Dhanteras 2022: धनतेरस पर खरीदें इन 5 धातुओं के बर्तन, सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद

Dhanteras Special types of metal utensils good for health: धनतेरस के दिन धातु खरीदना सबसे अच्‍छा माना जाता है। ये परंपरा सदियों से चली आ रही है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 22, 2022 10:05 IST
Dhanteras 2022: धनतेरस पर खरीदें इन 5 धातुओं के बर्तन, सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद

Dhanteras par bartan kharidne ka Mahatva: रोशनी और दीपों का त्योहार दिवाली आने में कुछ ही दिन बच गए हैं। दिवाली की शुरुआत धनतेरस के पर्व से होती है। धनतेरस के दिन सोना, चांदी और खास तौर पर बर्तन खरीदने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। ये सिर्फ मैंने ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोगों के देखा होगा। धनतेरस (Dhanteras Celebrations 2022) की शाम को मां-पापा बाजार जाते हैं और कई सारे बर्तन खरीदकर लाते हैं। कुछ बर्तन रिश्तेदारों को तोहफे में देने के लिए खरीदे जाते हैं, तो कुछ इस्तेमाल करने के लिए।

जब हम छोटे थे और मां से पूछते थे कि धनतेरस के दिन बर्तन ही क्यों खरीदे जाते हैं, तो वो जवाब देती थीं कि धनतेरस के दिन आप जो भी खरीदा जा उसकी तेहर गुणा वृद्धि होती है। बचपन में मैंने मां को हमेशा पीतल, चांदी, स्टील के बर्तन खरीदते देखा है और इसी को इस्तेमाल करते हुए भी देखा है। धनतेरस के खास मौके पर आज हम आपको बताना जा रहे हैं उन 5 धातुओं के बर्तन के बारे में, जो सेहत (Special types of metal utensils good for health) के लिए फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ेंः Diet In Dengue: डेंगू में तेजी से होगी रिकवरी, प्लेटलेट्स बढ़ाने खाएं ये 5 फूड्स

धनतेरस पर खरीदें इन 5 धातुओं के बर्तन | Buy these 5 metal utensils on Dhanteras

चांदी के बर्तन में खाने के फायदे

चांदी के बर्तन में खाने के फायदे

चांदी के बर्तन खरीदना और उसमें खाना खाना आज के जमाने में थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन इन बर्तनों में खाना खाए तो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद मिल सकती है। चांदी का एक खास गुण ये है कि इसमें बैक्टीरिया नहीं जमते है, जिसकी वजह से पेट दर्द और प्यास को लंबे समय तक कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

पीतल के बर्तन में खाने के फायदे

पीतल के बर्तन में खाना पकाने और खिलाने की परंपरा राजा-महाराजाओं के जमाने से चली आ रही है। आयुर्वेद के अनुसार पीतल के बर्तन में खाना पकाने और खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है। इसके साथ ही ये कफ और कृमि रोगों की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। नियमित तौर पर पीतल के बर्तन में खाना खाने से दिमागी शक्ति तेज होती है।

इसे भी पढ़ेंः दिवाली पर घर में बनाएं नट्स के लड्डू, सेहत को मिलेंगे 5 फायदे

तांबे के बर्तन में खाने के फायदे

तांबे में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। ये पेट की सूजन को कम करने और पेट में मौजूद खराब बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकता है। नियमित तौर पर तांबे के बर्तन में पकाया हुआ खाना खाने से अल्सर, अपच और संक्रमण जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।

मिट्टी के बर्तन में खाना के फायदे

मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से ये उसकी सुगंध और स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं। मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने से ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं, जो हर बीमारी को शरीर से दूर रखते थे। आयुर्वेद के अनुसार मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से शरीर को 100 प्रतिशत पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही ये पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

metal utensils on Dhanteras

स्टील के बर्तन में खाने के फायदे

किसी भी अन्य धातु के मुकाबले स्टील के बर्तन में खाना पकाना काफी आसान होता है। स्टील के बर्तनों को धोने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है, इसलिए आज घरों में स्टील का इस्तेमाल बढ़ गया है। स्टील के बर्तन नुकसान दायक नहीं होते क्योंकि ये ना ही गर्म से क्रिया करते हैं और ना ही ठंडे इसलिए ये किसी भी रूप में हानि नहीं पहुंचाते हैं।

Disclaimer