Self Massage: लंबे काम और थकान भरे दिन से आराम दिलाएंगी ये 5 सेल्‍फ मसाज, जानें मसाज का तरीका

जरूरी नहीं कि आप थकान और तनाव को कम करने के लिए किसी मसाज एक्‍सपर्ट के पास जाएं, आप खुद से सेल्‍फ मसाज भी कर सकते हैं। जानिए कैसे?

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 20, 2020Updated at: Jan 20, 2020
Self Massage: लंबे काम और थकान भरे दिन से आराम दिलाएंगी ये 5 सेल्‍फ मसाज, जानें मसाज का तरीका

एक थकान भरे दिन के बाद, एक अच्छी और लंबी मसाज से बेहतर क्या हो सकता है? काम के बाद मालिश आपके तनाव को कम करने में मदद करती है। कई अध्ययनों और शोधों के अनुसार, काम के बाद या काम के बीच एक मसाज की मदद से तनाव को कम करने और दक्षता को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए यदि आपको भी रिलैक्‍स होने के लिए मसाज करवाने का समय नहीं हे, तो बेहतर है कि आप 15 मिनट की सेल्‍फ मसाज करें। इसेके बाद आप आराम महसूस करेंगे और अधिक सतर्क हो जाएंगे। 

विशेषज्ञों के अनुसार मसाज या मालिश से रक्त के प्रवाह में वृद्धि और तनाव के गांठों को खोलने के साथ-साथ मांसपेशियों की ऐंठन और कठोरता को कम करने में मदद मिलती है। यह माना जाता है कि नियमित मालिश आपको सफेद रक्त कोशिकाओं यानि व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स के उत्पादन को उत्तेजित करके, प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती है। इसलिए हर बार मसाज एक्‍सपर्ट ढ़ूंढने के बजाय आप घर पर अपने आप सेल्‍फ मसाज कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे? 

अपने पेट की मसाज करें 

Stomach massage

आप अपने खाने को खत्‍म करने के बाद, अपने हाथों को अपने पेट के ऊपर एक क्‍लॉकवाइज डायरेक्‍शन में रखें और पेट को रब करें। बहुत से लोगों को लगता है कि खाने के बाद पेट को रब करने से पेट मोटा होता है, जबकि ऐसा करना अधिकांश रूप से पाचन में मदद करता है। क्योंकि पेट को क्‍लॉकवाइज डायरेक्‍शन में रब करने से खाना उसी दिशा में आंत के माध्यम से घूमता है।

हाथों की मालिश करें

हर दिन, जब आप हैंड लोशन लगाते हैं, तो अपनी उंगलियों को पकड़कर, उंगलियों और हथेली को एक साथ रगड़ें। आप अपने अंगूठे का उपयोग एक गोलाकार गति में हाथों की मालिश करने के लिए भी कर सकते हैं। अंगुलियों की मालिश करें, इससे न केवल त्वचा की बनावट में सुधार होगी, बल्कि यह ब्‍लड फ्लो को भी बेहतर रखेगा।

Hand Massage

खुद को गले लगाओ

आपको पता है कि यह अजीब है कि खुद को गले लगाओ। लेकिन खुद को गले लगाने से आप अपने आप को दिए तनाव को कम कर सकते हैं। जी हां आप अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार करते हुए अपने दोनों हाथों से अपने विपरीत कंधे को पकड़ें। इसके बाद तीन बार खुद को कसके गले लगाएं और छोड़ें।

इसे भी पढें: तनाव कम करने और इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने में फायदेमंद है गले मिलना

आँखों को रब करें 

कंप्यूटर स्क्रीन पर बहुत देर तक लगातार देखने से आपकी आंखों के लिए तनावभरा हो सकता है। इसलिए, एक ब्रेक लें और अपनी दोनों हथेलियों को अपनी आंखों के ऊपर रखें। अब आप एक साथ इन्‍हें हल्‍के से रब करें, जब तक कि वे गर्म न होने लगें। फिर धीरे से इन्‍हें आँखों के ऊपर रखें और आराम से गर्मी महसूस करें। 

गर्दन की मालिश करें 

जब काम से लौटें या फिर काम के बीच एक ब्रेक लें, तो आप अपनी गर्दन की मसाज कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी उंगलियों को अपनी गर्दन के पीछे दबाएं, यानि हथेली से स्पाइनल कॉलम के दोनों ओर दबाएं। फिर धीरे से ऊपर और नीचे की गति में रब करते हुए मसाज करें। इसके बाद आप अपने सिर को बाईं ओर धीरे- धीरे झुकाएं और तब तक रगड़ें जब तक आपकी गर्दन कंधे तक न पहुंच जाएं। फिर, दूसरे तरफ दोहराएं। 

Neck Massage

इसे भी पढें:  खाना भी कर सकता है आपके मूड को प्रभावित, जानें शुगर और डिप्रेशन के बीच का संबंध

स्ट्रेस बॉल का इस्तेमाल 

हमेशा थका हुआ हाथ और उंगलियों को फिर से एर्नेजेटिक बनाने के लिए आप स्‍ट्रेस बॉल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक स्ट्रेस बॉल को अपने हाथों में रखकर प्रेस करें। ताकि उन्हें अन्य कामों के लिए मजबूत किया जा सके।

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer