Expert

सुबह उबले हुए मूंग खाने सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Boiled Sprouted Moong Benefits: अंकुरित उबले हुए मूंग खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, जानें इसे सुबह खाने के 5 जबरदस्त फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 25, 2022 12:45 IST
सुबह उबले हुए मूंग खाने सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Boiled Moong Dal Benefits: दालें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। हम सभी चावल, रोटी आदि के साथ में दाल खाना पसंद करते हैं। दाल कई तरह की होती हैं, इनके अलग-अलग किस्म और प्रकार होते हैं। वहीं दालों से कई अन्य पकवान भी बनाए जाते हैं। खासकर साउथ इंडियन फूड्स में दाल का प्रयोग बहुत आम है। लेकिन सेहतमंद रहने के लिए जब सबसे बेहतरीन दाल की बात आती है, तो सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स सिर्फ एक ही दाल का सेवन करने की सलाह देते हैं- वह है मूंग दाल। सेहत के लिहाज है मूंग दाल एक बेहतरीन सुपर फूड है। यह वजन प्रबंधन और मसल बिल्डिंग करने वाले लोगों का सबसे पसंदीदा मॉर्निंग फूड है। हम में से ज्यादातर लोग सुबह अंकुरित मूंग या स्प्राउट्स का सेवन करते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को स्प्राउट्स को कच्चा खाने में थोड़ी असजता होती है, खासकर नए लोगों को। ऐसी स्थिति में वे मूंग के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ आसान उपाय ढूंढते रहते हैं।

बहुत से दाल को पीसकर खाते हैं, लेकिन पकाकर खाने से दाल में मौजूद कई जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या मूंग दाल के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का कोई अन्य तरीका है? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशिनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। उनकी मानें तो आप आप मूंग दाल, अंकुरित मूंग या स्प्राउट्स को हल्का उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं, इससे भी सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं।  इस लेख में हम आपको उबले हुए मूंग खाने के 5 फायदे (uble hue moong khane ke fayde) बता रहे हैं।

uble hue moong khane ke fayde

अंकुरित मूंग सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है- Sprouted Moong Dal Benefits

मूंग कई जरूरी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। यह प्रोटीन, कैल्शियम आयरन और डाइट्री फाइबर से भरपूर होती है, साथ ही इनमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे यह न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करते हैं, बल्कि कई गंभीर रोगों के जोखिम को कम करने और उनसे बचाव में भी मदद करते हैं।

उबले हुए मूंग खाने के फायदे- eating boiled moong dal benefits

1. आसानी से पच जाती है

अगर आप अंकुरित मूंग दाल को उबालकर खाते हैं, तो इससे न सिर्फ इन्हें खाने में आसानी होती है, बल्कि पचाने में भी आसानी होती है, जिससे आपको इनसे अधिकतम पोषक तत्व और लाभ प्राप्त करने में मदद मिलती है। डाइट्री फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आपके पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में भी मदद करती है। यह कब्ज की समस्या दूर करने में भी लाभकारी है।

इसे भी पढें: उबले हुए चावल खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

2. मसल बिल्डिंग में करे मदद

एक कप अंकुरित मूंग में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होती है, जिससे यह मांसपेशियों के निर्माण में बहुत सहायक है। यही कारण है कि फिटनेस लवर्स सुबह खाली पेट मूंग दाल खाना पसंद करते हैं।

3. हीमोग्लोबिन बढ़ता है

आयरन से भरपूर फूड्स अंकुरित मूंग दाल का सेवन करने से रक्त में ऑक्सीजन के स्तर और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। यह शरीर में खून की कमी को दूर करने और एनीमिया से लड़ने में मदद करती है।

4. एनर्जी प्रदान करता है

सुबह उबले हुए अंकुरित मूंग खाने से आपको पूरा दिन ऊर्जावान महसूस होता है। यह सुबह वर्कआउट करने के वालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अगर आप प्री-वर्काउट मूंग दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपका वर्काउट के दौरान प्रदर्शन बेहतर होता है। वहीं आप वर्काउट के बाद इसका सेवन करते हैं, तो इससे मसल रिकवरी में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढें: करी पत्ता उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

5. दिल स्वस्थ रहता है

सुबह अंकुरित दाल को उबालकर खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। यह ब्लड प्रेशर को कंंट्रोल रखने में भी लाभकारी है। जिससे यह हार्ट अटैक, फेलियर और स्ट्रोक जैसे रोगों से भी आपको दूर रखती है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer