खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाने से पाचन होता है दुरुस्त, जानिए इसके अन्य फायदे

सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से आपका पाचन दुरुस्त होता है। साथ ही इससे आपके मन को शांति मिलती है। आइए जानते हैं इसके अन्य लाभ-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 05, 2021
खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाने से पाचन होता है दुरुस्त, जानिए इसके अन्य फायदे

अक्सर आपने देखा होगा कि खाना खाने के बाद आपको रेस्टोरेंट में सौंफ और मिश्री खाने के लिए दिया जाता है। हम में से कई लोगों के घरों में भी खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाने के लिए कहा जाता है। लेकिन आपने सोचा है कि खाने के बाद सौंफ और मिश्री क्यों दी जाताी है? अगर आपके मन में इस तरह के सवाल आए हैं, तो आपको बता दें किखाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करने से सेहत को कई फायदे होते  हैं। इससे आपका पाचन दुरुस्त होता है। सौंफ और मिश्री खाने से आपके पेट ठीक रहता है और पाचन क्रिया आसान हो जाती है। गैस और एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे लोगों को खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आपका मन और शरीर शांत रहता है। आइए जानते  हैं खाने के  बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करने से अन्य फायदे-

बूस्ट करे इम्यूनिटी

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए रखने में सौंफ बहुत ही असरकारी माना जाता  है। सौंफ के सेवन से आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से विटामिन सी मिलता है। इसके सेवन से आपका मन और शरीर दोनों ही शांत रहता है। वहीं, विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करती है। इसके साथ ही विटामिन सी हमारे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने का कार्य करती है।

इसे भी पढ़ें - ब्राजील नट्स में होते हैं ढेर सारे पोषक तत्व, डायटीशियन से जानें ब्राजील नट्स खाने के 9 फायदे और कुछ नुकसान

दिमाग को करे मजबूत

दिमाग को मजबूत करने में सौंफ काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से पोषक तत्व मिलता है। सौंफ की खूशबू से आपका दिमाग मजबूत होता है। सौंफ का स्वाद जीभ के टेस्ट बड्स को संतुष्टि का एहसास दिलाता है। सौंफ की खूशबू आपके दिमाग को शांत करती है। साथ ही यह आपके हैप्पी हार्मोंस को रिलीज करता है।

हैपी हॉर्मोन्स जैसे, डोपामाइन, एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन जैसे ही हमारे शरीर में रिलीज होती है, तैसे ही वह सोचने समझने की क्षमता को बढ़ती है। पढ़ने लिखने वाले बच्चों को सौंफ का सेवन कराना चाहिए। सौफ आपके यादाश्त बढ़ाने वाले हार्मोंस को रिलीज करता है। ऐसे में आप कह सकते हैं सौंफ के सेवन से आपकी याददाश्त क्षमता बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें - सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है सैल्मन मछली, जानें इसे खाने के 6 फायदे

सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने के अन्य लाभ

1. सौंफ को मिश्री के साथ इसलिए खाया जाता है, क्योंकि सौंफ का स्वाद थोड़ा सा कसैला होता है, जिससे आप मिश्री के साथ इसका सेवन करते हैं, तो इसके स्वाद का एहसास कम होता है।

2. सौंफ का सेवन मिश्री के साथ करने से आपको पूर्ण संतुष्टि मिलती है। इससे आपका मन शांत होता है। साथ ही मानसिक एकाग्रता बढ़ती है।

3. इसके अलावा खाना खाने के बाद अधिकतर लोग आलस महसूस करते हैं। आलसपन को दूर करने के लिए  सौंफ के साथ मिश्री का सेवन किया जाता है।

 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer