मिल्क थिस्ल को डाइट में शामिल करने के 5 फायदे

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 22, 2022 15:00 IST
मिल्क थिस्ल को डाइट में शामिल करने के 5 फायदे

What is Milk Thistle in Hindi: मिल्क थिस्ल का नाम सुनते ही दिमाग में दूध जैसी कोई चीज समझ में आती है, लेकिन ऐसा है नहीं। मिल्क थिस्ल दूध से बिल्कुल अलग होता है। मिल्क थिस्ल औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है। मिल्क थिस्ल (Milk Thistle in Hindi) के फूल बैंगनी कलर के होते हैं और इसका वैज्ञानिक नाम सिलिबम मेरियानम (Silybum Marianum) है। मिल्क थिस्ल का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। मिल्क स्थिल को रूटीन डाइट में शामिल करके सेहत को बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं मिल्क थिस्ल से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में।

मिल्क थिस्ल के फायदे – Benefits of Milk Thistle in Hindi

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद - Milk Thistle for heart

मिल्क थिस्ल में सिलीमरिन नामक पोषक तत्व पाया जाता है। सिलीमरिन हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सिलीमरिन मुख्य रूप से एक पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनोइड होता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः  देशी घी में मिलाकर खाएं बताशा, मिलेंगे ये 5 फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद - Beneficial for diabetic patients

डायबिटीज के मरीजों के लिए मिल्क थिस्ल बहुत फायदेमंद माना जाता है। मिल्क थिस्ल में एंटी डायबिटिक क्रिया पाई जाती है। मिल्क थिस्ल का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। जो लोग मिल्क थिस्ल का इस्तेमाल रेगुलर बेसिस पर करते हैं उन्हें डायबिटीज की समस्या नहीं होती है।

Beneficial for diabetic patients

कैंसर - Beneficial in Cancer 

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए भी मिल्क थिस्ल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। मिल्थ थिस्ल में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में बनने वाले कैंसर सेल्स को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि जो लोग कैंसर का ट्रीटमेंट ले रहे हैं उन्हें मिल्क थिस्ल का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

किडनी और पित्ताशय के लिए फायदेमंद

किडनी और पित्ताशय के लिए भी मिल्क थिस्ल काफी फायदेमंद माना जाता है। मिल्क थिस्ल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो किडनी की समस्या से बचने और पित्ताशय में होने वाली समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः साबूदाना खिचड़ी या दाल की खिचड़ी, वजन घटाने के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने के लिए भी मिल्क थिस्ल के फायदे देखे जा सकते हैं। इसके लिए ओरल रूप में मिल्क थिस्ल का सेवन किया जा सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) के वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के अनुसार मिल्क थिस्ल में मौजूद सिलीमरिन में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

 
Disclaimer