जोड़ों में दर्द की बेजोड़ दवा है जैतून का तेल और नमक से बना ये आसान नुस्खा, जानें प्रयोग का तरीका

अगर आप भी जोड़ों में अक्सर होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं, तो घर पर बनाएं ऑलिव ऑयल और नमक से ये आसान होममेड दर्द निवारक तेल।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 31, 2020Updated at: Oct 31, 2020
जोड़ों में दर्द की बेजोड़ दवा है जैतून का तेल और नमक से बना ये आसान नुस्खा, जानें प्रयोग का तरीका

जोड़ों में दर्द (Joint Pain) कई कारणों से हो सकता है। अक्सर लोगों को हड्डियों की कमजोरी, गठिया (Gout), अर्थराइटिस (Arthritis), मांसपेशियों की सूजन (Swollen Muscles) या फिर बढ़े हुए यूरिक एसिड (High Uric Acis) के कारण जोड़ों में दर्द (Joint Pain) का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर ये समस्या 40-50 साल की उम्र के बाद लोगों को ज्यादा होती है। लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों में भी हड्डियों की कमजोरी और यूरिक एसिड बढ़ने के कारण ऐसा दर्द देखा जाता है। ये दर्द आमतौर पर घुटनों (Knee Pain), कोहनियों, पंजों, एड़ियों और पीठ के जोड़ (Back Pain) को ज्यादा परेशान करता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाओं, तेल, बाम आदि का प्रयोग करते हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर प्रभावी साबित नहीं होते हैं। जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप घर पर एक आसान नुस्खा (Home Remedy for Joint Pain) आजमा सकते हैं। इस घरेलू नुस्खे से आपके मांसपेशियों की सूजन कम होगी और जोड़ों से दर्द में तुरंत आराम मिलेगा। आइए आपको बताते हैं क्या है ये नुस्खा।

hoem remedies for knee pain

जैतून के तेल और नमक से बनाएं दर्द निवारक तेल (Pain Relieving Oil With Olive Oil and Sea Salt)

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप घर पर ही बेहतरीन दर्द निवारक तेल बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ 3 चीजों की जरूरत पड़ती है-

  • 20 चम्मच जैतून का तेल (Olive Oil)
  • 10 चम्मच समुद्री (Sea Salt)
  • 1 कप पानी

कैसे बनाएं जोड़ों का दर्द मिटाने वाला दर्द निवारक तेल (Homemade Pain Killer Oil)

इस तेल को बनाने के लिए एक बड़े बाउल में 20 चम्मच ऑलिव ऑयल और 10 चम्मच समुद्री नमक लें। अब इसमें ही 1 कप पान डाल दें और इन सभी को अच्छी तरह चम्मच की मदद से घोलें ताकि नमक घुल जाए और ऑलिव ऑयल और पानी आपस में मिल जाएं। इन सभी को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद तेल को किसी बॉटल में भरकर रख लें।

कैसे करना है इस्तेमाल?

इस तेल को अपने जोड़ों पर जहां दर्द की शिकायत है, लगाकर 3-4 मिनट तक मालिश कीजिए। आप दिन में 1-2 बार इस तेल से मालिश कर सकते हैं। हर दिन मालिश करते हुए थोड़ा-थोड़ा समय बढ़ाते जाइए। मसाज करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। 8-10 दिन तक लगातार मालिश करने के हुए टाइमिंग को 15 से 20 मिनट तक बढ़ा दीजिए, या जितना समय हो, उतना मालिश कीजिए। इस तेल का असर आपको पहले सप्ताह से ही दिखने लगेगा। समुद्री नमक और ऑलिव ऑयल से बने इस दर्द निवारक तेल का नुस्खा कई पुराने लोग आज भी इस्तेमाल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: बढ़ा हुआ है यूरिक एसिड या आप हैं गठिया के रोगी तो खाने में इन 5 चीजों से करें परहेज, कम हो जाएगी तकलीफ

home remdies for joint pain

जोड़ों के दर्द में क्यों फायदेमंद है ऑलिव ऑयल और नमक का नुस्खा?

ऑलिव ऑयल और नमक के इस तेल से मसाज करने पर आपके जोड़ों के हिस्से में रक्त संचार बढ़ जाता है और डैमेज हो चुकी सेल्स रिपेयर होती हैं। ये तेल फायदेमंद है क्योंकि इसमें जैतून का तेल (Olive Oil) है, जो पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। ऑलिव ऑयल से हड्डियां मजबूत होती हैं आर इस तेल में एक खास एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व होता है, जिसे ओलोयकैन्थल (Oleocanthal) कहते हैं। ये तत्व अंदरूनी सूजन को दूर करता है, जिससे दर्द कम होता है। इसके अलावा इस तेल में मौजूद समुद्री नमक मिनरल्स का भंडार होता है। इस नमक में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम और जिंक जैसे तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और दर्द को कम करते हैं। कुछ लोगों को इस तेल का मसाज करने से त्वचा पर लालपन आ सकता है। ऐसे में तेल की मालिश बंद कर दें और गर्म पानी में भीगे तौलिए से तेल को साफ कर लें।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer