आपके स्वास्थ्य के साथ लिवर को भी खराब कर सकती हैं ये 5 आदतें, जानें कारण

लिवर आपके शरीर के जरूरी हिस्सों में से एक है, लेकिन कई बुरी आदतें इसे समय से पहले खराब कर सकती हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 19, 2020Updated at: Jan 19, 2020
आपके स्वास्थ्य के साथ लिवर को भी खराब कर सकती हैं ये 5 आदतें, जानें कारण

कई बार ये जानते हुए भी कि वो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं, आप उनका सेवन करते हैं। ज्यादा तला भुना खाना आपके फैट को बढ़ाता है और लिवर के लिए भी हानिकारक हो सकता है। ऐसे खाद्य पदार्थ आपके शरीर में काफी बीमारियां पैदा कर सकते हैं। लिवर शरीर की छलनी की तरह काम करता है, ये शरीर में खराब खाने को जाने से रोकता है और दिल व दिमाग को ठीक रखने का काम करता है। लिवर शरीर के सबसे ज्यादा जरूरी भागों में से एक है, अगर इसमें किसी भी तरह की परेशानी आ जाती है, तो व्यक्ति के जीवन में बहुत कठिनाई आ सकती है। सही समय पर इलाज न किया जाए, तो ये बड़ी बीमारी का रूप लेने में देर नहीं लगाती है। इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है। 

चीनी या अधिक मीठा 

बहुत अधिक चीनी आपके दांतों को ही नहीं, बल्कि यह आपके लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है। फैट बढ़ने का कारण चीनी और अधिक मीठा खाना हो सकता है, इसका सेवन कम करना चाहिए और डायबिटीज के मरीजों को मीठे से परहेज करना चाहिए। जरूरत से ज्यादा चीनी आपके लिवर को खराब कर सकती है और आप कई रोगों के शिकार भी बन सकते हैं। अगर आप सोडा, पेस्ट्री, और कैंडी जैसी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं, तो इसे अभी कम करना आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि समय के साथ-साथ ये आपके लिवर को खराब कर सकता है।   

विटामिन के कैप्सूल

vitamin A

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अच्छा आहार की जरूरत है। आपके शरीर को विटामिन ए की आवश्यकता भी होती है, ताजे फल और सब्जियां खाने से ये कमी पूरी हो जाती है। लेकिन अगर आप विटामिन ए की दवाई या कैप्सूल लेते हैं, तो यह आपके लिवर के लिए एक समस्या बन सकती है। कोई भी विटामिन ए की गोली लेने से पहले अपने डॉक्टर से जाँच करें क्योंकि जरूरी नहीं कि इसकी आवश्यकता हो।

इसे भी पढ़ें: माइक्रोवेव ओवन में कुछ ही मिनटों में बन सकता है आपका खाना, नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

सॉफ्ट ड्रिंक और शराब

ये बात हम सभी जानते हैं, कि शराब लिवर के लिए बहुत हानिकारक है और ये मौत का कारण भी बन सकती है। कई लोगों का मानना है कि कभी-कभार शराब का सेवन करना सही होता है, लेकिन ये भी उतना ही खतरनाक है और आपके लिवर को खराब करने के लिए काफी है। कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक का सेवन ज्यादा करते हैं और जंक फूड जैसे- चिप्स या पिज्जा के साथ कोल्ड ड्रिंक जरूर पीते हैं। शराब और सॉफ्ट ड्रिंक दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक हैं। इसके बजाए, आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। 

जंक फूड का ज्यादा सेवन

junk food

जब आप ज्यादा तला भुना खाना बनाते हैं, जिसमें घी और तेल की मात्रा अधिक हो वो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ लिवर को भी खराब करता है। इसके अलावा जंक फूड जैसे- पिज्जा, फ्रेंच फ्राईज, चिप्स आदि भी आपके लिवर को धीरे-धीरे खराब करते हैं। इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए और सादा खाना खाना चाहिए, क्योंकि इसके कारण आपके शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है और डायबिटीज व ह्रदय रोग के खतरे भी बढ़ जाते हैं।  

इसे भी पढ़ें: ये 5 फूड्स हेल्दी जरूर होते हैं, मगर इन्हें खाली पेट खाना हो सकता है नुकसानदायक

ज्यादा दवाईयों का सेवन

आपको गले में खराश, सिर दर्द या सर्दी हो जाती है, तो सामान्य है कि आप दवाई लेंगे, लेकिन इसकी सही मात्रा सुनिश्चित करना जरूरी है। यदि आप गलती से भी किसी दवाई का ज्यादा सेवन करते हैं, तो ये आपके लिवर के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको सुबह सिर दर्द था और रात में गले में खराश, तो दोनों की दवाई बार-बार लेना आपके लिए घातक साबित हो सकती है। दवा की जाँच और समय अच्छी तरह डॉक्टर से सुनिश्चित करें। आराम न होने पर भी डॉ की सलाह लें, न की ज्यादा दवाई।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer