डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें अंडा

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो बालों में अंडा लगा सकते हैं। आइए जानते हैं डैंड्रफ हटाने के लिए बालों में अंडा लगाने का तरीका -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 27, 2022 10:00 IST
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें अंडा

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्दियों में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। डैंड्रफ होने पर स्कैल्प में खुजली होती रहती है और बाल बेजान नजर आने लगते हैं। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू और ऑयल लगाते हैं, लेकिन इनसे भी कोई फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में आप डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप बालों में अंडा लगा सकते हैं। सेहत के लिए तो अंडा बहुत फायदेमंद होता ही है। लेकिन, बालों के लिए भी अंडा काफी लाभकारी होता है। अंडे में भरपूर मात्रा में  प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। बालों में अंडा लगाने से बाल मजबूत और शाइनी बनते हैं। बालों से रूसी हटाने के लिए आप अंडे की सफेदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बालों में अंडा कैसे लगाना चाहिए? या डैंड्रफ हटाने के लिए बालों में अंडे के साथ क्या क्या मिलाकर लगाना चाहिए? 

डैंड्रफ हटाने के लिए बालों में अंडे कैसे लगाएं?- How To Apply Egg On Hair For Dandruff In Hindi

अंडे में ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाएं 

बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए आप ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल में अंडे की सफेदी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के लिए अंडा और जैतून का तेल, दोनों ही काफी फायदेमंद होते हैं। इससे रूसी की समस्या दूर होने के साथ-साथ बालों को मजबूती मिलेगी। यह स्कैल्प का पीएच संतुलन भी बैलेंस करेगा। इसके लिए 2 चम्मच ऑलिव ऑयल में अंडे की सफेदी और एक चम्मच नींबू की सफेदी मिला लें। इसे ब्रश की मदद से अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट बाद बालों को पानी से अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से स्कैल्प की गंदगी साफ होगी और डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा।  

Egg-For-Dandruff

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये Anti-Dandruff Hair Oil, दूर होगी समस्या

शैंपू करने से पहले बालों में लगाएं अंडा 

बालों से रूसी हटाने के लिए आप अंडे को शैंपू में मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंडे की सफेदी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। अंडे में मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प की गंदगी को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप शैंपू करने से पहले बालों में अंडे की सफेदी लगा लें। आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और बाल घने-मजबूत बनेंगे।  

अंडे में  एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर लगाएं 

आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंडे को एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) में मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में अंडे की सफेदी मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। इससे आपके बाल काफी स्मूद और सॉफ्ट नजर आएंगे। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार करने से जल्द फर्क नजर आने लगेगा।  

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें नारियल तेल

How To Apply Egg On Hair For Dandruff In Hindi: डैंड्रफ में छुटकारा पाने के लिए आप बालों में अंडा लगा सकते हैं। आप अंडे में ऑलिव ऑयल, शैंपू और एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं।

Disclaimer