करी पत्ता उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Drinking Curry Leaves Water: करी पत्ता उबालकर पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर रहती हैं, जानें करी पत्ता पानी में उबालकर पीने के 6 फायदे

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 23, 2022 10:33 IST
करी पत्ता उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Drinking Curry Leaves Water: करी पत्ता, जिसे कढ़ी या कड़ी पत्ता भी कहा जाता है कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। हम सभी अपनी दाल, चटनी, सांभर और कई अन्य सब्जियों आदि में तड़का लगाने के लिए करी पत्ता का प्रयोग करते हैं। करी पत्ता में बहुत ही अच्छी सुगंध होती है। जिससे यह हमारे भोजन को बेहतरीन स्वाद और खुशबू प्रदान करता है। साथ ही हम में से बहुत से लोग करी पत्ता की चाय पीना भी बहुत पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग करी पत्ता के पानी का सेवन करते हैं। किसी भी रूप में करी पत्ता का सेवन करने आपको कई फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप करी पत्ता को पानी में उबालकर इसका सेवन करते हैं, तो इससे भी सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं? जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

अगर आप करी पत्ता को उबालकर इसके पानी का सेवन करते हैं तो यह कई गंभीर रोगों से आपको सुरक्षित रखने में सहायक है। करी पत्ता उबालकर पीने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं, इस पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। इस लेख में हम आपको करी पत्ता उबालकर पीने के 6 फायदे (kari patta ubal kar peene ke fayde) बता रहे है

kari patta ubal kar peene ke fayde

करी पत्ता सेहत के लिए कैसे लाभकारी है- Curry Leaves Health Benefits In Hindi

करी पत्ता में शरीर के लिए जरूरी कई विटामिन्स जैसे ए, बी, सी, ई के साथ ही फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, यह दर्द निवारक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीडायबिटिक गुणों से भी भरपूर होते हैं।  करी पत्ता को उबालकर पीने से इसके पूरे लाभ पानी के माध्यम से आपके शरीर को मिलते हैं, जिससे यह अद्भुत फायदे प्रदान करता है।

करी पत्ता उबालकर पीने के फायदे- Benefits Of Drinking Curry Leaves Water

1. इम्यूनिटी बनाए मजबूत

एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर करी पत्ता का पानी आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह आपको सर्दी-जुकाम, खांसी जैसे संक्रमणओं से बचाता है। साथ ही वायरल फीवर और कई अन्य समस्याओं से दूर रखता है।

इसे भी पढें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कितनी देर बाद पीना है सही

2. मतली की समस्या दूर करेगा

सुबह बहुत से लोगों को मॉर्निंग सिकनेस और मतली की समस्या होती है, लेकिन करी पत्ता उबालकर पीने से उल्टी, दस्त और मतली जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

3. खून की कमी से बचाता है

आयरन से भरपूर होने के कारण एनीमिया के उपचार में करी पत्ता का पानी बहुत लाभकारी है। साथ ही इसमें फोलिक एसिड भी मौजूद होता है। ये दोनों ही पोषक तत्व रक्त में ऑक्सीजन और हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

4. शरीर को करे डिटॉक्स:

उबले हुए करी पत्ता का पानी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है। शरीर की गंदगी, हानिकारक कण और टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर यह रक्त को भी शुद्ध करता है। यह वजन घटाने और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी लाभकारी है।

5. ब्लड शुगर रखे कंट्रोल:

सुबह खाली पेट करी पत्ता उबालकर पीना डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी को कंट्रोल करके हृदय रोगों को दूर रखने में भी सहायक है।

6. मस्तिष्क को रखे शांत:

करी पत्ता चिंता, तनाव जैसी समस्याओं से राहत पाने में मदद करता है। ह आपकी नसों और मस्तिष्क को शांत और आरामदायक महसूस कराता है। यह आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

पीपल के पत्ते उबालकर पानी कैसे बनाएं- How To Make Boiled Curry Leaves Water

250ml पानी में 20-25 करी पत्ते डालकर अच्छी तरह उबालें और इसका एक काढ़ा बना लें। इस पानी को छानकर एक बर्तन में निकालकर रख लें और थोड़ा ठंडा होने दें। आप चाहें तो अपनी चाय में करी पत्ता डालकर भी सेवन कर सकते हैं। इसमें मिठास जोड़ने के लिए आप गुड़ या शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

इसे भी पढें: पीपल के पत्ते उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

यह भी ध्यान रखें:

इसमें कोई संदेह नहीं है कि करी पत्ता उबालकर पीने से कई समस्याएं दूर होती हैं और उनसे बचाव में मदद मिलती है, लेकिन  डॉक्टर के परामर्श के बिना आपको कुछ भी ट्राई करने से बचना चाहिए, क्योंकि कुछ लोगों को इससे नुकसान भी पहुंच सकता है। साथ ही ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से बचें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer