चाई को जाने इन नुस्खों का प्रयोग करते हैं। महिला हो पुरुष सुंदर दिखने के लिए सभी प्रकार के प्राकृतिक नुस्खों का प्रयोग करने से नहीं चूकते हैं। लेकिन कभी-कभार आप इन नुस्खों का प्रयोग करते वक्त अपनी चेहरे की त्वचा को अनजाने में ही नुकसान पहुंचा देते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें शौक-शौक में आप अपने चेहरे पर तो लगा लेते हैं और साथ ही अपने चेहरे को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा का स्वास्थ्य बरकरार रहे और आप हमेशा सुंदर दिखें तो इन चीजों को अपने चेहरे पर लगाने से बचें। इन चीजों का ज्यादा प्रयोग आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके चेहरे की खूबसूरती छीन सकता है।

5 चीजों को चेहरे पर कभी न लगाएं

नींबू

नींबू आपको तरोंताजा दिखने और रहने दोनों में मदद कर सकता है। नींबू का रस चेहरे की फाइन लाइन और झुर्रियों को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि नींबू अपनी प्रकृति में एसिडिक होता है। इसलिए ये आपकी त्वचा के लिए खराब हो सकता है। हां भले ही ये आपके लिए स्थायी समस्या का कारण न बने लेकिन चेहरे पर जलन का कारण जरूर बन सकता है।

इसे भी पढ़ेंः बढ़ती उम्र को छिपाने और चेहरे को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं ये 5 फूड, जानें क्या है एंटी एजिंग डाइट

नारियल का तेल

आपने नारियल के तेल के फायदों के बारे में सुना होगा। क्या आप जानते हैं कि नारियल के तेल में लौरिक एसिड होता है, जो दाग को हटाने में मदद करता है। लेकिन इसका सबसे बड़ा नुकसान ये है कि नारियल का तेल आपके चेहरे के छिद्रों को बंद कर देता है। इसलिए इसे चेहरे पर हमेशा लगाने से बचना चाहिए।

face

शहद

दूध में शहद मिलाकर पीने  और शहद के फायदों के बारे में आपने खूब पढ़ा होगा। वाकई में शहद के कई ऐसे गुण हैं, जो आपको हैरत में डाल देंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद वास्तव में किसी भी तरह से आपके चेहरे की त्वचा को फायदा देने में सक्षम नहीं है। फायदा देने के बजाए शहद को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स आ जाते हैं, जिससे चेहरा बदसूरत हो जाता है।

इसे भी पढ़ेंः मर्दों की त्वचा के लिए क्यों किसी 'वरदान' से कम नहीं एलोवेरा जेल, जानें 4 गजब के फायदे

गर्म पानी

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना का मजा ही कुछ और होता है लेकिन शायद आपको इस बात का जानकारी नहीं होगी कि गर्म पानी आपकी त्वचा से नमी छीन लेता है, जिसके परिणामस्वरूप आप मुंहासों का शिकार हो सकते हैं। इसलिए अच्छा है कि आप गर्म पानी के बजाए हल्के गुनगुने पानी से नहाएं या फिर अपना चेहरा धोएं।

विच हैजल

विच हैजल आपको मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये छिद्रो को कठोर बनाने के भी काम आता है और त्वचा को चिकना होने से भी रोकता है। लेकिन ये एक स्तंभक (astringent) है, जो आपकी स्किन से प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है, जिसके कारण त्वचा रूखी हो जाती है और आपके अपने फेस पर जलन होने लगती है।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer