Expert

सुबह अमरूद के पत्तों का काढ़ा पीने से सेहत को मिलेंगे 6 फायदे, जानें कैसे बनाएं

Guava Leaves Kadha Benefits: सिर्फ अमरूद खाने से ही नहीं, बल्कि अमरूद के पत्तों का काढ़ा पाने से भी सेहत को कई फायदे मिलेंगे, जानें 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 22, 2022 13:45 IST
सुबह अमरूद के पत्तों का काढ़ा पीने से सेहत को मिलेंगे 6 फायदे, जानें कैसे बनाएं

Guava Leaves Kadha Benefits: अमरूद का सेवन सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है, उतना ही अमरूद की पत्तियां भी होती हैं। यहां तक कि कुछ मामलों में अमरूद के पत्ते फल की तुलना में ज्यादा लाभकारी होते हैं। यह उनमें मौजूद औषधीय गुणों के कारण हैं, क्योंकि फल की तुलना में अमरूद के पत्तों में विटामिन और मिनरल्स के साथ ही, बायोएक्टिव कंपाउंड्स, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और बैक्टीरियल जैसे गुण ज्यादा होते हैं। साथ ही अमरूद के पत्तों में विटामिन सी भी पाया है जाता है, यह प्रोटीन. गैलिक एसिड और फेनोलिक कंपाउंड्स से भी भरपूर होते हैं। यही कारण है कि कुछ लोग सुबह खाली पेट अमरूद के पत्ते चबाना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग अमरूद के पत्तों का अर्क, रस और पानी का भी सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाकर इसका सेवन किया है?

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो अमरूद के पत्तों को काढ़ा बनाकर पीने से न सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती है, बल्कि इससे कई गंभीर रोगों को भी दूर रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा भी यह सेहत के अनेक लाभ प्रदान करता है। इस लेख में हम आपको अमरूद के पत्तों का काढ़ा पीने के 6 फायदे (amrud ke patte ka kadha peene ke fayde) बता रहे हैं।

amrud ke patte ka kadha peene ke fayde

अमरूद के पत्तों का काढ़ा पीने के फायदे- Guava Leaves Concoction Benefits

1. वायरल संक्रमण से बचाए: अमरूद के पत्तों काढ़ा बनाकर पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे यह आपको बदलते मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम, वायरल बुखार, एलर्जी और संक्रमण की चपेट में आने से बचाता है।

2. एनीमिया से लड़ने में मदद करता है: रक्त में ऑक्सीजन, लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में अमरूद के पत्ते बहुत लाभकारी हैं। डेंगू मरीज अगर अमरूद के पत्ते का काढ़ा पीते हैं, तो इससे प्लेटलेट भी जल्दी बढ़ती हैं।

इसे भी पढें: सुबह नीम की पत्तियां उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

3. पाचन मजबूत होता है: पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए यह एक रामबाण उपाय है। यह आपके पाचन में सुधार कर, पेट संबंधी समस्याओं से आपको दूर रखता है।

4. शरीर को डिटॉक्स करता है: यह शरीर की गंदगी को बाहर निकालने और रक्त को शुद्ध करने में मददगार है, जिससे यह त्वचा संबंधी समस्याओं को भी आपसे दूर रखता है।

5. डायबिटीज में लाभकारी है: स्वाद में कसैला और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह काढ़ा ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक है। यह कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी को कंट्रोल रखने, साथ ही दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

6. वजन प्रबंधन में मदद मिलेगी: यह एक नेचुरल वेट लॉस ड्रिंक है। मजबूत पाचन के साथ ही यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी सहायक है साथ ही टॉक्सिन्स को बाहर निकाल, चर्बी जमा होने से रोकता है। यह अतिरिक्त कैलोरी और फैट तेजी से बर्न करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से सेहत को मिलते हैं 6 जबरदस्त फायदे

अमरूद के पत्तों का काढ़ा कैसे बनाएं- How To Make Guava Leaves Kadha

अमरूद के पत्तों को काढ़ा बनाने के लिए 8-10 अमरूद के पत्तों को धो लें। उसके बाद एक बर्तन में पानी डालें और उसमें अमरूद के पत्ते, 2-3 काली मिर्च, अदरक डालकर उबालें। जब पानी का रंग हरा हो जाए तो गैस बंद कर दें और काढ़ा छान लें। थोड़ा ठंडा होने दें और शहद मिलाकर पिएं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer