चेहरे से ब्लैकहेड्स निकालते समय न करें ये 6 गलतियां, जानें क्या है इसे निकालने का सुरक्षित तरीका

चेहरे के पोर्स में गंदगी जमा होने से कई लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है, चेहरे से इसे निकालते समय कुछ गलतियों से बचना चाहिए।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 21, 2021
चेहरे से ब्लैकहेड्स निकालते समय न करें ये 6 गलतियां, जानें क्या है इसे निकालने का सुरक्षित तरीका

बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी आदि की वजह से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इनकी वजह से चेहरे पर एक्ने, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं होती हैं जो चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करती हैं। स्किन पर जमा गंदगी जब स्किन के पोर्स में जमा हो जाती है तो इसकी वजह से ब्लैकहेड्स होते हैं। छोटे-छोटे तिल की तरह दिखने वाले ब्लैकहेड्स (Blackheads) चेहरे की खूबसूरती को तो नुकसान पहुंचाते ही है इसके अलावा ये स्किन से जुड़ी कई अन्य समस्याएं भी पैदा करते हैं। ब्लैकहेड्स का निर्माण तब होता है जब स्किन की डेड सेल्स स्किन के पोर्स में सीबम और गंदगी के साथ मिल जाते हैं। इस समस्या से बचने के लिए लोग तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। ज्यादातर लोग ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए घर पर ही कई तरह की चीजों का सहारा लेते हैं। घर पर खुद से ब्लैकहेड्स निकालने के दौरान आप कई तरह की गलतियां भी करते हैं जो स्किन के लिए काफी नुकसानदायक मानी जाती हैं। चेहरे से ब्लैकहेड्स निकालते समय इन गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए।

चेहरे से ब्लैकहेड्स निकालते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां (Common Mistakes To Avoid While Removing Blackheads)

Mistakes-To-Avoid-While-Removing-Blackheads

(image source - freepik.com)

स्किन पर मौजूद छोटे-छोटे पोर्स में गंदगी व अतिरक्त सीबम के जमा होने से ब्लैकहेड्स बनते हैं। इन्हें निकालने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स व ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। खुद से ब्लैकहेड्स को निकालते समय कई गलतियां आपकी स्किन पर भारी पड़ सकती हैं। इनकी वजह से आपकि स्किन पर दूसरी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ब्लैकहेड्स निकालते समय इन गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए।

1. नाखूनों की मदद से ब्लैकहेड्स न निकालें

कई बार ऐसा होता है कि हम ब्लैकहेड्स से परेशान होकर नाखूनों की मदद से ब्लैकहेड्स निकालने की कोशिश करते हैं जो कि बिलकुल भी ठीक नहीं माना जाता है। नाखूनों से आप ठीक ढंग से ब्लैकहेड्स निकाल भी नहीं सकते हैं इसके अलावा आप इस दौरान अपनी स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं। नाखूनों की सहायता से ब्लैकहेड्स निकालने से आपकी स्किन पर इंफेक्शन भी हो सकता है। नाखूनों की रगड़ से आपकी स्किन छिल भी सकती है जिसकी वजह से आपकी स्किन पर दाग-धब्बे भी हो सकते हैं इन समस्याओं से बचने के लिए कभी भी आपको नाखूनों की सहायता से ब्लैकहेड्स निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। आप इसके लिए किसी सेफ्टी पिन या अन्य चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ऑयली स्किन की परेशानियों को करना है दूर, तो खीरे का इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Mistakes-To-Avoid-While-Removing-Blackheads

(image source - freepik.com)

2. स्क्रब को ज्यादा न रगड़ें 

स्किन को एक्सफोलिएट करने और डेड सेल्स को बाहर निकालने के लिए लोग स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं। कई बार आप ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए स्क्रब को स्किन पर खूब रगड़ती हैं जो कि बिलकुल भी सही नहीं होता है। स्क्रब को स्किन पर अधिक देर तक रगड़ने से आपक स्किन खराब हो सकती है। जरूरत से ज्यादा स्क्रब स्किन पर रगड़ने से आपकी स्किन ड्राई हो सकती है और स्किन को कई अन्य नुकसान हो सकते हैं। सही ढंग से स्क्रब के इस्तेमाल से आप अच्छी स्किन पा सकते हैं लेकिन स्क्रब का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार से अधिक नहीं करना चाहिए।

3. एक साथ सभी ब्लैकहेड्स को न निकालें

अक्सर महिलाएं ब्लैकहेड्स से परेशान होकर एक साथ उन्हें निकालने की कोशिश करती हैं जो कि बिलकुल गलत माना जाता है। ब्लैकहेड्स को सही ढंग से निकालने के लिए थ्री ट्राई रुल का पालन करना चाहिए। इसके हिसाब से सबसे पहले आप उन ब्लैकहेड्स को निकालें जो ज्यादा दिन से हैं बाहर की तरफ सही से दिख रहे हैं। उसके बाद आप उन ब्लैकहेड्स को निकाल सकते हैं जो आसानी से निकल सकते हैं। और आखिर में आप उन ब्लैकहेड्स को निकालें जो अंदर की तरफ हों। एक साथ ब्लैकहेड्स निकालने से आपको कई दिक्कतें हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : फेस क्लीनअप के लिए इस्तेमाल करें टमाटर का जेल, जानें इसे घर पर बनाने तरीका

Mistakes-To-Avoid-While-Removing-Blackheads

(image source - freepik.com)

4. मेटल ब्लैकहेड्स रिमूवर का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी

ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए मेटल ब्लैकहेड रिमूवर का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। इसके इस्तेमाल से आप आसानी से ब्लैकहेड्स को स्किन से निकाल सकते हैं। इसे स्किन पर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर दबाकर इस्तेमाल किया जाता है। मेटल से बने ब्लैकहेड्स रिमूवर का इस्तेमाल करते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। नीचे की तरफ धंसे हुए या नए ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए इसे जरूरत से ज्यादा स्किन पर नहीं दबाना चाहिए। इससे आपकी स्किन छिल या कट सकती है। इसके अलावा हर बार इस्तेमाल के बाद ब्लैकहेड्स रिमूवर या  ब्लैकहेड एक्सट्रैक्टर अच्छी तरह से साफ और स्टेरलाइज जरूर करें।

5. ड्राई स्किन से ब्लैकहेड्स निकालना

वैसे तो ब्लैकहेड्स ऑयली स्किन वाले लोगों को ज्यादा होते हैं क्योंकि ऑयली स्किन पर गंदगी और अतिरिक्त सीबम स्किन के पोर्स में आसानी से जमा हो जाते हैं जो ब्लैकहेड्स का कारण बनते हैं। इसलिए स्किन का माइश्चराइज लेवल मेंटेन करना सबसे जरूरी होता है। स्किन को ड्राई होने देने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर ड्राई स्किन वाले लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या है तो उन्हें निकालते वक्त बहुत जरूर सावधानी बरतनी चाहिए। आप इसके लिए  मॉइश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : एंटी-एजिंग की समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें सौंफ

6. उंगलियों से दबा-दबाकर न निकालें ब्लैकहेड्स

जिन लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या अधिक होती है वे इससे परेशान होकर खुद उंगलियों से ब्लैकहेड्स निकालने की कोशिश करते हैं जो कि बिलकुल गलत है। आपको कभी भी दबा-दबाकर ब्लैकहेड्स निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इसके लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स, ब्लैकहेड्स रिमूवर या घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। बहुत जोर से दबाकर ब्लैकहेड्स निकालने का प्रयास करने से आपकी स्किन पर निशान पड़ सकते हैं या आपकी स्किन को दूसरी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

चेहरे से ब्लैकहेड्स निकालने का सुरक्षित तरीका (How To Safely Remove Blackheads From Face)

सुरक्षित तरीके से चेहरे से ब्लैकहेड्स निकालने के लिए आप स्टीम का सहारा ले सकती हैं। इसके लिए किसी बर्तन में पानी गर्म करके सिर को तौलिये से ढककर भाप लें। इसके बाद तौलिये से चेहरे को हल्के से रगड़ें। ऐसा करने से आसानी से आपके चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स निकल जाएंगे। इसके अलावा आप ब्लैकहेड्स को आसानी से निकालने के लिए फेसपैक का सहारा ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : चेहरे से बुढ़ापे (एजिंग) के लक्षणों को मिटाने में कितना मददगार है रेटिनॉइड्स? डॉक्टर से जानें प्रयोग का तरीका

चेहरे से ब्लैकहेड्स को निकालते समय हमेशा ऊपर बताई गयी बातों को ध्यान में रखें। अगर आपने ब्लैकहेड्स निकालते समय इन गलतियों को दोहराया तो इसकी वजह से आपकी स्किन पर कई समस्याएं हो सकती हैं। स्किन को डैमेज होने या इंफेक्शन से बचाने के लिए इन सावधानियों का ध्यान जरूर रखें।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer