Coronavirus Protection: कोरोना वायरस के खतरे से आपको बचा सकती हैं ये 10 सावधानियां, फिलहाल कोई और तरीका नहीं

जब तक कोई दवा या वैक्सीन नहीं बनती है, तब तक आपको कोरोना वायरस से सिर्फ ये 10 सावधानियां ही बचा सकती हैं, इसलिए इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बना लें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jun 18, 2020 12:20 IST
Coronavirus Protection: कोरोना वायरस के खतरे से आपको बचा सकती हैं ये 10 सावधानियां, फिलहाल कोई और तरीका नहीं

मॉनसून आ गया है और मौसम तेजी से बदल रहा है। बदलते मौसम के कारण अब कोरोना वायरस से और ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। बारिश के कारण हर साल आने वाली मौसमी बीमारियां जैसे- वायरल बुखार, खांसी, जुकाम, फ्लू आदि का खतरा तो है ही, लेकिन यही सारे लक्षण कोरोना वायरस के भी हैं। इसलिए लोग बुखार या खांसी आने पर डर जा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए पूरी सावधानी बरती जाए। फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कोई दवा नहीं बनाई जा सकी है, इसलिए कोरोना वायरस से आपको कुछ खास सावधानियां ही बचा सकती हैं।

इन्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा पिएं

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए रोजाना कम से कम एक कप आयुर्वेदिक औषधियों से बना काढ़ा जरूर पिएं। काढ़ा बनाने का तरीका आयुष मंत्रालय भारत सरकार ने पहले ही बता दिया है। ये काढ़ा आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाएगा, ताकि बाहरी वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के खिलाफ आपका शरीर पूरी तरह तैयार हो सके।

इसे भी पढ़ें: संक्रमण से बचने के लिए आयुष मंत्रालय की सलाह- इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए पीएं हर्बल काढ़ा, जानिए बनाने का तरीका

हाथ धोने की आदत डालें, यही सबसे जरूरी है

hand washing

बार-बार हाथ धोना भले ही आपको अब बोझ लगता हो और आपने धीरे-धीरे इसे फालतू की आदत मान लिया हो, मगर ये जान लीजिए कि हाथ धोना ही कोरोना वायरस से बचाव का सबसे कारगर तरीका है। हालांकि आप पूरे दिन घर के अंदर रहते हैं, तो दिनभर हाथ धोने की कोई जरूरत नहीं। लेकिन फिर भी खाना खाने से पहले, छींकने और खांसने के बाद, टॉयलेट के इस्तेमाल के बाद या कहीं बाहर से लौटने के बाद हाथ धोना बेहद जरूरी है।

घर से बाहर निकलें, तो मास्क जरूर पहनें

face mask in public place

मास्क पहनना भी कुछ लोगों को बोझ लग रहा है। मगर सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनकर ही कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में 66% कोरोना वायरस के मरीज ऐसे हैं, जिनमें कोई लक्षण नहीं और जो बिल्कुल स्वस्थ दिखाई देते हैं। लेकिन इनके छींकने, खांसने और इसने बात करने से दूसरे लोगों में कोरोना वायरस फैल सकता है। इसलिए आप व्यक्ति को देखकर इस बात का पता नहीं लगा सकते हैं कि वो कोरोना पॉजिटिव है या निगेटिव। ऐसी स्थिति में घर से बाहर निकलते ही मास्क पहन लेना सबसे जरूरी और बेहतर उपाय है।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ खांसी, बुखार नहीं कोरोना वायरस के हो सकते हैं ये 11 लक्षण, जानें ICMR ने 2 नए लक्षण क्या बताए हैं

मुंह, आंख और नाक को हाथ से छूने से रोकें

avoid touching face

अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस आपके शरीर में 3 अंगों के माध्यम से प्रवेश कर सकता है- मुंह, आंख और नाक। इनमें से नाक के द्वारा इसके प्रवेश करने की संभावना सबसे ज्यादा है। इसलिए अपने हाथों को बार-बार मुंह पर लगाने, नाक को छूने या आंखों को मलने में न लगाएं। इन तीनों अंगों को अगर छूने की जरूरत भी पड़े, तो पहले साबुन से 20 सेकेंड तक अच्छी तरह हाथ धोएं, तब छुएं।

सार्वजनिक प्रयोग वाली चीजों को छूने से बचें

अगर आप अपने घर या बिल्डिंग से बाहर निकलते हैं, तो सीढ़ियों की रेलिंग, लिफ्ट की बटन, दरवाजा खोलने का नॉब, ऑफिस का गेट, बस और ऑटो के हैंडल, मेट्रो के हैंडल जैसी छोटी-छोटी चीजें, जिन्हें आमतौर पर कई लोग छूते रहते हैं, उन्हें छूने से बचें। इसका बेहतर उपाय यह है कि आप अपने दोनों हाथों को पॉकेट में डालकर रखें, ताकि अंजाने में भी आपके हाथ इन चीजों पर न लगें।

अपने बैग या पॉकेट में हैंड सैनिटाइजर रखें

कोरोना वायरस से बचाव के लिए यह जरूरी है कि आप अपने साथ एक सैनिटाइजर का पाउच या बॉटल हमेशा रखें। किसी भी सार्वजनिक जगह से जैसे ही आप पर्सनल स्पेस में आते हैं, तो सबसे पहले सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ करें। जैसे- बस, ऑटो, कैब या मेट्रो से सफर करने के बाद ऑफिस के गेट या दुकान के बाहर पहुंचते ही कुछ भी छूने से पहले सैनिटाइजर से हाथ को रगड़कर अच्छी तरह साफ करें।

use hand sanitizers

हाथ मिलाने और गले मिलने की आदत बंद करें

आप अपने कितने ही अच्छे दोस्त से मिलें या फिर कई सालों बाद किसी प्रिय से मिलें, लेकिन हाथ मिलाने, गले मिलने और चूमने से बचें। इसके बजाय अभिवादन के लिए नमस्ते या हाय कह दें।

मॉल्स और भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाएं

public place safety coronavirus

अगले कुछ समय तक किसी भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाना खतरे से खाली नहीं है। इसलिए शॉपिंग मॉल, व्यस्त बाजार, सिनेमा हॉल आदि जैसी जगहों पर जाने से बचें। ये वो जगहें हैं, जहां न जाने से आपका कोई काम रुकने वाला नहीं है। इसलिए आपको कुछ समय तक अपने आपको थोड़े प्रतिबंधों में रखना चाहिए, ताकि आप सुरक्षित रह सकें।

इसे भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने बताई कोरोना वायरस 1st, 2nd और 3rd स्टेज, जानें कौन से स्टेज में कैसे पड़ती है इलाज की जरूरत?

जरूरी न हो तो ट्रेन और हवाई सफर न करें

तमाम चिकित्सकों की सलाह है कि जिस तेजी से कोरोना वायरस के मरीज निकल रहे हैं और संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है, उसे देखते हुए अगले कुछ समय तक ट्रेन और प्लेन से लंबा सफर न करें तो ही अच्छा है। अगर आपको किसी जरूरी काम से सफर करना ही पड़ रहा है, तो अपनी सुरक्षा के पूरे इंतजाम देख लें। हाथों में ग्लव्स, मुंह पर मास्क, उपलब्ध हो तो फेस शील्ड, सैनिटाइजर आदि साथ लेकर ही सफर करें।

public transport and coronavirus

सोशल गैदरिंग और शादी फंक्शन में न जाएं

किसी भी तरह की पार्टी, फंक्शन, शादी, बर्थडे या सोशल गैदरिंग में जाने से अगले कुछ महीनों तक आपको बचना है। आप स्वयं भी ऐसी कोई सोशल गैदरिंग न बुलाएं और न ही दूसरों के यहां जाएं। रिश्तेदारों, दोस्तों और फैमिली से कनेक्ट रहने के लिए वीडियो कॉल्स, फोन कॉल्स आदि का सहारा लें। लेकिन बहुत ज्यादा लोग एक ही जगह पर जमा न हों।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer