Expert

उबले हुए चावल खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

Boiled Rice Benefits: उबले हुए चावल खाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है, जानें चावलों को उबालकर खाने से सेहत को मिलने वाले 5 फायदे।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 24, 2022 13:00 IST
उबले हुए चावल खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

Boiled Rice Health Benefits: चावल हम सभी के पसंदीदा व्यंजन में से एक है। हम सभी चावली तरह-तरह की डिश बनाकर खाते हैं, साथ ही कई सब्जियों और दाल आदि के साथ खाना पसंद करते हैं। चावल विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, साथ ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होते हैं। यह फाइबर, मैंगनीज, सेलेनियम, आयरन, कॉपर, फोलेट और नियासिन जैसे जरूरी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। इसमें कई विटामिन्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। लेकिन अक्सर हम देखते हैं, बहुत से लोग चावल को तेल या बहुत मिर्च-मसाले डालकर पकाकर खाते हैं। लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

हालांकि, अगर आप चावल को सिर्फ उबालकर खाते हैं तो  से भी सेहत को अद्भुत फायदे मिलते हैं और यह तरीका स्वस्थ भी है। इन दिनों बाहर रेस्त्रां और होटलों में भी उबले हुए चावलों का चलन काफी बढ़ गया है। फिटनेस लवर्स के लिए यह एक बहुत स्वस्थ और फायदेमंद भोजन का विकल्प है। हालांकि सफेद चावलों की तुलना में चावल की अन्य किस्म जैसे ब्राउन, रेड राइस जैसे चावल उबाल कर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। उबले हुए चावल खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं, इस पर अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको उबले हुए चावल खाने के 5 फायदे (uble hue chawal khane ke fayde) बता रहे हैं।

 uble hue chawal khane ke fayde

उबले हुए चावल खाने के फायदे- Eating Boiled Rice Benefits

1. पाचन बनाए बेहतर

चावल में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे यह खराब पाचन को ठीक करने और आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है। यह एक हल्का भोजन है और बहुत आसानी से पच जाता है। जिससे पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।

इसे भी पढें: गुनगुने पानी में मिलाकर लें नीम का पाउडर, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

2. वजन बढ़ाने में करते हैं मदद

चावलों में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा में होते हैं। कम वजन वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह वजन बढ़ाने में मदद करता है। यह पच आसानी से जाता है, साथ ही यह शरीर को पर्याप्त पोषण भी प्रदान करता है।

3. आपको ऊर्जावान बनाता है

चावल जल्दी पचता है और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है। इसलिए चावलों को एनर्जी के बेहतरीन स्रोत में से एक माना जाता है। यह आपके लीवर, मांसपेशियों, मस्तिष्क और टिश्यू को भी ऊर्जा प्रदान करते हैं। 

4. खून की कमी से बचाते हैं

आयरन और कॉपर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह चावल रक्त में ऑक्सीजन और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे एनीमिया जैसे रोगों को रोकने और उनसे बचाव में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: खांसी में बहुत फायदेमंद है लौंग का प्रयोग, गले की खराश और बलगम से दिलाती है छुटकारा

5. इम्यूनिटी बेहतर होती है

ब्राउन राइस में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिन्हें शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह आपको मौसमी एलर्जी, वायरल संक्रमण, सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार आदि जैसी समस्याएं से बचाने में मदद करता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer