दूध में मिलाकर पिएं दालचीनी और हल्दी, सेहत को मिलेंगे अनोखे फायदे

Cinnamon Turmeric Milk Benefits: दालचीनी-हल्दी वाला दूध पीने से सेहत को बहुत फायदे मिलते हैं, जानें इसके फायदे और तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 21, 2022 18:35 IST
दूध में मिलाकर पिएं दालचीनी और हल्दी, सेहत को मिलेंगे अनोखे फायदे

Cinnamon Turmeric Milk Benefits: मौजूदा समय में असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में कई तरह की बीमारियां और समस्याएं हो रही हैं। शरीर को पर्याप्त पोषण न मिल पाने की वजह से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी हो सकती है। आधुनिक और भागदौड़ भरी जीवनशैली में शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए दालचीनी-हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। दालचीनी-हल्दी दूध के फायदे अनेकों हैं और इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको कई बीमारियों में भी फायदा मिलता है। दूध में दालचीनी और हल्दी मिलाकर पीने से आपको बहुत फायदा मिलता है। आइए विस्तार से जानते हैं दूध में दालचीनी और हल्दी मिलाकर पीने के फायदे और तरीका।

दालचीनी-हल्दी दूध पीने के फायदे- Cinnamon Turmeric Milk Benefits

दालचीनी और हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दालचीनी में मौजूद गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। वहीं हल्दी में मौजूद गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना रात में एक गिलास गर्म दूध में दालचीनी पाउडर और हल्दी डालकर पीने से आपको बहुत फायदा मिलता है-

Cinnamon Turmeric Milk Benefits

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले पिएं ये 5 ड्रिंक्स, घटेगा वजन और स्किन पर आएगा ग्लो

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 

अच्छे पाचन के लिए रोजाना रात में सोने से पहल दालचीनी और हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपको अपच, कब्ज की समस्या जैसी परेशानियों में फायदा मिलता है। आप एक गिलास हल्के गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी और आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालें और इसका सेवन करें।

2. शुगर कंट्रोल करे

ब्लड शुगर के मरीज डॉक्टर की सलाह लेकर रोजाना दालचीनी और हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। दालचीनी में मौजूद गुण शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। हल्दी और दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर को कम करने के लिए किया जा सकता है।

3. हड्डियों के लिए फायदेमंद

हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर में कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए दालचीनी, हल्दी वाले दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में भी दालचीनी-हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप इसका सेवन सुबह या शाम किसी भी समय कर सकते हैं।

4. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

स्किन और बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए दालचीनी-हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से स्किन और बालों से जुड़ी अनेकों समस्या में फायदा मिलता है। हल्दी और दालचीनी में मौजूद गुण आपकी स्किन और बालों को इन्फेक्शन से बचाने का काम करते हैं।

5. अच्छी नीद के लिए फायदेमंद

अगर आप नींद से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो रोजाना दालचीनी, हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन नियमित रूप से करने पर आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या में भी बहुत फायदा मिलता है। अच्छी नींद के लिए रात में सोने से पहले दालचीनी-हल्दी वाला दूध पिएं।

इसे भी पढ़ें: सोने से पहले गर्म दूध में 2 चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर पीने से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे

एक गिलास गुनगुने दूध में आधा चम्मच दालचीनी, आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से आपको कई फायदे मिलते हैं। आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आपको कोई बीमारी या समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer