बालों में दही लगाने से पहले म‍िलाएं ये 4 चीजें, म‍िलेंगे जबरदस्‍त फायदे

बालों की समस्याएं दूर करने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं दही में क्या मिलाकर बालों पर लगाना चाहिए -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 11, 2022 13:30 IST
बालों में दही लगाने से पहले म‍िलाएं ये 4 चीजें, म‍िलेंगे जबरदस्‍त फायदे

हर कोई लंबे-घने, मुलायम और चमकदार बाल चाहता है। अगर बाल अच्छे हों, तो इससे खूबसूरती और पर्सनालिटी में भी चार चांद लग जाते हैं। लेकिन, आजकल की बदलती जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों की वजह से लोगों को बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में, लोग अक्सर बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इनमें मौजूद केमिकल्स से बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। आप चाहें तो बालों की परेशानियों को दूर करने के लिए दही (Curd For Hair) का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दही में विटामिन बी5, विटामिन डी, कैल्शियम, मैग्नीनिशयम, जिंक, प्रोटीन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व बालों को पोषण देने और उन्हें हेल्दी बनाने के लिए बहुत जरूरी हैं। बालों में दही लगाने से डैंड्रफ, ड्राई हेयर और बालों के टूटने की समस्या दूर होती है। वैसे तो आप बालों में सिर्फ दही भी लगा सकते हैं। लेकिन, अगर दही में कुछ चीजों को मिलाकर बालों में लगाया जाए, तो इससे बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि दही में क्या मिलाकर बालों पर लगाना चाहिए (Dahi Me Kya Milakar Balo Par Lagana Chahiye) - 

1. दही और शहद 

दही और शहद का मिश्रण भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। शहद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर जमा गंदगी को दूर करते हैं। बालों में दही और शहद का मिश्रण लगाने से बालों का झड़ना कम होता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने और बालों को चमकदार बनाने के लिए भी यह मिश्रण काफी प्रभावी है। इसके लिए एक कटोरी शहद लें। इसमें एक चम्मच शहद डालकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। 

2. दही और मेथी दाना 

अगर आपके बालों में डैंड्रफ है, तो आप दही में मेथी दाना मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। दही और मेथी दाना के इस्तेमाल से स्कैल्प की सफाई होती है, जिससे डैंड्रफ की समस्या खत्म होती है। दही और मेथी दाना मिक्स करे बालों पर लगाने से बालों का टूटना भी कम होता है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है। इसके लिए दो बड़े चम्मच मेथी दाना को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे पीस लें। अब एक कटोरी दही लें और उसमें मेथी दाना का पेस्ट मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। 

Curd-For-Hair

इसे भी पढ़ें: इस तरह बालों में नारियल तेल लगाने से मिलेंगे फायदे, जानें इस्तेमाल करने के 4 तरीके

3. दही और ऑलिव ऑयल 

आप दही में ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल मिक्स करके भी बालों में लगा सकते हैं। ऑलिव ऑयल और दही का मिश्रण बालों की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ए, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इससे बालों को पोषण और नमी मिलती है। बालों में दही और ऑलिव ऑयल लगाने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। इससे बालों का टूटना भी काफी कम होता है। इसके लिए 1 कटोरी में दही लें। अब इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर अच्छी तरह लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से साफ कर लें। 

4. दही और एलोवेरा 

दही और एलोवेरा, दोनों ही बालों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। बालों में दही और एलोवेरा का मिश्रण लगाने से बाल मजबूत,  मुलायम और चमकदार बनते हैं। एलोवेरा में मॉइस्चराइज़िंग गुण होते हैं, जिससे बालों को नमी मिलती है। इसके लिए 4-5 चम्मच एलोवेरा लें। अब इसमें दो चम्मच दही मिक्स कर लें। अगर आपके बाल बहुत ड्राई हैं, तो आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। सभी चीजों को आपस में अच्छी तरह मिक्स करके बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। सप्ताह में दो बार इस हेयर मास्का का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ सकती है। 

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें अंडा

Curd Combinations For Hair Benefits In Hindi: आप दही में एलोवेरा, शहद, मेथी दाना और ऑलिव ऑयल मिक्स करके बालों पर लगा सकते हैं। इससे बाल मुलायम, चमकदार और घने बनेंगे।

Disclaimer