बढ़ती उम्र को छिपाने और चेहरे को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं ये 5 फूड, जानें क्या है एंटी एजिंग डाइट

बढ़ती उम्र में चेहरे पर आनी वाली झुर्रियों से हर कोई परेशान रहता है लेकिन अगर आप इन 5 फूड का सेवन करेंगे तो चेहरे पर चमक बरकरार रहेगी।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 23, 2020Updated at: Jan 23, 2020
बढ़ती उम्र को छिपाने और चेहरे को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं ये 5 फूड, जानें क्या है एंटी एजिंग डाइट

किसी भी सुंदर महिला या पुरुष को देखने के बाद मन में सबसे पहला ख्याल यही आता है कि काश हम भी इसकी तरह सुंदर होते हैं या हमारी त्वचा भी इसके जैसी होती। और अगर किसी से ये उसके बारे में ये पूछा जाए कि आप अपने शरीर में क्या बदलाव लाना चाहते हैं तो उसका पहला जवाब अपनी सुंदरता को बढ़ाने का ही होगा। और हो भी क्यों न इससे ज्यादा संतुष्टि भरा और कुछ नहीं हो सकता है कि आप दूसरों से सुंदर दिखते हैं या दिखती हैं। और तो और ये एक सबसे बड़ा कारण है, जिसपर लोग बिना सोचे समझे भारी-भरकम राशि खर्च करते हैं। विशेषकर उन स्किन केयर उत्पादों पर, जो स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन देने का हमें वादा करते हैं। इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि बाजार में ऐसा कोई जादुई नुस्खा नहीं है, जो आपको रातोंरात गोरा बना सके या फिर आपको ग्लोइंग स्किन उपहार में दे दे। हालांकि ऐसी कुछ आदतें है, जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन की क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। आपके आस-पास ऐसे कुछ फूड मौजूद हैं, जो उम्र बढ़ने पर भी आपको जवां दिखने और जीवंत महसूस कराने में मदद कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसे कौन से फूड हैं, जो आपकी बढ़ती उम्र को छिपा सकते हैं तो आईए जानते हैं उनके बारे में।

anti aging food

कच्चा जैतून का तेल

कच्चे जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा, पॉलीफेनोल और फाइटोन्यूट्रिएंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं,  जो त्वचा की मजबूती और लचीलेपन को बनाए रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। यह विटामिन ई से भी समृद्ध होता है, जो समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों को रोकने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः मर्दों की त्वचा के लिए क्यों किसी 'वरदान' से कम नहीं एलोवेरा जेल, जानें 4 गजब के फायदे

दही

दही प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। दही में कैलोरी न्यूनतम होती है और इसमें बहुत सारे अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में सहायता कर सकते हैं। यह फास्फोरस, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 12 और कैल्शियम से भी भरा हुआ होता है। सबसे अच्छी बात ये है कि यह अपने स्वादिष्ट स्वाद के अलावा आपके चेहरे पर उन महीन रेखाओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है, उम्र बढ़ने पर आपके चेहरे पर झलकने लगती हैं।

anti aging food

टमाटर

लाल रसदार टमाटर को कच्चा या पका कर आसानी से खाया जा सकते हैं और आप इन्हें सलाद में भी शामिल कर सकते हैं। आप इसे जैतून के तेल, नमक और काली मिर्च के छिलके के साथ पीस सकते हैं। टमाटर लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व से समृद्ध होता है। यह एक ऐसा तत्व है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है और सूरज की यूवी किरणों से होने वाली क्षति से त्वचा की रक्षा कर झुर्रियों और फाइन लाइन को ठीक करने का काम करता है।

इसे भी पढ़ेंः सुंदर दिखने के लिए लगाती हैं मेकअप तो भूल कर भी न करें ये 4 गलतियां, नहीं तो हो जाएंगी पिंपल्स का शिकार

गाजर

सर्दियों का फल गाजर न केवल एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल और बीटा-कैरोटीन से भरा होता है, बल्कि आपको अपनी चमक वापस पाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन युवा त्वचा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है क्योंकि यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। इसलिए अगर आप दमकती हुई और टोंड त्वचा पाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको रोजाना कुछ गाजर खाने की सलाह मानी चाहिए।

आंवला

यह विटामिन सी का एक सस्ता और समृद्ध स्रोत है। हम सभी इस विटामिन के लाभों को जानते हैं; यह मुक्त कणों से लड़ता है, उम्र बढ़ने से रोकता है और आपको त्वचा के भीतर कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। आंवला त्वचा को साफ करने और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का रहस्य है।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer