मर्दों की त्वचा के लिए क्यों किसी 'वरदान' से कम नहीं एलोवेरा जेल, जानें 4 गजब के फायदे

एलोवेरा जेल कई स्किन समस्याओं को दूर करने का एक आसान नुस्खा है फिर चाहे आपके चेहरे पर मुंहासे या फिर झुलसी त्वचा। जानें पुरुषों के लिए फायदे।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 20, 2020Updated at: Jan 20, 2020
मर्दों की त्वचा के लिए क्यों किसी 'वरदान' से कम नहीं एलोवेरा जेल, जानें 4 गजब के फायदे

एलोवेरा का नाम सुनते ही महिलाओं और पुरुषों दोनों के मन में स्किन केयर का ख्याल आने लगता है। आए भी क्यों न एलोवेरा हमारी त्वचा को फायदे ही इतने पहुंचाता है कि स्किन केयर में एलोवेरा का प्रयोग खूब किया जाता है। फेसवॉश से लेकर स्क्रब तक और तो और चेहरे पर लगाए जाने वाली क्रीम में भी एलोवेरा का इस्तेमाल खूब हो रहा है। एलोवेरा जेल स्किन को बेहतर बनाने के लिए न केवल एक शानदार नुस्खा है बल्कि पानी से भरा यह पौधा आपके ब्यूटी रूटीन में और ज्यादा सुधार कर सकता है। एलोवेरा जेल कई स्किन समस्याओं को दूर करने का एक आसान नुस्खा है फिर चाहे आपके चेहरे पर मुंहासे या फिर झुलसी त्वचा। इन फायदों के अलावा आप शायद ही एलोवेरा जेल के बारे में ज्यादा कुछ जानते हों लेकिन इस लेख में हम खासकर पुरुषों को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं एलोवेरा जेल से पुरुषों को होने वाले फायदे।

aloevera gel

शेव के बाद त्वाचा को देता है आराम

इसमें कोई संदेह नहीं कि शेव के बाद आपकी त्वचा पर जलन और रैशेज आ ही जाते हैं। और अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सेंसेटिव है तो आपकी त्वचा के रूखी होने के साथ-साथ कट लगने और धब्बे पड़ने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है। इसलिए शेव के बाद अपनी स्किन को नरम बनाने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग करें, जो आपकी स्किन को हुए नुकसान को तुरंत पूरा करने और त्वचा को नरम बनाने का काम करता है। इतना ही नहीं एलोवेरा जेल आपके स्किन पर आए लालपन को भी कम करता है और त्वचा को रिहाइड्रेट करने में मदद करता है। परफेक्ट शेव के लिए अगली बार अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाना न भूलें।

इसे भी पढ़ेंः सुंदर दिखने के लिए लगाती हैं मेकअप तो भूल कर भी न करें ये 4 गलतियां, नहीं तो हो जाएंगी पिंपल्स का शिकार

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कम करता है एलोवेरा जेल

एलोवेरा न केवल मुंहासों को दूर करने में गुणकारी है बल्कि अगर इसका प्रयोग नियमित रूप से किया जाए तो ये बढ़ती उम्र को धीमा करने में मदद करता है। ये आपकी त्वचा के लचीलेपन में सुधार करता है और कोलेजन रिपेयर में आपकी मदद करता है। चूंकि इसमें विटामिन ए, सी और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिसके कारण ये हमारे स्किन के टेक्चसर में सुधार कर सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा पर फाइन लाइन आने से रोकते हैं, जिसके कारण आपकी बढ़ती उम्र दिखाई नहीं देती।

aloevera gel

मुंहासों को साफ करने में मदद करता है एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल किसी चमत्कार से कम ही नहीं बल्कि ये एक अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है, जिससे मुंहासों को दूर करने में मदद मिलती है। एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले एंटी-सेप्टिक तत्व आपकी त्वचा को जलन से सुरक्षित रखते हैं। एलोवेरा जेल को टी ट्री ऑयल के साथ लगाने से मुंहासों को आने से रोकना बहुत आसान होता है। दिन में कम से कम एक बार इस लेप को चेहरे पर जरूर लगाएं और 10 मिनट बाद धो दें। ऐसा करने से आपको मुंहासों से मुक्त त्वचा मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं डाइट में शामिल करेंगे ये 5 फूड तो मिलेगी फ्लॉलेस और दमकती त्वचा, रहेंगे पिंपल फ्री

आपकी स्किन को मॉस्चराइज करता है एलोवेरा जेल

इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा ऑयली है या फिर ड्राई। जब आपकी त्वचा बहुत ज्यादा फटने लगती है तो स्थिति बदतर होती चली जाती है। इस दौरान अपनी स्किन के मुताबिक उत्पाद खरीदना एक सख्त नियम बन जाता है लेकिन अगर आप एलोवेरा जेल का प्रयोग करते हैं तो ये सभी स्किन टाइप के लोगों के लिए चमत्कार जैसा हो सकता है। एलोवेरा जेल द्वारा अपने चेहरे पर मसाज करने से आपकी त्वचा को तुरंत हाइड्रेट करने में मदद मिलती है। इसलिए इस जेल का प्रयोग जरूर करें।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer