आपकी इन खराब आदतों की वजह से होती हैं कई बीमारियां, जल्द ही छोड़ दें, कहीं बाद में पछताना न पड़े

समय रहते अगर बूरी आदतों को सुधार लिया जाएं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता हैं साथ ही बीमारियों से भी दूर रहते हैं। 

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 02, 2020Updated at: Nov 02, 2020
आपकी इन खराब आदतों की वजह से होती हैं कई बीमारियां, जल्द ही छोड़ दें,  कहीं बाद में पछताना न पड़े

आज के समय में लोगों का रहन सहन बदलता जा रहा है, इसके साथ ही लोग कई बूरी आदतों को भी पाल रहे हैं। ये आदत उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होती है। इन आदतों की वजह से लोगों को बाद में पछताना भी पड़ता है, क्योंकि इनकी वजह से वह कई बीमारियों के शिकार बन जाते हैं। इसलिए बेहतर यहीं होता है कि समय रहते इन बूरी आदतों को सुधार लिया जाएं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद ही साबित होंगे। आइए जानते हैं उन बुरी आदतों के बारे में, जिनकी वजह से कई तरह की बीमारियां आपके शरीर को जकड़ सकती हैं और बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। 

 insidemedicine

बार बार पेन किलर्स का न करें 

अगर किसी को हल्का सा भी दर्द होता है तो वह तुरंत पेन किलर्स ले लेता है, पर ऐसा नहीं करना चाहिए। पेन किलर्स यानी दर्द की दवाई का इस्तेमाल बहुत कम ही करना चाहिए। लंबे समय तक इनका इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। लगातार पेन किलर्स लेने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें : बढ़ते प्रदूषण के दौरान कैसे बढ़ता है निमोनिया का खतरा? जानें किन लोगों को होती है ज्यादा सावधानी की जरूरत

शराब के सेवन से दूर रहें

शराब सेहत के लिए हानिकारक मानी जाती है इससे न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ता है। शराब पीने से न सिर्फ लिवर खराब होता है, बल्कि ये दिल की समस्या, डिप्रेशन और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण भी बन सकता है। 

धूम्रपान न करें 

आज के समय में यंग जनरेशन को स्मोकिंग यानी धूम्रपान करना बहुत अच्छा लगता है। लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक होता है। धूम्रपान कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। अक्सर लोगों को फेफड़ों का कैंसर धूम्रपान की वजह से ही होता है। इसलिए बेहतर है कि सिगरेट या बीड़ी समय रहते छोड़ दें, नहीं तो ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। 

समय पर सोएं और भरपूर नींद लें 

शरीर के लिए समय पर सोना और आराम देना जरूरी होता है। लेकिन लोगों की आदत होती है कि वह देर रात तक जगते हैं और फिर सुबह जल्दी उठ जाते हैं इसका सीधा असर आपके सेहत पर देखने को मिलता है। नींद पूरी न होने की वजह तनाव बढ़ सकता है, हर समय चिड़चिड़ापन होता है। इसकी वजह से आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि सोने का समय फिक्स कर लें और कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। 

समय-समय पर पानी पीएं

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह काम में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि पानी पीना भूल जाते हैं या बहुत कम पीते हैं। लेकिन कम पानी पीने की वजह से इसका असर शरीर पर पड़ता है, शरी में पानी की कमी होने लग जाती है। जिसका असर किडनी पर पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें : नींद न आना और चिड़चिड़ेपन का कारण कहीं एयर पॉल्यूशन तो नहीं? एक्सपर्ट से जानें पॉल्यूशन का मेंटल हेल्थ पर असर

सेहत का ख्याल रखना हर किसी के लिए जरूरी होता है। अच्छा अहर आपको कई परेशानी से दूर रख सकता है। वहीं आपकी एक गलत आदत आपके लिए कई परेशानी की वजह बन सकती है। इलसिए अपनी गलत आदतों को समय रहते छोड़ दें। 

Read More Article On Health News In Hindi

Disclaimer