रात में दूध के साथ पिएं शहद, मिलेंगे ये 4 फायदे

Honey with Milk at Night Benefits at Night in Hindi: रोजाना रात में दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 25, 2022 16:00 IST
रात में दूध के साथ पिएं शहद, मिलेंगे ये 4 फायदे

Honey with Milk at Night Benefits at Night in Hindi: दूध और शहद के फायदों से तो आप सभी वाकिफ ही होंगे। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और अन्य मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा शहद भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें कैलोरी, कार्ब्स के साथ ही एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। वैसे तो हम सभी दूध और शहद का सेवन अलग-अलग तरीकों से करते हैं। लेकिन आप चाहें, तो दूध और शहद को एक साध मिलाकर भी ले सकते हैं। दूध और शहद को एक साथ खाने से इन दोनों के पोषक तत्व आफको साथ ही मिल जाएंगे। जब दूध और शहद को एक साथ लिया जाता है, तो इससे पोषक तत्वों में काफी वृद्धि हो जाती है। साथ ही दूध और शहद एक-दूसरे के साथ मिलकर अच्छा काम भी करते हैं। तो चलिए, जाते हैं दूध और शहद को एक साथ लेने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं? या फिर दूध के साथ शहद पीने से क्या लाभ मिल सकते हैं? रात में दूध के साथ शहद मिलाकर पीने के फायदे क्या हैं? (Benefits of Having Honey with Milk at Night in Hindi)

रात में दूध के साथ शहद मिलाकर पीने के फायदे- Benefits of Having Honey with Milk at Night in Hindi

honey with milk for weight gain

1. वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आप दुबले-पतले हैं, तो दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं। दूध और शहद का कॉम्बिनेशन वजन बढ़ाने में सहायक हो सकता है। दूध और शहद में कैलोरी, कार्ब्स और हेल्दी फैट होता है, जो वेट करने में मददगार साबित हो सकते हैं। रोजाना रात को दूध में शहद मिलाकर पीने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ सकता है। इसलिए जो लोग पहले से ही मोटापे से परेशान हैं, वे इसका सेवन कम मात्रा में ही करें।

इसे भी पढ़े- दूध में उबालकर खाएं अलसी के बीज, मिलेंगे ये 6 फायदे

2.डाइजेशन बेहतर बनाए

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं। दूध में शहद मिलाकर पीने से पाचन बेहतर होता है। इससे आंतों की सफाई होती है। साथ ही गैस, कब्ज और एसिडिटी में भी आराम मिलता है। अगर आप रोजाना रात को सोते समय दूध में शहद मिलाकर पिएंगे, तो सुबह आपका पेट आसानी से साफ हो सकता है।

3. एनर्जी प्रदान करे

अगर आप हर समय थकान और कमजोरी महसूस करते हैं, तो दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं। रोजाना दूध और शहद को एक साथ लेने से आपको पर्याप्त एनर्जी मिल सकती है। अगर आप रोजाना रात को दूध में शहद मिलाकर पिएंगे, तो दिनभर की थकान दूर होगी। शरीर को एनर्जी मिलेगी। दूध और शहद पीने से आप अगली सुबह एनर्जी के साथ उठ सकते हैं। 

honey with milk benefits

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक

दूध और शहद दोनों ही पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। इसलिए अगर आप दूध में शहद मिलाकर पिएंगे, तो इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ने में काफी मदद मिलेगी। रोजाना दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से आप सर्दी, जुकाम और खांसी आदि से भी बच सकते हैं। शहद वायरस और बैक्टीरिया को नष्ट करने में भी सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें- दूध में भिगोकर खाएं चिया सीड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

दूध के साथ शहद कैसे पिएं?- How to Drink Honey with Milk in Hindi

इसके लिए आप एक गिलास दूध लें। इसमें 1 चम्मच शुद्ध शहद डालें। अब दूध और शहद को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप अब दूध और शहद के इस मिश्रण को पी सकते हैं। दूध और शहद को आप रात को सोते समय पी सकते हैं। दूध और शहद को एक साथ लेने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं।

Honey with Milk at Night Benefits at Night in Hindi: दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। साथ ही इम्यूनिटी बढ़ती है, डाइजेशन बेहतर होता है, एनर्जी मिलती है। इन सभी फायदों को लेने के लिए आपको दूध और शहद को एक साथ मिलाकर जरूर लेना चाहिए।

Disclaimer