सलाद खाते समय न करें ये 7 गलतियां, कम हो जाते हैं सलाद के पोषक तत्व और सेहत को होता है नुकसान

सलाद स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। लेकिन हमारी कुछ गलतियों की वजह से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं। चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 01, 2021Updated at: Jul 01, 2021
सलाद खाते समय न करें ये 7 गलतियां, कम हो जाते हैं सलाद के पोषक तत्व और सेहत को होता है नुकसान

अधिकतर लोग खाने में सलाद को एड करना पसंद करते हैं। सलाद का सेवन स्वास्थ्य (Salad benefits) के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो करने वाले लोग अपने आहार में अधिक से अधिक सलाद को एड करते हैं, ताकि उनका (Weight Loss) वजन जल्द से जल्द कम हो सके। साथ ही सलाद में मौजूद पोषक तत्व हमारे लिए काफी फायदेमंद भी होता है। लेकिन हमारी कुछ गलतियों की वजह से सलाद का पोषक तत्व हमारे शरीर को पूर्ण रूप से नहीं मिल पाता है। यह गलतियां काफी सामान्य हैं, जो अक्सर हम करते हैं। आज हम आपको इस लेख में ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अक्सर आप सलाद खाने के दौरान (Right Way to Eat Salad) करते हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-

1. खाने से पहले खाएं सलाद

हम में से अधिकतर लोग रोटी-चावल और दाल के साथ सलाद खाते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कम हो, तो खाने के दौरान सलाद खाने से बेहतर है कि आप खाने से 1 से आधा घंटा पहले सलाद खाएं। दरअसल, सलाद फाइबर से भरपूर होता है। ऐसे में अगर आप खाने से पहले सलाद खाते हैं, तो आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप इस वजह से रोटी और चावल जैसी कार्बोज चीजें कम खाएंगे। इसलिए खाने से पहले सलाद खाने से आपका वजन कम हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - ब्राजील नट्स में होते हैं ढेर सारे पोषक तत्व, डायटीशियन से जानें ब्राजील नट्स खाने के 9 फायदे और कुछ नुकसान

2. फ्रूट सलाद दिन में खाना है बेहतर

अगर आप रात के समय फ्रूट सलाद खाते हैं, तो यह आदत आज ही छोड़ दें। फ्रूट सलाद खाने का सबसे सही समय दिन का होता है। इसके अलावा खाना खाने के बाद भी हमें फ्रूट सलाद का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप रात के समय या फिर खाना खाने के बाद फ्रूट सलाद का सेवन करते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए दिन में किसी भी समय आप फ्रूट सलाद में नमक डालकर इसका सेवन करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा बेहतर हो सकता है।

3. टमाटर खीरा में न डालें दही

हम में से कई लोगों के घर में टमाटर और खीरे का रायता बनता होगा। अगर आप भी टमाटर और खीरे में दही डालकर खाते हैं, तो यह आदत आज ही छोड़ दें। दरअसल, टमाटर और खीरे का कॉम्बिनेशन आपके पाचन संतुलन बिगाड़ सकता है। इसके कारण आपको एसिड की शिकायत हो सकती है। इसलिए टमाटर और खीरे के सलाद में दही डालकर न खाएं।

4. खीरा टमाटर एक साथ न लें

खीरा और टमाटर स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इन दोनों का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए खीरा और टमाटर एक साथ नहीं खाना चाहिए।  एक साथ खीरा-टमाटर खाने से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। इसकी वजह से आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। खीरा और टमाटर एक साथ खाने से पेट में गैस, कुपच, पेट दर्द, पेट फूलना और थकान जैसी शिकायत हो सकती है।

5. स्प्राउट सलाद को खाने की तरह न खाएं

स्प्राउट स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इसे सलाद की तरह खाएं, खाने की तरह बिल्कुल नहीं। हम में से कई लोग प्लेट भरकर स्प्राउट्स खाते हैं। ज्यादा मात्रा में स्प्राउट्स सलाद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। अगर आप मिड डे मील की तरह स्प्राउट सलाद खाते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा है। इसके अलावा स्प्राउट्स में आप गाजर, खीरा, उबले आलू, प्याज और नींबू मिक्स करके भी खा सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें - अरारोट किस तरह किया जाता है तैयार? जानें इसके इस्तेमाल के 9 फायदे और नुकसान

6. सलाद में चीज और मियोनीज न करें इस्तेमाल

हम में से कई लोग सलाद की ड्रेसिंग करने के लिए चीज और मियोनीज का इस्तेमाल करते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि ये चीजें सलाद में डालने से सलाद का पोषक तत्व कम हो जाता है। इससे आपके शरीर को सलाद से कोई फायदा नहीं पहुंचता है। इसलिए कोशिश करें कि सिंपल से सिंपल सलाद का सेवन करें।

7. सलाद में न डालें नमक और चाट मसाला

सलाद को आप जितना सिंपल रखेंगे, वह उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। हम में से कई लोग सलाद में चाट मसाला और नमक जैसी चीजों को मिलाकर खाते हैं। ऐसा करने से सलाद में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नमक डालकर लंबे समय के लिए सलाद को छोड़ देते हैं, तो यह स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। 

अगर आप किसी भी चीज को सही समय और सही मात्रा में खाते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। ऐसा करने से उस खाद्य पदार्थ में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्याद किसी भी चीज का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसी चीजें सेहत को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचाने लगती हैं। इसलिए हेल्दी चीजों का सेवन भी सही समय और सही मात्रा में करें।

Image Credit : freepik image

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer