Doctor Verified

आंखों को रखना है स्‍वस्‍थ्‍य, तो खाने में शाम‍िल करें काली म‍िर्च

आंखों की रौशनी बढ़ाने के ल‍िए काली म‍िर्च का सेवन फायदेमंद माना जाता है। जान‍िए अन्‍य फायदे और सेवन का तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 22, 2022 12:00 IST
आंखों को रखना है स्‍वस्‍थ्‍य, तो खाने में शाम‍िल करें काली म‍िर्च

छोटी नजर आने वाली काली म‍िर्च, कई गुणों से संपूर्ण होती है। ये खाने का स्‍वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही आंखों की रौशनी बढ़ाने में भी मदद करती है। आपको बता दें क‍ि काली म‍िर्च में बीटा-कैरोटीन, सेलेन‍ियम, करक्‍यूम‍िन आद‍ि पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्‍व आपकी आंखों के ल‍िए फायदेमंद माने जाते हैं। आंखों को मोतियाबिंद जैसी बीमारी से बचाने के ल‍िए काली म‍िर्च फायदेमंद मानी जाती है। काली म‍िर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। काली म‍िर्च की मदद से फ्री रेड‍िकल्‍स को कम करने में मदद म‍िलती है। इससे आंखों के लेंस का बचाव संभव हो पाता है और आंखें, मोत‍ियाब‍िंद जैसी समस्‍या से बच जाती हैं। आगे जान‍िए काली म‍िर्च का सेवन करने का तरीका और अन्‍य फायदे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

black pepper benefits for eyes     

नाइट व‍िजन बेहतर होगा

काली म‍िर्च में पोटैश‍ियम की अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है। काली म‍िर्च में पिपेरिन मौजूद होता है ज‍िससे नाइट व‍िजन बढ़ाने में मदद म‍िलती है। काली म‍िर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की मात्रा मौजूद होती है। एंटीऑक्‍सीडेंट्स की‍ मदद से आंखों को यूवी रेज से बचाने में मदद म‍िलती है। 

इसे भी पढ़ें- दूध में काली मिर्च डालकर पीने से मिलते हैं कई फायदे  

आंखों की सूजन दूर होगी

काली म‍िर्च में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। आंखों की सूजन कम करने के ल‍िए काली म‍िर्च फायदेमंद मानी जाती है। सीम‍ित मात्रा में ही काली म‍िर्च का सेवन करें। काली म‍िर्च का ज्‍यादा सेवन करने से पेट में जलन की समस्‍या भी हो सकती है।  

आंखों की रौशनी बढ़ेगी 

आंखों की रौशनी बढ़ाने के ल‍िए काली म‍िर्च का सेवन फायदेमंद होता है। आंखें कमजोर होने के कारण स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। स‍िर दर्द को दूर करने के ल‍िए काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

काली म‍िर्च का सेवन कैसे करें?

1. काली म‍िर्च का सेवन काढ़ा के रूप में कर सकते हैं। काढ़ा बनाने के ल‍िए पानी में काली म‍िर्च उबालें। उसमें तुलसी डालें। जब म‍िश्रण गाढ़ा हो जाए, तो उसमें शहद म‍िला लें। इस काढ़े का सेवन हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

2. काली म‍िर्च को पीसकर शहद म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को द‍िन में 2 से 3 बार चाटें। 

3. काली म‍िर्च में घी म‍िलाएं। इस म‍िश्रण का सेवन न‍ियम‍ित तौर पर करने से आंखों की रौशनी बढ़ाने में मदद म‍िलती है।  

4. काली म‍िर्च का सेवन करने के ल‍िए 1 चुटकी काली म‍िर्च पाउडर को गुनगुने दूध में म‍िलाएं। रात को सोने से पहले इस दूध का सेवन करें।  

5. आंवला और काली म‍िर्च का म‍िश्रण भी आंखों की सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है। काली म‍िर्च के पाउडर में आंवले का रस म‍िलाएं और सेवन करें।

आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के ल‍िए समय-समय पर आंखों की जांच करवाते रहें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer