सोने से पहले पिएं ये 5 ड्रिंक्स, घटेगा वजन और स्किन पर आएगा ग्लो

Drinks for Glowing Skin and Weight Loss: सोने से पहले इन 5 ड्रिंक्स के सेवन से वजन घटाने में मदद मिलेगी और चेहरा भी चमकदार बनेगा। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 06, 2022 11:56 IST
सोने से पहले पिएं ये 5 ड्रिंक्स, घटेगा वजन और स्किन पर आएगा ग्लो

वजन घटाने के एक्सरसाइज करने के साथ स्वस्थ जीवनशैली और संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। लेकिन कई बार इतना सब करने के बाद भी वजन कम नहीं होता। कई बार वजन घटाने के चक्कर में स्किन का ग्लो भी चला जाता है। क्योंकि वजन घटाने के लिए आप डाइटिंग पर होती है। ऐसे में हमें ऐसी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। जिससे वजन घटने के साथ चेहरे पर ग्लो भी आए। आज हम आपको बताने जा रहें है। ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें आप सोने से पहले आसानी से पी सकते है। इन ड्रिंक्स को पीने से वजन घटाने में मदद मिलेगी और चेहरे पर ग्लो भी आएगा। ये ड्रिंक्स शरीर का तेजी से फैट बर्न करेगी और चेहरे को चमकदार भी बनाएगी। आइए जानते हैं इन हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में मौजूद तत्व शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं। जिससे शरीर का फैट बर्न होने में मदद मिलती है। एलोवेरा जूस शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इसके नियमित सेवन से स्किन संबंधी परेशानियां दूर होती है। साथ ही स्किन ग्लोइंग बनती है। एलोवेरा जूस को सोने से आधे से एक घंटा पहले पी सकते हैं।

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय स्वास्थ्य के लिए बहुत हेल्दी होती है। दालचीनी की चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। दालचीनी की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो वजन घटाने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाते है। रात को सोने से पहले दालचीनी की चाय पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। दालचीनी की चाय बनाने के लिए एक कप पानी लें। उसमें एक से दो दालचीनी के टुकड़े ड़ालें। जब पानी अच्छे से उबल जाएं, तो चाय को छान लें। उसमें कुछ बूंद नींबू के रस की और शहद को मिलाकर सोने से पहले दालचीनी की चाय पिएं।

मेथी की चाय

मेथी का पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहती है, तो मेथी की चाय एक अच्छा विकल्प है। मेथी की चाय बनाने के लिए एक चम्मच में मेथी को 8 से 10 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। उसके बाद पानी को छानकर अलग कर लें और इस पानी को गुनगुना करके सोने से पहले पिएं। इस पानी को नियमित पीने से पाचन तंत्र मजबूत होगा और स्किन भी ग्लोइंग बनेगी।

इसे भी पढ़ें- डिलीवरी के बाद शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Cucumber juice

खीरा का जूस

खीरा का जूस शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है। खीरे में काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे तेजी से वजन घटता है। सोने से आधे से एक घंटे पहले खीरे का जूस पीने से शरीर का फैट बर्न होता है और फेस पर ग्लो भी बढ़ता है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को डिटॉक्स कर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते है। हल्दी वाला दूध को सर्दी, जुकाम और खांसी आदि में भी पीने की सलाह दी जाती है। सोने से पहले रोज हल्दी वाला दूध पीने से वजन कम होने के साथ चेहरा भी चमकदार बनता है।

इसे भी पढ़ें- पैर के तलवों की मालिश किस तेल से करनी चाहिए? जानें रेगुलर मसाज के फायदे

ये सभी ड्रिंक्स शरीर के लिए बहुत हेल्दी होती है। रात को इनके नियमित सेवन से वजन कम करने के साथ चेहरा भी चमकदार बनता है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इन ड्रिंक्स का सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

 

Disclaimer