ब्राजील नट्स में होते हैं ढेर सारे पोषक तत्व, डायटीशियन से जानें ब्राजील नट्स खाने के 9 फायदे और कुछ नुकसान

ब्राजील नट्स के सेवन से आप अपने शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे और कुछ नुकसान -

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 04, 2021
ब्राजील नट्स में होते हैं ढेर सारे पोषक तत्व, डायटीशियन से जानें ब्राजील नट्स खाने के 9 फायदे और कुछ नुकसान

शरीर को पर्याप्त पोषण देने के लिए हम नट्स और सूखे मेवों का सेवन करते हैं। इन नट्स में हम मुख्य रूप से बादाम, अखरोट और काजू का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने आज से पहले ब्राजील नट्स का सेवन किया है? अगर नहीं, तो इसके फायदे जानकर ब्राजील नट्स को भी आप अपने डाइट में शामिल करेंगे। ब्राजीन नट्स भी ऐसे ही नट्स में शामिल हैं, जो शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। ब्राजील नट्स का उत्पादन काफी कम देशों में होता है। यह मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। यह स्वाद में क्रीम की तरह होता है। दिन में  4 से 5 नट्स का सेवन करके आप अपने शरीर में जरूर पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। ब्राजील नट्स के सेवन से आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए आज इस लेख के माध्यम से जानते हैं ब्राजील नट्स के फायदे और कुछ नुकसान-

क्या कहती हैं एक्सपर्ट?

डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी बताती हैं कि ब्राजील नट्स के सेवन से आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। यह नट्स प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे तत्वों से भरपूर होता है। वहीं, अगर इसके मिनरल्स की बात की जाए, तो ब्राजील नट्स में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, सोडियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स भरपूर रूप से होते हैं। इसके साथ ही ब्राजील नट्स में कई विटामिंस का समावेश होता है। इसके सेवन से आप अपने शरीर में विटामिन बी6 की कमी को पूरा कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह विटामिन ई का भी प्रमुख स्त्रोत होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, नियासिन, थाइमिन जैसे विटामिंस पाए जाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों के आधार पर हम कह सकते हैं कि ब्राजील नट्स का सेवन उचित मात्रा में करने से आपके शरीर को संपूर्ण पोषक तत्व मिल सकता है। आइए जानते बैं ब्राजील नट्स खाने के फायदे

ब्राजील नट्स खाने के फायदे (Benefits of Brazil Nuts)

1. हृदय रोग से करे बचाव

ब्राजील नट्स में सेलेनियम होता है। यानी आप इसके सेवन से अपने शरीर में सेलेनियम की कमी को पूरा कर सकते हैं। कई अध्ययनों में इस बात का खुलासा हुआ है कि ब्लड में सेलेनियम की कमी के कारण हृदय रोग का खतरा बढ़ता है। ऐसे में ब्राजील नट्स के सेवन से आप अपने शरीर में सेलेनियम की कमी को पूरा कर सकते हैं। जिससे दिल की बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है। इसके अलावा सेलेनियम एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में हमारी मदद करता है।

2. सूजनरोधी गुण

ब्राजील नट्स में पाया जाने वाला सेलेनियम हमारे शरीर के लिए मुख्य रूप से कार्य करता है। सेलेनियम हमारे शरीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। यानी ब्राजील नट्स के सेवन से आप अपने शरीर में होने वाले सूजन की परेशानी से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा ब्राजील नट्स सूजन कम करने के साथ-साथ शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है।

इसे भी पढ़ें - सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है सैल्मन मछली, जानें इसे खाने के 6 फायदे

3. ब्रेन हेल्थ में सुधार

ब्राजील नट्स के सेवन से आप अपने ब्रेन हेल्थ को सुधार सकता है। ब्राजील नट्स में पॉलीफेनोल तत्व मौजूद होता है, जो हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट ब्रेन डैमेज से बचाव करने में हमारी मदद करता है। ब्राजील नट्स के सेवन से आप अपने ब्रेन पावर को बढ़ा सकते हैं।

4. थायराइड को करे कंट्रोल

थायराइड से ग्रसित लोगों के लिए ब्राजील नट्स फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, ब्राजील नट्स में सेलेनियम की अच्छी मात्रा होती है। सेलेनियम आपके शरीर के थायराइड हार्मोंस को संतुलित रखने का कार्य करता है। ब्राजील नट्स के सेवन से आप अपने शरीर में थायराइड से होने वाली परेशानियों को कंट्रोल कर सकते हैं।

5. कैंसर से बचाव 

सेलेनियम एक ऐसा तत्व है, जो आपके शरीर को गंभीर से गंभीर बीमारियों से बचा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, सेलिनियम का सेवन उचित मात्रा में करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव करना संभव है। ब्राजील नट्स के सेवन से आप कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - शरीर में क्यों होती है विटामिन डी3 की कमी, जानिए इसके प्रमुख कारण और लक्षण

6. इम्यूनिटी करे बूस्ट

ब्राजील नट्स के सेवन से आप रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट कर सकते हैं। इतना ही नहीं, ब्राजील नट्स में मौजूद जिंक शरीर में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने का कार्य करती है। ब्राजील में जिंक की प्रचुरता होती है, जो आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने का कार्य करती है।

7. बालों के लिए है फायदेमंद

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए ब्राजील नट्स का सेवन करें। ब्राजील नट्स के सेवन से आप अपने बालों को काफी हेल्दी बना सकते हैं। इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपके बालों को पोषण प्रदान करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। बालों के विकास के लिए ब्राजील नट्स फायदेमंद होता है।

8. मुंहासों से छुटकारा

ब्राजील नट्स में विटामिन ई और जिंक होता है, जो आपके स्किन के लिए फायदेमंद है। जिंक आपके स्किन पर होने वाले मुंहासों की समस्या को दूर करने में असरदार है। वहीं, विटामिन ई से आपकी स्किन काफी ज्यादा ग्लो करती है। स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए आप ब्राजील नट्स का सेवन कर सकते हैँ।

9. वजन को करे कंट्रोल

ब्राजील नट्स शरीर के वजन को कम करने में असरदार है। इसमें फाइबर की अधिकता होती है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती है। भूख कम लगने के कारण आपके शरीर का वजन खुद-ब-खुद कम होता है। साथ ही फाइबर आपके पाचन क्रिया को सुधारने में आपकी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - घर पर अलसी से तैयार करें टेस्टी स्नैक्स, एक्सपर्ट से जानिए इस स्नैक्स से सेहत को होने वाले फायदे

ब्राजील नट्स के नुकसान ( Side Effects of Brazil Nuts)

डायटीशियन बताती हैं कि ब्राजील नट्स का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है। एक ओर जहां सेलेनियम आपके शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। वहीं, अगर शरीर में इसकी अधिकता हो जाए, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने लगती है। अधिक ब्राजील नट्स के सेवन से आपके शरीर में निम्न लक्षण दिख सकते हैं-

  • मतली और दस्त
  • स्किन पर चकत्ते और रैशेज
  • चिड़चिड़ापन महसूस करना
  • बाल झड़ना
  • मुंह का स्वाद खराब होना
  • सांस लेने में परेशानी महसूस होना।
  • नर्वस सिस्टम की समस्या

इसके अलावा शरीर में सेलेनियम की अधिकता कुछ गंभीर समस्याओं का भी कारण बन सकती है। जैसे- ट्रेमर, हार्ट अटैक, किडनी फेल होना इत्यादि।

ध्यान रखें कि किसी भी डाइट को फॉलो करके आप अपनी समस्याओं को जड़ से खत्म नहीं कर सकते हैं। डाइट से हमेशा किसी भी बीमारी से बचाव किया जा सकता है। इसलिए अपनी समस्यों को लेकर डाइट पर पूरी तरह से निर्भर ना हों। इसके अलावा अगर आपको किसी तरह की कोई समस्या है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी सलाह पर ही अपने डाइट का चुनाव करें। 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

 

 
Disclaimer