वजन घटाने के लिए शहद कैसे खाएं? जानें 4 तरीके

वजन कम करने के लिए शहद का सेवन काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 23, 2022 12:42 IST
वजन घटाने के लिए शहद कैसे खाएं? जानें 4 तरीके

गलत खानपान और खराब जीवनशैली के कारण आजकल मोटापे की समस्या बहुत आम हो गई है। आजकल लगभग हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान है। वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। कुछ लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं और घंटों जिम में बिताते हैं। लेकिन, कई बार ये सब करने के बावजूद मोटापा कम नहीं होता है। संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली की मदद से आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। वजन घटाने के लिए मीठे फूड्स के सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में लोग प्राकृतिक स्वीटनर के विकल्पों का सेवन करते हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए शहद एक बेहतर विकल्प है। शहद हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर को पोषण देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। शहद में विटामिन बी-6, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नियासिन और एमिनो एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर का वजन कम करने में मददगार हैं। आप वजन घटाने के लिए शहद का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। आज के इस लेख के जरिए जानेंगे कि वजन घटाने के शहद का सेवन कैसे करें? (Wajan Ghatane Ke Liye Shahad Ka Sewan Kaise Karein?) या शहद से वजन कैसे कम करें? (Shahad Se Wajan Kaise Kam Karein?) आइए, जानते हैं कि वजन कम करने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें - 

वजन घटाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें? - How To Use Honey For Weight Loss 

वजन कम करने के लिए आप शहद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं - 

शहद और नींबू का रस

वजन घटाने के लिए शहद और नींबू के रस का कॉम्बिनेशन भी काफी प्रभावी होता है। सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से वजन कम करने में आसानी होती है। इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। गर्म पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रोजाना खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू डालकर पिएं। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने में फायदेमंद हो सकता है त्रिफला, ऐसे करें इसका इस्‍तेमाल

शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी के अपने अलग-अलग फायदे हैं। लेकिन, इन दोनों को साथ में लेने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। वजन कम करने के लिए भी शहद और दालचीनी का सेवन फायदेमंद जाता है। दालचीनी और शहद में मौजूद पोषक तत्वों से कई तरह की शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं। शहद और दालचीनी के नियमित सेवन से वजन कंट्रोल में रहता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक स्टिक दालचीनी की डालकर उबाल लें। फिर इस पानी को छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। नियमित इसका सेवन करने से वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी।  

शहद और गर्म पानी 

वजन घटाने के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना एक पुराना नुस्खा है। आपने कई लोगों को सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद डालकर पीते हुए देखा होगा या शायद खुद भी यह नुस्खा आजमाया होगा। गर्म पानी में शहद डालकर पीने से शरीर को पोषण मिलता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। गर्म पानी में शहद डालकर पीने से फैट बर्न होता है, जिससे वजन कम होता है। सुबह शहद का सेवन करने से आपको दिनभर मीठा खाने की क्रेविंग भी नहीं होगी। 

शहद और दूध 

दूध और शहद, दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। दूध में शहद डालकर पीने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दूध में शहद डालकर पीने से वजन कम हो सकता है? जी हां, दूध में शहद डालकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। दूध में शहद डालकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद डालकर पिएं। इसके नियमित सेवन से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। दूध में शहद डालकर पीने से नींद भी अच्छी आती है। 

इसे भी पढ़ें: रात में दूध के साथ पिएं शहद, मिलेंगे ये 4 फायदे

इन तरीकों से आप शहद को अपनी डाइट में शामिल करके आसानी से वजन कम कर सकते हैं। लेकिन, शहद का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, वरना इससे फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है।

Disclaimer