Health Benefits Of Hugging: तनाव कम करने और इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने में फायदेमंद है गले मिलना

क्‍या आपको भी लोगों को गले लगाने का भी शौक है? अगर नहीं, तो आप भी यह शौक पाल लीजिए क्‍योंकि इससे आपको कई फायदे हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jan 14, 2020 13:47 IST
Health Benefits Of Hugging: तनाव कम करने और इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने में फायदेमंद है गले मिलना

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

आमतौर पर जब हम किसी को लंबे समय बाद मिलते हैं, तो उसे गले लगाते हैं। इसके अलावा, आप अपने बेस्‍टीज और दिल के करीबियों को गले लगाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं, कि गले लगाना न केवल प्‍यार और खुशी का प्रतीक है, बल्कि इसके कुछ स्‍वास्‍थ्‍यलाभ भी हैं। जानकर हैरानी होगी, लेकिन हगिंग यानि गले मिलना या गले लगाने के पीछे कई फायदे छिपे हैं, जो आपके स्‍वास्थ्य के लिए अच्‍छे हैं। विज्ञान की मानें, तो जब आप किसी को रोजाना गले लगाते हैं, तो इससे आपको कुद अनोखे फायदे होते हैं। आइए जानते हैं कैसे? 

तनाव कम करें

जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को गले लगाते हैं, जिसे आप बेहद पसंद करते हैं, तो इससे आपका तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्‍टम) ठंडा होने लगता है। इससे यह तनाव को कम करने के लिए मस्तिष्क को संकेत भेजता है। गले मिलने से आपकी त्वचा और शरीर एक उत्तेजना महसूस करने लगते हैं, जो तब तंत्रिका तंत्र के माध्यम से शरीर के बाकी हिस्सों में ट्रेवल करता है, जिससे आपको आराम मिलता है और तनाव कम होता है।

दर्द को कम करता है गले लगाना 

Reduce Pain

जब आप दुखी होते हैं और ऐसे समय आपको कोई गले लगाता है, तो इससे आपका दर्द कम होता है। शोध बताते हैं कि गले मिलने के स्पर्श के कुछ रूप दर्द को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। इससे आपका भावनात्‍मक रूप से दर्द कम होता है और रो कर अपना दुख बाहर निकाल पाते हैं। 

बेहतर नींद 

जब आप कम तनाव में होते हैं और आपकी चिंता कम हो जाती है, तो स्‍वाभाविक रूप से आपको रात में अच्छी नींद आती है। कल्पना कीजिए कि एक साधारण हग क्या कर सकता है। आप सोने से ठीक 10 मिनट पहले किसी ऐसे व्यक्ति जिसे आप चाहते हैं, प्‍यार करते हैं उसके साथ एक छोटे से सेशन में रहें और गले लगाएं। यह एक शानदार नींद देने में मदद करता है। 

शारीरिक प्रदर्शन में सुधार 

गले मिलने से आपके शारीरिक प्रदर्शन में भी सुधार होता है। द न्यू यॉर्क टाइम्स ने एक अध्ययन पर रिपोर्ट की जिसमें पाया गया कि एथलीटों ने बेहतर प्रदर्शन किया, जब उन्होंने शारीरिक कॉमरेडी दिखाई (जैसे गले लगाना)। 

Health Benefits Of Hugging

इसे भी पढें: सेहत के लिए फायदेमंद है चांदी के बर्तन में खाना, जानें इसके 6 फायदे

प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद 

जब आपका तंत्रिका तंत्र यानि नर्वस सिस्‍टम आराम की स्थिति में होता है, तो आपकी हृदय गति सामान्य होती है। ऐसे में आपका खून अच्छी तरह से पंप हो रहा होता है, तो आपकी प्रतिरक्षा भी मजबूत होती है। विज्ञान कहता है कि मस्तिष्क के रिलैकस होने से बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है। यही कारण है कि फिटनेस एक्‍सपर्ट आपको मेडिटेशन या ध्‍ययन करने की सलाह देते हैं। लेकिन, किसी को गले लगाने से भी यह संभव है। 

हैप्पी हार्मोन का उत्‍पादन 

एक खुशी और प्यार भरा स्पर्श और गले मिलना आपके सेरोटोनिन उत्पादन को बढ़ा सकता है। यह शरीर का हैप्‍पी हार्मोन है और एक नेचुरल एंटी डिप्रेशन है। यह ऑक्सीटोसिन के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जिसे लव हार्मोन के रूप में जाना जाता है। साइकोलॉजिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित 2017 के एक अध्ययन के अनुसार , ऑक्सीटोसिन का उच्च स्तर पार्टनर की जवाबदेही और प्रेम को बढ़ा सकता है।

इसे भी पढें: ऑफिस में घंटों बैठकर काम करने वाले (वर्कहॉलिक) लोगों को रहता है इन 5 बीमारियों का खतरा

बेहतर मूड के लिए 

जब आप किसी को गले लगाते हैं, तो आप अधिकतर अच्‍छे मूड़ में ही होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि गले लगाने के लाभ रिसीवर की तुलना में देने वाले के लिए अधिक होते हैं। लेकिन, यह केवल तभी है, जब दोनों पक्ष एक दूसरे को पसंद करते हों। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi  

Disclaimer